scriptकुदरत के सफाईकर्मी गिद्धों का संसार फिर होगा आबाद, यहां बनेगा केंद्र | world of vultures will again be inhabited, the center will be here | Patrika News

कुदरत के सफाईकर्मी गिद्धों का संसार फिर होगा आबाद, यहां बनेगा केंद्र

locationपीलीभीतPublished: May 02, 2019 02:58:42 pm

Submitted by:

jitendra verma

गिद्धों को देश के अलग अलग हिस्सों में छोड़ा जाएगा। जिसमे एक केंद्र पीलीभीत के जंगलों को भी बनाया गया है।

world of vultures will again be inhabited, the center will be here

कुदरत के सफाईकर्मी गिद्धों का संसार फिर होगा आबाद, यहां बनेगा केंद्र

पीलीभीत। कुदरत के सफाई कर्मी गिद्धों का संसार एक बार फिर रुहेलखंड में आबाद होगा। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसन्धान संस्थान (आईवीआरआई) और बांबे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के प्रयास से हरियाणा के पिंजौर में संरक्षित किए जा रहे गिद्धों को भारत भर में छोड़ा जाएगा। गिद्धों का संसार आबाद करने के लिए पीलीभीत के जंगलों को भी चुना गया है। आईवीआरआई के वैज्ञानिकों के साथ ही सोसाइटी की टीम जल्द यहाँ सर्वे शुरू कर देगी।
पीलीभीत के जंगल में बनेगा केंद्र

इको सिस्टम का अहम हिस्सा होने के बाद भी देश भर से लगभग गिद्धों का सफाया हो चुका है। वैज्ञानिक इसका सबसे बड़ा कारण पशुओं को दी जाने वाली दर्दनिवारक दवा डाइक्लोफेनिक को मानते है।ऐसे पशुओं का मांस खाने से गिद्धों की सेहत पर प्रतिकूल असर पड़ा और देश से करीब 97 प्रतिशत गिद्ध समाप्त हो गए। गिद्धों को संरक्षित करने के लिए बांबे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी ने आईवीआरआई की मदद से हरियाणा के पिंजौर में केंद्र बनाया था जहाँ पर गिद्धों का संरक्षण किया जा रहा है। इस केंद्र में गिद्धों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। अब यहाँ के गिद्धों को देश के अलग अलग हिस्सों में छोड़ा जाएगा। जिसमे एक केंद्र पीलीभीत के जंगलों को भी बनाया गया है।
होगा सर्वे

पीलीभीत के जंगलों में गिद्धों को छोड़ने के पहले आईवीआरआई के वैज्ञानिक सोसाइटी के साथ मिलकर सर्वे करेंगे और ये देखेंगे की यह जगह गिद्धों के अनुकूल है कि नहीं। सर्वे के बाद यहाँ गिद्धों को छोड़ा जाएगा और आईवीआरआई के वैज्ञानिक गिद्धों की सेहत पर लगातार नजर रखेंगे।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो