scriptUP Lok Sabha Phase 1 Election Live: UP में पहले चरण की 8 सीटों पर मतदान खत्म, 57.71% हुई वोटिंग | UP Lok Sabha Phase 1 Election Live: Voting ends on 8 seats of first phase in UP, 57.71% voting done | Patrika News
पीलीभीत

UP Lok Sabha Phase 1 Election Live: UP में पहले चरण की 8 सीटों पर मतदान खत्म, 57.71% हुई वोटिंग

UP Lok Sabha Phase 1 Election Live: उत्तर प्रदेश की रामपुर, पीलीभीत, सहारनपुर, कैराना, नगीना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और मुरादाबाद सीट पर वोटिंग जारी है।

पीलीभीतApr 23, 2024 / 02:58 pm

Sanjana Singh

up lok sabha phase 1 election live

up lok sabha phase 1 election live

UP Lok Sabha Phase 1 Election Live: उत्तर प्रदेश में आज यानी 19 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है। आज यूपी की 8 सीटों पर वोटिंग होगी। इन सीटों में सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत शामिल है। अभी तक उत्तर प्रदेश में मतदान का आंकड़ा 47.44 फीसदी पहुंचा है। यहां पढ़ें पहले चरण के मतदान से जुड़े हर अपडेट:

मतदान के बीच अखिलेश बोले भाजपा साफ

पहले चरण के वोटिंग के बीच समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने कहा, “भाजपा का पहले दिन, पहला शो फ़्लाप हो गया है। जनता को अब न भाजपाइयों की अदाकारी अच्छी लग रही है, न कहानी, न घिसे-पिटे डॉयलॉग्स। भाजपा की खिड़की खाली है। देश की जागरूक जनता को अपने नये भविष्य को चुनने के लिए अग्रिम बधाई और जिन समाजों ने परंपरा से हटके इंडिया गठबंधन के उम्मीदवारों को खुलकर समर्थन व वोट दिया है और लगातार दे रहे हैं, उन सभी की नई राजनीतिक चेतना को नमन।”

इकरा हसन का भावुक अपील

कैराना लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी इकरा हसन ने सोशल मीडिया साइट X पर लिखा है, “प्यारे कैराना वासियों, आपका चुनाव पूरा देश देख रहा है सभी का आशीर्वाद दुआ आपके साथ है। मतदान खत्म होने में बहुत कम समय बचा जिस भी मतदाता ने अभी तक वोट नहीं डाला वो जल्दी मतदान स्थलों पर पहुंचकर मतदान करें आपका एक-एक वोट कैराना के विकास एवं बदलाव का भागीदार है।”

सपा सांसद एसटी हसन से दरोगा ने किया दुर्व्यवहार

मुरादाबाद लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी सांसद डॉ. एसटी हसन के ऑफिस में घुसकर एक दरोगा ने उनके कंप्यूटर को खंगाला और कर्मचारियों के साथ दुर्व्यवहार किया। इस मामले से खफा सपा सांसद ने कहा कि वे दोनों पुलिसकर्मियों की शिकायत चुनाव आयुक्त, लोक सभा की विशेषाधिकार समिति और पुलिस के आला अधिकारियों से करेंगे।

UP में 47.44% मतदान

उत्तर प्रदेश में तीन बजे तक 47.44 फीसदी वोटिंग

सहारनपुर सीट पर 53.31 फीसदी वोटिंग
कैराना सीट पर 48.92 प्रतिशत
मुजफ्फरनगर सीट पर 45.18 प्रतिशत
मुरादाबाद सीट पर 46.28 फीसदी
नगीना सीट पर 48.15 फीसदी 
पीलीभीत सीट पर 49.06 फीसदी मतदान
रामपुर सीट पर 42.77 प्रतिशत वोटिंग

रामपुर में 3 बजे से 42.77% मतदान

उत्तर प्रदेश की रामपुर लोकसभा सीट पर दोपहर के तीन बजे तक 42.77% मतदान हुआ।

नगीना में 48.15% मतदान और सहारनपुर में 53.31 प्रतिशत मतदान

उत्तर प्रदेश की नगीना लोकसभा सीट पर दोपहर 3 तक बजे 48.15% और सहारनपुर सीट पर 53.31 प्रतिशत मतदान हुआ।

मुरादाबाद में 46.28 प्रतिशत मतदान

उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद लोकसभा सीट पर दोपहर 3 बजे तक 46.28 प्रतिशत मतदान हुआ है।

रामपुर में पुलिस से भीड़े सपा प्रत्याशी

रामपुर के टांडा में बीमार और दिव्यांग लोगों को लेकर आ रहे ई-रिक्शे को सीज करने पर सपा प्रत्याशी मोहिबुल्लाह नदवी की पुलिस से तीखी नोकझोंक हो गई।
RAMPUR SEAT

जुमे की नमाज के बाद मतदान के लिए लाइन में लगे लोग

पीलीभीत के बहेड़ी में जुमे की नमाज के बाद एमजीएम इंटर कॉलेज बूथ पर वोटिंग के लिए मतदाताओं की कतार लग गई।

सपा के आरोपों पर डीएम सहारनपुर ने दिया जवाब

सपा ने X पर कहा, “सहारनपुर लोकसभा के सहारनपुर नगर के बूथ संख्या 51, 52, 53 पर बीजेपी के लोग मतदाताओं को धमका कर मतदान कर रहे प्रभावित। चुनाव आयोग संज्ञान लें, निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित हो।” सपा के इस पोस्ट के जवाब में डीएम सहारनपुर ने कहा, “संबंधित सेक्टर मजिस्ट्रेट उपरोक्त मतदान केंद्र पर मौजूद है केंद्र पर कोई भी बाहरी व्यक्ति मौजूद नहीं है। अवगत कराना है कि केंद्रीय सुरक्षा बलों की निगरानी में निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान जारी है।”

सपा का सहारनपुर में वोटर्स को धमकाने का आरोप

सपा ने अपने सोशल मीडिया साइट X पर लिखा, “सहारनपुर लोकसभा के देवबंद के ऊंचा गांव में बूथ संख्या 364, 365 पर प्रधान और पुलिस द्वारा करवाया जा रहा फर्जी मतदान। चुनाव आयोग संज्ञान लें, निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित हो।”

रूस की रहने वाली टटियाना ने पति संग किया मतदान

रूस के मोलडवा की रहने वाली टटियाना जायसवाल ने पति नीरज के संग बिलसंडा में मतदान किया। बीते लंबे समय से पति के साथ यहां रहने की वजह से उनको भारतीय नागरिकता मिली है।
up loksabha election 2024

अतुल प्रधान ने की वोटिंग

सरधना से समाजवादी पार्टी के विधायक अतुल प्रधान ने मतदान किया।

atul pradhan

सपा प्रत्याशी हरेंद्र मलिक ने बूथ कैप्चरिंग को लेकर चुनाव आयोग को लिखा पत्र

मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से सपा प्रत्याशी हरेंद्र मलिक ने बूथ कैप्चरिंग के संबंध में चुनाव आयोग को पत्र लिखा है। हरेंद्र मलिक के पत्र को कांग्रेस ने X पर शेयर करते हुए लिखा, “मुजफ्फरनगर लोकसभा क्षेत्र के कुटबा कुटबी गांव में BJP के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने अपनी दबंगई से बूथ कैपचर कर रखा है। वहां के लोगों को वोट डालने नहीं दिया जा रहा है। लोगों को मार-पीट कर भगाया जा रहा है।”
समाजवादी पार्टी

UP Election 2024: उत्तर प्रदेश में 36.96% वोटिंग पूरी

बिजनौर सीट पर 36.08% वोटिंग
कैराना सीट पर 37.92% वोटिंग
मुरादाबाद सीट पर 35.25% वोटिंग
मुजफ्फरनगर सीट पर 34.51% वोटिंग
नगीना सीट पर 38.28% वोटिंग
पीलीभीत सीट पर 38.51% मतदान
रामपुर सीट पर 32.86% वोटिंग
सहारनपुर सीट पर 42.32% वोटिंग

Lok Sabha Election 2024: सपा प्रत्याशी इकरा हसन ने किया मतदान

कैराना लोकसभा से समाजवादी पार्टी प्रत्याशी इकरा हसन मतदान करने पहुंचीं। इस सीट पर मुख्य मुकाबला भाजपा के प्रदीप चौधरी, सपा की इकरा हसन, बसपा के श्रीपाल राणा के बीच है। हालांकि 11 अन्य प्रत्याशी भी प्रमुख दलों का गणित बिगाड़ सकते हैं। मतदान के लिए शामली और सहारनपुर जिले की पांच विस सीटों के लिए 893 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जबकि 1750 बूथ हैं। शांतिपूर्वक मतदान के लिए पुलिस और प्रशासन ने कड़े इंतजाम किए हुए हैं।

सपा विधायक की गाड़ी सीज

मुज्जफरनगर से सपा विधायक पंकज मलिक की गाड़ी सीज कर दी गई। पुलिस के मुताबिक प्रचार बंद होने के बाद भी वो वोट मांगने निकले थे जबकि पंकज मलिक ने इस आरोप को बेबुनियाद बताया है। विवाद बढ़ने पर विधायक पंकज मलिक गाड़ी छोड़कर ऑटो रिक्शा से चले गए।

INDIA अलायंस को बिना शर्त समर्थन देंगे चंद्रशेखर

पहले चरण की वोटिंग के बीच भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद ने INDIA अलायंस को बिना शर्त के समर्थन देने का ऐलान किया है।

पीलीभीत का 11 बजे का मतदान प्रतिशत

पीलीभीत -26.95 फीसदी
बरखेड़ा -27.16 प्रतिशत
पुरनपुर -29.15 फीसदी
बीसलपुर -24.35 प्रतिशत
बहेड़ी – 26.67 फीसदी
कुल प्रतिशत -26.88 प्रतिशत

UP Election Live: भाजपा प्रत्याशी घनश्याम सिंह लोधी ने डाला वोट

रामपुर में भाजपा प्रत्याशी घनश्याम सिंह लोधी ने ग्राम खैरुल्लापुर में बूथ नंबर 279 पर अपना वोट डाला।

‘वोटर लिस्ट में नहीं मुस्लिम मतदाताओं का नाम ‘

रामपुर लोकसभा में बूथ संख्या 129 पर वोटर लिस्ट में कई मुस्लिम मतदाताओं का नाम नहीं है। सपा ने चुनाव आयोग से संज्ञान लेने और निष्पक्ष मतदान की मांग की है।

इमरान मसूद ने किया मतदान

सहारनपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी इमरान मसूद अपने परिवार के साथ पोलिंग बूथ पर मतदान करने पहुंचे।

शामली में लोगों ने किया चुनाव का बहिष्कार

कैराना लोकसभा क्षेत्र के रसूलपुर गुजरान गांव के लोगों ने चुनाव का बहिष्कार किया है। लोकसभा चुनाव 2019 में हुए मुकदमे के विरोध में ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है।

पीलीभीत में पुलिस से भिड़े BJP कार्यकर्ता

पीलीभीत में मतदान केंद्र पर अंदर जाने से रोकने पर भाजपाइयों और पुलिसकर्मियों में जमकर नोकझोंक हो गई।

उत्तर प्रदेश में 12.22 फीसदी वोटिंग

बिजनौर सीट पर 12.37 % वोटिंग
कैराना सीट पर 12.45 % वोटिंग
मुरादाबाद सीट पर 10.89 % वोटिंग
मुजफ्फरनगर सीट पर 11.31 % वोटिंग
नगीना सीट पर 13.91 % वोटिंग
पीलीभीत सीट पर 13.36 % मतदान
रामपुर सीट पर 10.66 % वोटिंग
सहारनपुर सीट पर 16.49 % वोटिंग

मुजफ्फरनगर में EVM खराब

मुजफ्फरनगर लोकसभा के बुढ़ाना में बूथ संख्या 310 पर ईवीएम मशीन खराब होने की सूचना सामने आई है।

Moradabad Lok Sabha Election: भूपेंद्र सिंह चौधरी ने भाजपा की जीत के लिए की प्रार्थना

मुरादाबाद में वोट डालने से पहले यूपी भाजपा के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी अपनी पत्नी के साथ पुलिस लाईन मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने भाजपा की जीत के लिए प्रार्थना की।

