script

Video-खतरनाक़ भी बन सकता मिज़िल्स-रूबेला टीका, पीलीभीत में एक छात्रा की मौत

locationपीलीभीतPublished: Dec 05, 2018 09:25:19 am

Submitted by:

suchita mishra

टीका लगने के अगले दिन बिगड़ी हालत, स्कूली प्रबंधन ने कराया था जिला अस्पताल भर्ती,
इलाज के दौरान हुई छात्रा की मौत, छात्रा की मौत के बाद अब टीकाकरण से डरे रहें अभिभावक

Student

Student

पीलीभीत। जिले के सबसे पुराने व प्रतिष्ठित कालेज के कक्षा छः में पढ़ने वाली छात्रा का मौत हो गई है। आरोप है कि छात्रा के कालेज में बीते दिन मिज़िल्स रूबेला टीकाकरण अभियान चला था जिसमें करीब 1800 बच्चों का टीकाकरण हुआ। छात्रा अपने घर सकुशल पहुँची लेकिन आज सुबह जब वो कालेज पहुँची तभी उसे उल्टियां आनी शुरू हो गई जिसके बाद कालेज के प्रधानाचार्य ने उसे जिला अस्पताल में भर्ती करवाकर माता-पिता को सूचना दी। लेकिन अस्पताल में इलाज के दौरान छात्रा की मौत हो गई। छात्रा की मौत के बाद परिजन अब टीकाकरण अभियान चला रहे डाक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगा रहे है। परिजनों का बढ़ता आक्रोश देखकर डाक्टरों ने इसकी सूचना पुलिस व प्रशासन को दी जिसके बाद सिटी मजिस्ट्रेट व सीओ सिटी भी अस्पताल पहुँचे जहां उन्होंने परिजनों को समझाया। पुलिस तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर पोस्टमार्टम कराने की बात रही है।

छात्रा जैनब की हुई मौत

जिले के सबसे पुराने कांवेन्ट कालेज सेंट एलायशियस इंटर कालेज के कक्षा छः में पढ़ने वाली 12 वर्षीय छात्रा जैनब फय्याज़ जिले के एचआरके डिग्री कालेज के प्रवक्ता फैय्याज़उद्दीन की लाड़ली थी। बचपन से ही वो पढ़ने लिखने में बहुत तेज़ थी लेकिन परिवारीजन को क्या पता था कि वो अपनी लाड़ली को खुद कब्र में दफ्न करेगें। यहां बीते दिन सेंट एलायशियस इंटर कालेज में मिज़िल्स रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत करीब 1800 बच्चों का टीकारण हुआ। टीकाकरण में जैनब के भी टीका लगा था। जैनब को टीका लगने के बाद तो परेशानी नहीं हुई लेकिन आज सुबह जब वो स्कूल में अपनी क्लास में बैठी थी तो उसे अचानक उल्टियां होना शुरू हो गई। आनन फानन में स्कूल के प्रधानाचार्य ने जैनब को जिला अस्पताल भर्ती करवाया और उसके माता पिता को सूचना दी। माता पिता सूचना मिलते ही जि अस्पताल पहुँचे जहां इलाज के दौरान जैनब की मौत हो गई। जैनब की मौत हो जाने के बाद परिवारीजन आक्रोशित होने लगे। उनका आक्रोश जब स्वास्थ्य विभाग ने बढता देखा तो उन्होंने इसकी सूचना पुलिस और प्रशासन को दी, जिसके बाद मौके पर पहुँची सिटी मजिस्ट्रेट व सीओ सिटी ने उन्हें समझाकर न्याय दिलाने का भरोसा दिया।

कालेज के प्रधानाचार्य ने बताया

सेंट एलायशियस इंटर कालेज के प्रधानाचार्य फादर पाज़स मेनेस ने बताया कि बीते दिन सोमवार को उनके कालेज में 1800 बच्चों का टीकारण स्वास्थ्य विभाग द्वारा करा गया था। टीकाकरण अभियान में जैनब के भी टीका लगा था और वो बिलकुल सही अपने घर गई। सुबह जब वो कालेज आई तो उसे उल्टियां होने लगी जिसके बाद उन्होंने उसे जिला अस्पताल भर्ती कराया और उसके माता पिता को सूचना दी। लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। वहीं जब उनसे स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसके बारे कहा कि यह मैं नहीं कह सकता कि क्या लापरवाही हुई है क्योंकि मामला स्वास्थ्य से सम्बंधित है। छात्रा की मौत के बाद कालेज में कंडोलेन्स हो गई है।

अभियान के प्रभारी ने रखा पक्ष

मिज़िल्स रूबेला टीकाकरण अभियान के प्रभारी एसीएमओ डा0 चन्द्र मोहन चतुर्वेदी ने अपना पक्ष रखते हुए बताया कि उनका टीकाकरण अभियान बीते दिन सोमवार को सेंट एलायशियस इंटर कालेज में हुआ था। जिसमें बच्ची ज़ैनब को भी टीका लगाया गया, शाम तक बच्ची ठीक थी, आज सुबह जब वो स्कूल पहुँची तब उसको उल्टियां होने लगी जिसके बाद उन्हें सूचना मिली कि बच्ची की तबियत खराब हो रही है। उन्होंने इस को माना कि हो सकता है कि टीका लगने के बाद शायद कोई रिएक्शन हुआ हो।

पुलिस ने की कार्रवाई की तैयारी

मौके पर पहुँचे सिओ सिटी धर्मसिंह मार्छाल ने बताया कि उन्होंने पूरे घटनाक्रम की जांच कर ली है जो भी परिजन तहरीर देगें उसके आधार पर मुकदमा दर्ज किया जायेगा। बच्ची के शव को सील कर उसका पोस्टमार्टम होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो