scriptटूरिस्ट को इस खूबसूरत जंगल की सैर कराती नजर आएंगी लड़कियां, कराएं ऑनलाइन बुकिंग | pilibhit tiger reserve online booking start uttar pradesh hindi | Patrika News

टूरिस्ट को इस खूबसूरत जंगल की सैर कराती नजर आएंगी लड़कियां, कराएं ऑनलाइन बुकिंग

locationपीलीभीतPublished: Oct 27, 2017 12:21:42 pm

टाइगर रिजर्व के इतिहास में पहली बार टूरिस्ट गाइड के रूप में लड़कियां पर्यटकों को सैर कराती नजर आएंगी।

Pilibhit Tiger Reserve

Pilibhit Tiger Reserve

पीलीभीत। तराई का पीलीभीत टाइगर रिजर्व 15 नवंबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। इस बार टाइगर रिजर्व ने पर्यटकों की सहूलियत के लिए खास इंतजाम किए हैं। देश-विदेश से यहां आने वाले पर्यटकों को गाइड सुविधा प्रदान की जाएगी। खास बात यह है कि टाइगर रिजर्व के इतिहास में पहली बार टूरिस्ट गाइड के रूप में लड़कियां पर्यटकों को इस खूबसूरत जंगल की सैर कराती नजर आएंगी।

सात लड़कियों ने किया आवेदन
पीलीभीत टाइगर रिजर्व के टूरिस्ट गाइड के लिए 240 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इनमें सात लड़कियों ने भी आवेदन किया है। उम्मीद है कि नए पर्यटन सीजन में महिला टूरिस्ट गाइड पर्यटकों को जंगल की सैर कराती नजर आएंगी। इससे महिलाओं को रोजगार तो मिलेगा ही, साथ ही उनका हौसला भी बढ़ेगा। टूरिस्ट गाइड के लिए टाइगर रिजर्व ने चयन प्रक्रिया शुरू कर दी है।

टूरिस्ट गाइड को दी जाएगी ट्रेनिंग
टाइगर रिजर्व के प्रभागीय वनाधिकारी कैलाश प्रकाश ने बताया कि टूरिस्ट गाइड के लिए आवेदन पत्र जमा किए गए हैं। इन अभ्यर्थियों को 28 अक्टूबर को टाइगर रिजर्व मुख्यालय बुलाया गया है। उस दिन टूरिस्ट गाइड के चयन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके बाद सेलेक्टेड टूरिस्ट गाइड को ट्रेनिंग दी जाएगी। टूरिस्ट गाइड सीधे टाइगर रिजर्व से कनेक्ट रहेंगे। गाइड सुविधा के लिए पर्यटकों को निर्धारित फीस देनी होगी।
ऑनलाइन कराएंगे बुकिंग
लीभीत टाइगर रिजर्व घूमने की चाह रखने वाले लोग ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। उत्तर प्रदेश वन विगम की वेबसाइट पर किसी भी वक्त ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। यहां घूमने के लिए बहुत कुछ खास है। ईको टूरिज्म स्पॉट चूकाबीच, सप्त सरोवर, हरा भरा घना जंगल और कलकल बहती नहरें बरबस लोगों को अपनी ओर खींचती है। पर्यटन सीजन में हर साल यहां हजारों लोग घूमने आते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो