scriptअगर हो जाए ये काम, तो टाइगर से बचेगी जान | Pilibhit Tiger reserve villages not ODF Tiger attacking latest news | Patrika News

अगर हो जाए ये काम, तो टाइगर से बचेगी जान

locationपीलीभीतPublished: Mar 05, 2018 02:00:49 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है। इसके बाद भी समस्या वहीं की वहीं बनी हुई है।

टाइगर

टाइगर

पीलीभीत। पीलीभीत टाइगर रिजर्व पर्यटकों के आकर्षण का केन्द्र है। इसके साथ ही आसपास के ग्रामीणों के लिए मौत का केन्द्र भी बनता जा रहा है। टाइगर खेत में काम और शौच करते लोगों पर हमला कर जान ले लेता है। आखिर इस समस्या का समाधान क्या है? अगर आसपास के गांव खुले में शौचमुक्त (ओडीएफ) बना दिए जाएं, तो कम से कम शौच करते समय तो टाइगर हमला नहीं कर पाएगा। हां, खेत में काम करना मजबूरी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान चलाया जा रहा है। इसके बाद भी समस्या वहीं की वहीं बनी हुई है।
घर में शौचालय न होने से मौत

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निमार्ण पर बहुत जोर दिया जा रहा है लेकिन पीलीभीत टाइगर रिजर्व से सटे गांव अभी भी ओडीएफ नहीं हो पाए हैं। नतीजन लोग जंगल किनारे या खेतों में शौच करने जाते हैं और खेतों में घूम रहे बाघ के मुंह का निवाला बन रहे हैं। पीलीभीत के एक गांव में घर में शौचालय न होना एक महिला की मौत का कारण बन गया। बाघ का आतंक कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पीलीभीत की कलीनगर तहसील के वीरखेडा गांव में सुबह बाघ ने शौच को गयी दो महिलाओं पर हमला कर गन्ने के खेत मे खींच कर ले गया। सूचना पर पुलिस व वन विभाग एवं प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंचा। लोग शव को उठाने नहीं दे रहे थे। बार-बार उग्र हो रहे थे। बाघ अब भी गन्ने के खेत में है। बीते दिनो उपजिलाधिकारी (एसडीएम) कलीनगर का भी बाघ से आमना-सामना हुआ था। 
मायके आई थी गिरजा, बाघ ने खा लिया

गांव वीरखेडा में अपने मायके होली के त्योहार पर आई 23 साल की गिरजा अपनी छोटी बहन नीतू के साथ शौच के लिए खेत में जा रही थी। तभी खेतों में छिपे बैठे बाघ ने उस पर पीछे से हमला कर दिया और गिरजा को खींचकर गन्ने के खेत में ले गया। बताया जा रहा है कि घर में शौचालय नहीं है। इधर गिरजा की छोटी बहन नीतू के चीखने चिल्लाने की आवाज सुनकर खेतों में काम कर रहे किसान घटनास्थल पर इकट्ठा हो गए। चीखने चिल्लाने पर बाघ गन्ने के खेत में छिप गया। इस हमले में गिरजा की मौत हो गयी।
गन्ने के खेत में छिपा है

सूचना दिए जाने के कुछ देर बाद ही मृतका के परिजन और प्रशासनिक अमला मौके पर पहुंच गया। गांव वाले काफी आक्रोशित थे। वन विभाग ने एक बार फिर जल्द बाघ को पकड़ने की बात कही है। जिस गन्ने के खेत में बाघ छिपा है, वहां जाल लगाया गया है। भारी संख्या में भीड़ मौके पर थी। लोग पेड़ों पर चढ़कर बाघ को ढूंढ रहे थे। वहीं खेतों में घूमते इस बाघ को कुछ लोगों ने कैमरे में कैद कर लिया। पूरनपुर के पुलिस क्षेत्राधिकारी अनुराग दर्शन ने बताया कि बाघ को पकड़वाने का काम किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो