scriptIllegal mining is happening fearlessly in Dhankhedi | धनखेड़ी में बेखौफ हो रहा अवैध खनन | Patrika News

धनखेड़ी में बेखौफ हो रहा अवैध खनन

गांव की सडक़ से डंपरों का दिन-रात आवागमन लगा रहता है

पीथमपुर

Published: April 19, 2022 06:50:38 pm

धनखेड़ी में बेखौफ हो रहा अवैध खनन

सांवेर: खनन केकुख्यात दर्शनसिंह को राजनीतिक संरक्षण होने से सारे अधिकारी लाचार
सांवेर. जिस दर्शनसिंह द्वारा सांवेर क्षेत्र के जेतपुरा और धनखेड़ी गांव की पहाड़ी पर की गई अवैध खुदाई से उभर आई आलीशान खाई में डूब जाने से तीन बच्चों की अकाल मौत होने और उसके बाद दर्शनसिंह के खिलाफ गैर-इरादतन हत्या का प्रकरण दर्ज होने का एक साल भी पूरा नहीं हुआ है मगर कुख्यात माफिया इतना बेखौफ है कि अब सांवेर क्षेत्र की ही हतुनिया पहाड़ी को दिन-रात खोखला करने में जुट गया है। अवैध खनन की शिकायतें सीएम हेल्पलाइन और तहसील से लेकर जिले के सभी संबंधित अधिकारियों तक लगातार हो रही है मगर हतुनिया पहाड़ी की ओर कोई झांकने तक नहीं जा रहा है।
हतुनिया गांव के समीप की पहाड़ी वैसे ही वैध-अवैध खनन के कारण खोखली हो चुकी है फिर भी इस पहाड़ी पर खुदाई बंद नहीं हो रही है। पहाड़ी के आसपास के गांवों के ग्रामीण हैरान है कि ऐसा कितना बड़ा सरकारी निर्माण कार्य कहां हो रहा है कि उनके गांव की सडक़ से डंपरों का दिन-रात आवागमन लगा रहता है। यह डंपर हतुनिया की पहाड़ी से खुदाई करके मुरम या पत्थर-बोल्डर लेकर जा रहे हैं। ग्रामीणों को ऐसा अंदाजा है कि ये खुदाई अनुमति लेकर करवाई जा रही है। दरअसल, क्षेत्र में ग्रामीण सडक़ों के निर्माण में लगने वाली मुरम और पत्थर के लिए ठेकेदारों को दी जाने वाली खुदाई करने की अनुमति की आड़ में कई गुना ज्यादा खुदाई की जा रही है। हैरत की बात है कि अवैध खनन की शिकायतें लगातार हो रही है मगर जिम्मेदारों द्वारा दिखावे की कारवाई भी नहीं की जा रही है।
जानकारी मिली है कि सांवेर क्षेत्र में विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए संबंधित ठेकेदारों को हतुनिया गांव की पहाड़ी की शासकीय जमीन से 6 हजार क्यूबिक मीटर पत्थर-मुरम खोदकर ले जाने की अनुमति खनिज विभाग द्वारा जारी की गई थी। वे निर्माण कार्य चार महीने पहले पूर्ण हो चुके हैं। अब तो जितनी भी मुरम बोल्डर ले जाया जा रहा है, वह धरमपुरी, रिंग्नोदिया, सांवेर, मांगलिया के आसपास कॉलोनियां विकसित हो रही हैं, उनमें डाली जा रही है। लेकिन खुदाई चार माह पहले पूर्ण हो चुके उन्हीं निर्माणों के नाम पर अभी तक दिन-रात की जा रही है। जानकार लोगों का मानना है कि कम से कम पांच लाख क्यूबिक मीटर मुरम-बोल्डर अवैध रूप से खोदा जा चुका है। यह अवैध खुदाई कुख्यात खनन माफिया दर्शनसिंह द्वारा ही की जा रही है, जिसके द्वारा धनखेड़ी-जेतपुरा की पहाड़ी पर की गई अवैध खुदाई की उपज खाई में भरे पानी में डूबने से धनखेड़ी की चंदनवाड़ी बस्ती के तीन बच्चों की मौत गत वर्ष 7 अक्टूबर को हो गई थी, जिसके बाद कांग्रेस नेत्री रीना बौरासी के साथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं और ग्रामीणों द्वारा इंदौर-उज्जैन मार्ग पर चक्काजाम किए जाने के उपरांत खनन माफिया दर्शनसिंह के खिलाफ तीन बच्चों की गैरइरादतन हत्या का प्रकरण दर्ज किया गया था।
दर्शनसिंह पुराना माफिया 30 सितंबर 2018 को सांवेर के तत्कालीन अनुविभागीय दंडाधिकारी बिहारीसिंह नेतृत्व में तत्कालीन तहसीलदार सांवेर संजय वाघमारे व राजस्व विभाग के दल ने खनिज निरीक्षक आलोक अग्रवाल व दल ने पुलिस के साथ आकस्मिक कार्यवाही कर दर्शनसिंह पिता गणपतसिंह व अमरसिंह पिता तुलसीराम द्वारा ग्राम रिंगनोदिया की शासकीय भूमि पर अवैध उत्खनन कर रही दो पोकलेन मशीन को मौके पर जब्त किया था। खनिज विभाग द्वारा अन्य ऑपरेटर की व्यवस्था कर उक्त दोनों पोकलेन मशीनों को जब्त कर के थाना सांवेर की सुपुर्दगी में दिया गया था। साथ ही दर्शनसिंह व अमरसिंह के विरुद्ध अवैध रूप से उत्खनन के साथ शासकीय संपत्ति की चोरी की प्राथमिकी दर्ज करने की कार्यवाही की गई थी। जिस पर इन दोनों को जेल भी जाना पड़ा था। पिछले साल भी खनन के मामले में ये शख्स 6 महीने जेल होकर आया। गत अक्टूबर में भी धनखेड़ी में तीन बच्चों की मौत के मामले में दर्शनसिंह गैरइरादतन हत्या का आरोपी है ही। फिर भी खनन का गोरखधंधा बदस्तूर जारी है।सीएम हेल्पलाइन के साथ साथ जिला खनिज अधिकारी, खनिज निरीक्षक, एसडीएम, कलेक्टर सभी को कई लोगों ने कई शिकायतें कर रखी है। इसके बाद भी खनिज अधिकारियों को अवैध खनन को रोकना तो ठीक देखने तक की फुरसत नहीं है।
धनखेड़ी में बेखौफ हो रहा अवैध खनन
धनखेड़ी में बेखौफ हो रहा अवैध खनन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, एक्सक्लूसिव रिपोर्ट सिर्फ पत्रिका के पास, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट में...BOXER Died in Live Match: लाइव मैच में बॉक्सर ने गंवाई जान, देखें वायरल वीडियोBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर, उठाया आतंकवाद का मुद्दासीएम मान ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा-पंजाब में तैनात होंगे 2,000 और सुरक्षाकर्मीIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखVirat Kohli की कप्तानी पर दिग्गज भारतीय क्रिकेटर ने उठाए सवाल, कहा-खिलाड़ियों का समर्थन नहीं कियादिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकसुप्रीम कोर्ट का फैसला: रोड रेज केस में Navjot Singh Sidhu को एक साल जेल की सजा, जानें कांग्रेस नेता ने क्या दी प्रतिक्रिया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.