scriptPatrika Impact: देवहा नदी किनारे अस्पताल का कचरा मिलने पर जागा स्वास्थ्य विभाग, कंपनी को नोटिस | Medical waste near Devha river in pilibhit Notice to company | Patrika News

Patrika Impact: देवहा नदी किनारे अस्पताल का कचरा मिलने पर जागा स्वास्थ्य विभाग, कंपनी को नोटिस

locationपीलीभीतPublished: Jul 19, 2019 12:00:28 pm

Submitted by:

suchita mishra

बीते दिनों पीलीभीत में देवहा नदी के किनारे अस्पतालों से निकला कचरा मिला था। इस समाचार को ‘पत्रिका’ ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था।

medical waste

medical waste

पीलीभीत। बीते दिनों पीलीभीत में देवहा नदी के किनारे अस्पतालों से निकला कचरा मिला था। इस समाचार को ‘पत्रिका’ ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। खबर प्रकाशित होने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। वेस्टेज मैनेजमेंट के नोडल अधिकारी डॉ. हरपाल सिंह ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) के आदेश पर मामले की जांच की। जांच के बाद सीएमओ ने इसको लेकर कूड़ा उठाने वाली कंपनी को नोटिस जारी किया है। नोटिस में सुधार की बात कही गई और चेतावनी दी गई मेडिकल वेस्ट के निस्तारण को लेकर गंभीरता बरती जाए। बता दें कि अस्पतालों के मेडिकल वेस्ट (Medical waste) को बरेली (Bareilly) की एक गाड़ी उठाकर ले जाती है, लेकिन इसके बाद भी देवहा नदी किनारे भारी मात्रा में वेस्ट पड़ा देखा गया था।
यह भी पढ़ें

Medical waste: देवहा नदी के किनारे मिला अस्पताल का कचरा



मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट की खुली पोल
नदी किनारे भारी मात्रा में मेडिकल वेस्ट मिलने से स्वास्थ्य विभाग के आला अफसर शक के दायरे में आ गए थे। कहीं न कहीं लापरवाही के चलते इतनी बड़ी मात्रा में मेडिकल वेस्ट नदी के किनारे मिला था। जब विभाग ने मामले की जांच की तो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट (medical waste management) की पोल खुल गई। आनन-फानन में विभाग ने खुद को बचाने के लिए नगर पालिका को भी पत्र जारी कर दिया। सफाई कर्मियों को मेडिकल वेस्ट मिलने पर तत्काल सूचना देने के लिए कहा गया है।
यह भी पढ़ें

स्कूलों में भी हावी हुआ जातिवाद, एक समुदाय के बर्तन साफ करती रसोइया, विशेष समुदाय के बच्चे खुद धोते हैं बर्तन



बीते दिनों देवहा नदी किनारे भारी मात्रा में वेस्ट पड़ा देखा गया था। इसमें लैब से निकली खून भरी शीशी भी थी। खबर छपने के दूसरे दिन सीएमओ डॉ. सीमा अग्रवाल ने एसीएमओ (ACMO) डॉ. हरपाल सिंह को मौके पर भेजकर जांच कराई थी। जांच में नगर पालिका की लापरवाही सामने आई थी। नगर पालिका की गाड़ी ही यहां पर कूड़ा डालती है, वहीं बरेली की कंपनी इनविराड भी शक के दायरे में थी। सीएमओ ने कंपनी को नोटिस जारी किया। इसमें कहा गया कि जब अस्पतालों का वेस्ट उठाया जा रहा तो शहर में कैसे मिल रहा। इसमें कहीं न कहीं लापरवाही है। मेडिकल वेस्ट को लेकर गंभीरता से काम किया जाए। यह काफी गंभीर मामला है।

ट्रेंडिंग वीडियो