UP Lok Sabha Election 2024: केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने किया मतदान

केंद्रीय मंत्री और मुजफ्फरनगर से भाजपा उम्मीदवार संजीव बालियान और उनकी पत्नी सुनीता बालियान ने कुटबी कुटबा में मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। यहां उनका मुकाबला सपा के हरेंद्र सिंह मलिक और बसपा के दारा सिंह प्रजापति से है।

Lok Sabha Election 2024: सपा ने शिकायत के लिए शेयर किया नंबर

समाजवादी पार्टी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर कुछ फोन नंबर शेयर किए हैं और लिखा, “प्रथम चरण के मतदान के दौरान किसी भी तरह की समस्या/अनियमितता आने पर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता/नेता इन नंबरों पर संपर्क करें।”

Kairana Lok Sabha Seat: सपा ने प्रशासन पर लगाया बड़ा आरोप

समाजवादी पार्टी ने ‘X’ पर लिखा, “कैराना लोकसभा के कैराना नगर इस्लामिया इंटर कॉलेज में धीमी गति से चल रहा मतदान, प्रशासन जबरन मतदान की गति को कर रहा प्रभावित। संज्ञान ले चुनाव आयोग, निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित हो।”

मुजफ्फरनगर में ग्रामीणों ने चुनाव का किया बहिष्कार

मुजफ्फरनगर के मीरापुर विधानसभा क्षेत्र के टंढेडा में गांववालों ने चुनाव का बहिष्कार किया है। सुबह आठ बजे तक बूथ पर कोई वोट ही नहीं पड़ा है। पिछले एक सप्ताह से ग्रामीण धरना दे रहे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि रोड नहीं तो वोट नहीं।

चंद्रशेखर आजाद ने लगाया बड़ी गड़बड़ी का आरोप

नगीना में आजाद समाज पार्टी के उम्मीदवार चंद्रशेखर ने गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कहा, “10 से ज्यादा EVM खराब होने की सूचना मिली है। CCTV कैमरों का रुख अजीब डायरेक्शन में किया गया है, ऐसा लग रहा है कि जैसे लापरवाही बरती गई हो। आधार कार्ड के बाद भी अधिकारी वोट नहीं डालने दे रहे हैं। गुंडागर्दी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सरकार के दबाव में पुलिस अधिकारी काम कर रहे हैं, ये सही नहीं है।”

दुल्हन ने मुजफ्फरनगर में डाला वोट

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में अपना वोट डालने के लिए एक दुल्हन मुजफ्फरनगर में मतदान केंद्र संख्या 193-194 पर पहुंची। दुल्हन ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, “चुनाव में वोट डालना हर नागरिक का अधिकार है। मैं यहां अपने चाचा को पूरा समर्थन देने आई हूं…।”

मुरादाबाद में 42 मिनट रुका रहा मतदान

मुरादाबाद के लाजपत नगर स्थित महाराजा हरिश्चंद्र डिग्री कॉलेज मतदान केंद्र के छह बूथों में से पांच पर मतदान सुबह सात बजे शुरू हो गया था। बूथ संख्या 166 पर ईवीएम मशीन में खराबी के कारण मतदान शुरू नहीं हो सका। इस वजह से इन बूथ पर मतदान करीब 42 मिनट तक रुका रहा।

सहारनपुर में EVM खराब

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के बूथ नंबर 117 की EVM मशीन खराब हो गई है, जिससे मतदाताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

रामपुर के सपा प्रत्याशी मौलाना मोहिबुल्लाह ने किया मतदान

रामपुर में अपने पैतृक गांव रजानगर के बूथ पर वोट डालने के बाद उंगली पर लगा निशान दिखाते सपा प्रत्याशी मौलाना मोहिबुल्लाह।
rampur sp candidate

जयंत चौधरी: वोट जरूर करें

रालोद अध्यक्ष जयंत चौधरी ने पहले चरण के मतदान में जनता से अपील करते हुए लिखा, “लोकतंत्र के पर्व को मनाएं,
वोट जरूर करें!”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की जनता से अपील

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर लिखा, “आज पहले चरण का मतदान है! याद रहे, आपका एक-एक वोट भारत के लोकतंत्र और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य तय करने जा रहा है। इसलिए बाहर निकलिए और पिछले 10 साल में देश की आत्मा को दिए गए ज़ख्मों पर अपने ‘वोट का मरहम’ लगाकर लोकतंत्र को मजबूत कीजिए। नफरत को हरा कर खोल दीजिए हर कोने में ‘मोहब्बत की दुकान’।”

शामली बूथ संख्या 46 पर EVM मशीन खराब

उत्तर प्रदेश की शामिल लोकसभा सीट के बूथ संख्या 46 पर EVM मशीन खराब होने की खबर सामने आ रही है।

सीएम योगी का जनता को संदेश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ‘X’ पर लिखा, “आज लोकतंत्र के महापर्व का प्रथम चरण है। सभी सम्मानित मतदाताओं से मेरी अपील है कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘विकसित भारत’ के निर्माण के लिए, ‘नए भारत’ की अविराम विकास यात्रा के लिए मतदान अवश्य करें। आपका एक वोट ‘भारत’ को और अधिक सशक्त बनाएगा। इसलिए ध्यान रहे, पहले मतदान, फिर जलपान! जय हिंद!”

मायावती की वोटरों से अपील

बसपा अध्यक्ष मायावती ने अपने सोशल मीडिया हैंडल ‘X’ पर लिखा, “देश में हो रहे 18वें लोकसभा आम चुनाव में आज पहले चरण की वोटिंग से ही ’पहले मतदान, फिर जलपान’ के संकल्प के साथ पूरे होश व जोश के साथ बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने की सभी वोटरों से अपील, ताकि रोजगार, सुरक्षा, आत्म-सम्मान व स्वाभिमान-युक्त जीवन देने वाली अच्छी सरकार देश में बने।”

पहले चरण के मतदान से पहले पीएम मोदी की जनता से अपील

आज उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में पहले चरण का मतदान है। इस पर पीएम मोदी ने जनता से अपील करते हुए अपने सोशल मीडिया हैंडल ‘X’ पर लिखा, “लोकतंत्र का सबसे बड़ा उत्सव आज से शुरू हो रहा है! लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान में 21 राज्यों और संघ शासित प्रदेशों की 102 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। इन सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं। पहली बार वोट देने जा रहे अपने युवा साथियों से मेरी यह विशेष अपील है कि वे भारी संख्या में मतदान करें। लोकतंत्र में हर वोट कीमती है और हर आवाज का महत्त्व है!”

मतदान से पहले जितिन प्रसाद ने की अपील

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान पर पीलीभीत से भाजपा के लोकसभा उम्मीदवार जितिन प्रसाद ने कहा, “…हमें अपार जन समर्थन मिल रहा है। सभी लोग आने वाले 5 सालों में मोदी सरकार की परिकल्पना के अनुसार वोट देंगे। अखिलेश यादव चुनाव के समय डायलॉग बोलते हैं लेकिन जनता उसका उल्टा करती है।”

मतदान से पहले अखिलेश यादव ने क्या कहा?

मतदान से पहले सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने सोशल मीडिया हैंडल ‘X’ पर लिखा, “अपने सुनहरे भविष्य के लिए वोट जरूर डालें।”

मतदाता केंद्र पर पहुंचे लोग

मतदाता केंद्र पर सुबह 7 बजे से ही लाइन लगना शुरू हो गया है। हर पोलिंग बूथ पर मतदान को लेकर कड़ी सुरक्षा है।
first phase voting

80 प्रत्याशियों में से सात महिला प्रत्याशी

पहले चरण में सबसे ज्यादा मतदाता मुरादाबाद और सबसे कम नगीना लोकसभा क्षेत्र में हैं। सबसे ज्यादा प्रत्याशी कैराना में 14 और सबसे कम नगीना और रामपुर में 6-6 हैं। कुल 80 प्रत्याशियों में से 7 महिला प्रत्याशी हैं।

सुबह सात बजे से मतदान शुरू

आज यानी 19 अप्रैल को यूपी के सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा।

Hindi News/ Pilibhit / UP Lok Sabha Phase 1 Election Live: UP में पहले चरण की 8 सीटों पर मतदान खत्म, 57.71% हुई वोटिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो