scriptPilibhit Tiger Reserve entry covid test mandatory | पीलीभीत टाइगर रिजर्व में इंट्री के लिए कोविड टेस्ट अनिवार्य | Patrika News

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में इंट्री के लिए कोविड टेस्ट अनिवार्य

15 नवंबर से पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पर्यटन सीजन शुरू होता है और 15 मई तक चलता है। कोरोनावायरस की पहली और दूसरी लहरों की वजह से पिछले दो पर्यटन सीजन कम समय के लिए रहे है। यूपी में कोरोना वायरस की लहर अचानक तेज हो गई है। इस देखते हुए पीलीभीत टाइगर रिजर्व में प्रवेश करने वाले पर्यटकों के लिए कोविड-19 परीक्षण अनिवार्य कर दिया गया है।

पीलीभीत

Published: December 30, 2021 05:18:03 pm

पीलीभीत. यूपी में कोरोना वायरस की लहर अचानक तेज हो गई है। इस देखते हुए पीलीभीत टाइगर रिजर्व में प्रवेश करने वाले पर्यटकों के लिए कोविड-19 परीक्षण अनिवार्य कर दिया गया है। इस फैसले को लेकर प्रशासन ने नोटिस जारी किया है। 15 नवंबर से पीलीभीत टाइगर रिजर्व में पर्यटन सीजन शुरू होता है और सामान्य परिस्थितियों में 15 मई तक चलता है। कोरोनावायरस की पहली और दूसरी लहरों की वजह से पिछले दो पर्यटन सीजन कम समय के लिए रहे है। 2013 में स्थापित पीलीभीत टाइगर रिजर्व देश के सबसे युवा टाइगर रिजर्व में से एक है। तराई क्षेत्र में स्थित, इसमें बाघों की एक स्वस्थ आबादी है जो बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करती है।
पीलीभीत टाइगर रिजर्व में इंट्री के लिए कोविड टेस्ट अनिवार्य
पीलीभीत टाइगर रिजर्व में इंट्री के लिए कोविड टेस्ट अनिवार्य
शुक्रवार से शुरू करेंगे सैंपलिंग

पीलीभीत के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) आलोक शर्मा ने कहाकि, पीलीभीत टाइगर रिजर्व में इस समय दूर-दूर से आगंतुक आ रहे है। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि रिजर्व में आने वाले लोगों का कोविड-19 परीक्षण किया जाए। इसकी व्यवस्था की जा रही है और हम शुक्रवार से सैंपलिंग शुरू कर सकेंगे।
यह भी पढ़ें

पीलीभीत टाइगर रिजर्व में हिरनों की दो प्रजातियों में बदलाव देख सकते में आए विशेषज्ञ

प्रत्येक बिंदु पर एक टीम का गठन

रिजर्व में कई प्रवेश और निकास बिंदु हैं। स्वास्थ्य विभाग पर्यटकों से आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिए नमूना एकत्र करने के लिए इनमें से प्रत्येक बिंदु पर एक टीम का गठन करेगा। कुछ पर्यटक अपने वाहनों में भी आरक्षित क्षेत्र में प्रवेश करते हैं। हमने व्यवस्था की है ताकि ऐसे पर्यटकों की भी सैंपलिंग सुनिश्चित हो सके। इसे लागू करने के लिए हमारा विभाग रिजर्व के अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहा है।"
यह भी पढ़ें

बाघिन ने बिखेरीं दुधवा टाइगर रिजर्व जंगल में खुशियां, पर दो शावक को किसी ने मार डाला

रिजर्व में मिले तो होंगे आइसोलेट

सीएमओ आलोक शर्मा ने आगे कहा कि, यदि कोई पर्यटक रिजर्व में रहते हुए कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसे वर्तमान कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार समूह के साथ आइसोलेट कर दिया जाएगा। यदि पर्यटक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट आने से पहले रिजर्व छोड़ देते हैं, तो उन्हें उनके घरों पर सूचित किया जाएगा।
एक और योजना

स्वास्थ्य विभाग और वन अधिकारी भी आने वाले दिनों में सभी वयस्क पर्यटकों के लिए टीकाकरण प्रमाण पत्र अनिवार्य करने की योजना बना रहे हैं। रिजर्व ने इससे पहले पिछले साल बुजुर्ग आगंतुकों (60 वर्ष से अधिक आयु) के लिए टीकाकरण प्रमाण पत्र आवश्यक किया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकामानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलमहंगाई का असर! परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'अजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.