scriptबाघ का आतंक: लोगों का भय दूर करेंगी गंगाकली और सुलोचना | Gangakali and Sulochana will remove people's fear | Patrika News

बाघ का आतंक: लोगों का भय दूर करेंगी गंगाकली और सुलोचना

locationपीलीभीतPublished: Apr 02, 2020 01:21:53 pm

Submitted by:

jitendra verma

सुलोचना और गंगाकली नाम की दोनों मादा हाथी टाइगर ट्रेकिंग की एक्सपर्ट हैं और अब तक कई आदमखोर बाघों को पकड़ने में वन विभाग की मददगार साबित हो चुकी हैं।

बाघ का आतंक: लोगों का भय दूर करेंगी गंगाकली और सुलोचना

बाघ का आतंक: लोगों का भय दूर करेंगी गंगाकली और सुलोचना

पीलीभीत। माला रेंज कॉलोनी में इन दिनों बाघ का आतंक है। बाघ अब तक दो इंसानों को अपना शिकार बना चुका है। बाघ के आतंक के चलते इलाके के लोग ख़ौफ़ में जी रहे हैं। बाघ को पकड़ने के लिए अब वन विभाग ने कमर कस ली है और बाघ को खोजने के लिए दुधवा नेशनल पार्क से दो ट्रेंड मादा हाथी को बुलाया गया है। सुलोचना और गंगाकली नाम की दोनों मादा हाथी टाइगर ट्रेकिंग की एक्सपर्ट हैं और अब तक कई आदमखोर बाघों को पकड़ने में वन विभाग की मददगार साबित हो चुकी हैं। वन विभाग के कर्मचारी इन्ही हाथियों की मदद से इलाके में काम्बिंग कर रहे हैं और इंसानों की जान के दुश्मन बन चुके बाघ की तलाश की जा रही है।
एक्सपर्ट हैं दोनो मादा हाथी
दुधवा नेशनल पार्क में रहने वाली गंगाकली और सुलोचना टाइगर ट्रैकिंग की एक्सपर्ट हैं और बाघों को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम अक्सर इन दोनों मादा हाथियों की मदद लेता रहता है। सुलोचना और गंगाकली की जोड़ी अब तक कई आदमखोर बाघों को पकड़वाने में मदद कर चुकी है। पहले टाइगर को पकड़ने के लिए गंगाकली और पवनकली की जोड़ी थी लेकिन पवनकली की मौत के बाद अब सुलोचना और गंगाकली टाइगर अभियान में साथ जाती हैं।
हाथियों को भी खदेड़ने आई थी जोड़ी
पिछले वर्ष पीलीभीत, रामपुर और बरेली में नेपाल से आए दो जंगली हाथियों ने जमकर उत्पात मचाया था हाथियों ने एक वनकर्मी को भी मौत के घाट उतार दिया था। इन जंगली हाथियों को खदेड़ने के लिए दुधवा से हाथियों को बुलाया गया था उस समय भी इन मादा हाथियों की जोड़ी आई थी और दोनों हाथियों को पकड़ा गया था।
चल रही हैं काम्बिंग
माला रेंज कॉलोनी में आतंक का पर्याय बन चुके बाघ को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम लगातार काम्बिंग कर रही है। गन्ने के खेत में बाघ के छिपे होने की आशंका जताई जा रही है। वनकर्मी गंगाकली और सुलोचना पर सवार होकर बाघ को खोज रहे हैं। बाघ को खोजने के लिए कैमेरे भी लगाए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो