script

बीमार स्वास्थ्य व्यवस्था, अस्पताल से मिले कैप्सूल में निकला कीड़ा

locationपीलीभीतPublished: Aug 23, 2019 08:44:15 am

जिला अस्पताल में तैनात चिकित्सकों की एक लंबी चौड़ी सूची तो टंगी है पर इलाज के लिए उपलब्ध डॉक्टर अपना कमरा कुर्सी छोड़ गायब हैं।

बीमार स्वास्थ्य व्यवस्था, अस्पताल से मिले कैप्सूल में निकला कीड़ा

बीमार स्वास्थ्य व्यवस्था, अस्पताल से मिले कैप्सूल में निकला कीड़ा

पीलीभीत। योगी राज में भले ही बेहतर स्वस्थ सेवाओं का दावा किया जाता हो, लेकिन हकीकत से हम आप को रूबरू करवाते हैं। पीलीभीत के जिला अस्पताल की एक तस्वीर आपको खुद ही हकीकत से रूबरू करवा देगी।
मरीजों के तीमारदार खुद ही स्ट्रेचर खींचने को मजबूर

जिला अस्पताल में मरीज के परिजन स्ट्रेचर खींचने को मजबूर हैं, वहीं मरीजों के रखरखाव के लिए तैनात वार्ड बॉय मौके से फरार हैं। सुनगढ़ी थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांव धनकुना के निवासी वीरेंद्र का बीते दिनों एक्सीडेंट में पैर टूट गया था। इलाज के लिए वीरेंद्र जब जिला अस्पताल पहुंचे तो डाक्टरों ने उन्हें भर्ती तो कर लिया पर एक्स-रे कराने के लिए तीमारदारों को ही स्ट्रेचर पर वीरेंद्र को ढोना पड़ा। वहीं दूसरी तस्वीर में देखा जा सकता है किस कदर परिजन घायल को बैड पर शिफ्ट कर रहे हैं। मौके की नजाकत को देख मौजूद अन्य लोगों को शर्म आ गई, उन्होंने मदद के लिए हाथ बड़ा दिए पर विभाग के जिम्मेदारों को इन जरूरतमंदों के दुख दर्द से शायद कोई लेना देना नहीं है।
एंबुलेंस में स्ट्रेचर तो है पर ‘बाबूजी’ निकालते नहीं

जिला अस्पताल की एक और लापरवाही सामने आई है। एंबुलेंस से आने वाले गंभीर मरीजों को परिजन सहारा देकर ले जाने को मजबूर हैं जबकि एंबुलेंस में स्ट्रेचर सुविधा उपलब्ध है फिर भी मनमानी के चलते एंबुलेंस में तैनात असिस्टेंट बॉय स्ट्रेचर को निकालने की जरूरत नहीं समझते। तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कैसे एक वृद्ध महिला को उसके तीमारदार सहारा देकर ले जा रहे हैं वहीं एंबुलेंस पर तैनात ईएनटी बॉय हाथ में रजिस्टर लिए खड़ा।
मरीज तो टाइम से आते हैं पर डॉक्टर का पता नहीं

जिला अस्पताल में तैनात चिकित्सकों की एक लंबी चौड़ी सूची तो टंगी है पर इलाज के लिए उपलब्ध डॉक्टर अपना कमरा कुर्सी छोड़ गायब हैं। ऐसे में गंभीर बीमारियों से जूझ रहे मरीजों का इलाज कैसे हो।
नींद से कब जागेंगे स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार

जिले के मुखिया वैभव श्रीवास्तव ने समय-समय पर कई बार जिला अस्पताल का निरीक्षण किया व बरती जा रही अनियमितताओं को लेकर सख्ती भी बरती पर स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदारों ने उनके आदेशों के पालन की जहमत नहीं उठाई। आज भी स्वास्थ्य सेवाओं की हकीकत पहले जैसी ही नजर आती है।
कैप्सूल में निकल आया कीड़ा

पीलीभीत के पूरनपुर तहसील में बनी सीएचसी से दिए गए कैप्सूल में कीड़ा निकलने का मामला सामने आया है। पूरनपुर थाना क्षेत्र के गांव बमनपुरी की रहने वाली ताजबी ने पूरनपुर सामुदायिक केंद्र से दवाई ली, जब घर जाकर उन्होंने कैप्सूल खोलकर देखा तो कैप्सूल में कीड़ा देख वे दंग रह गईं वहीं पूरे मामले की शिकायत पीलीभीत की सीएमओ सीमा अग्रवाल से की गई है। मामला संज्ञान में आते ही सीएमओ ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो