script20 रुपए के कैप्सूल से करिए पराली का निस्तारण | Dispose of straw from 20 rupees capsules | Patrika News

20 रुपए के कैप्सूल से करिए पराली का निस्तारण

locationपीलीभीतPublished: Nov 26, 2019 03:49:54 pm

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान दिल्ली द्वारा पराली निस्तारण के लिए कैप्सूल तैयार किया है।

20 रुपए के कैप्सूल से करिए पराली का निस्तारण

20 रुपए के कैप्सूल से करिए पराली का निस्तारण

पीलीभीत। पराली जलाकर जेल गए या जेल के डर से फसल का अवशेष न जलाने वाले किसानों के लिये अच्छी खबर है। कैप्शूल की एक बड़ी खेप पीलीभीत पहुंच गई है, जिसको लेकर खुद जिला अधिकारी गांव गांव किसानों से मिल रहे हैं। पराली को गलाने के लिये बनाये गए गड्ढे में जिला अधिकारी उतर गए देखते ही देखते जिले के सभी अधिकारी गड्ढे में उतर गए और पराली निस्तान का डेमो दिया।
यह भी पढ़ें

कथावाचक पंडित राधेश्याम जयंती समारोह की हुई शुरुआत- देखें वीडियो

पीलीभीत के जिला अधिकारी वैभव श्रीवास्तव जिले में पराली जलाने से किसानों को रोकने के लिये हर सम्भव प्रयास कर रहे हैं। पराली को जलने से रोकना इनके लिये एक चैलेंज बनता जा रहा था इसलिये पराली से जुड़े मामले को लेकर लापरवाही बरतने पर जिला अधिकारी ने 8 लेखपालों को निलम्बित कर दिया। कई पुलिस वालों पर भी कार्रवाई की गई। इतना ही नहीं सख्त कार्रवाई करते हुए तीन दर्जन किसानों को हवालात भी जाना पड़ा।
यह भी पढ़ें

यमुना एक्सप्रेसवे पर हादसा, बच्चों से भरी स्कूल बस में ट्रक ने मारी टक्कर, दो शिक्षक समेत सात मासूम घायल

जिला अधिकारी ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान दिल्ली द्वारा विकसित कैप्सूल अपने जिले के लिये मंगा लिये हैं। कैप्शूल को 5 लीटर पानी के में गुड़ मिला कर बने घोल में मिलाकर पराली, गेंहू की नरई आदि फसल अवशेष को आसानी से गला कर खाद बनाया जा सकता है। इसका पूरा डेमो जिला अधिकारी खुद गांव गांव जा कर दिखा रहे हैं। किसानों को इसका इस्तेमाल करने की कह रहे हैं। इस कैप्सूल की कीमत 20 रुपए रखी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो