scriptNine day festival begins | शनिवार से नौ दिवसीय पर्व शुरू, गुड़ी पड़वा भी मनाया गया | Patrika News

शनिवार से नौ दिवसीय पर्व शुरू, गुड़ी पड़वा भी मनाया गया

घट स्थापना के साथ चैत्र नवरात्र पर्व शुरू, गुड़ी-पड़वा की रही धूम

पीथमपुर

Published: April 04, 2022 01:04:07 am

सांवेर. माता मंदिरों में घट स्थापना के साथ शनिवार को सांवेर क्षेत्र में भी चैत्र नवरात्रि का पर्व शुरू हो गया। दूसरी ओर सनातन धर्मावलम्बियों ने इस दिन को नवसंवत्सर अर्थात गुड़ी पड़वा के रूप में मनाया। दो साल के कोरोना काल अंतराल के बाद इस साल फिर नगर में हर साल की तरह इस बार फिर गुड़ी पड़वा को चारभुजानाथ मंदिर से सौभाग्यवती महिलाओं की कलश यात्रा निकाली गई। चैत्र नवरात्रि के प्रारंभ दिवस पर शनिवार को प्रात: 11 बजे पं आनन्द शुक्ला की अगुआई में स्थानीय चारभुजानाथ मंदिर से महिला मंडल की अगुआई और मंदिर समिति के पुरुषोत्तम बिहाणी, बसंतराव घाडगे, डॉ. गोपाल सोनी, मदनलाल शर्मा, संजय गुप्ता आदि की सक्रिय भागीदारी में ढोल-ढमाके के साथ महिलाओं की एक कलश यात्रा गत वर्षों की तरह निकली। जो कामाक्षी माता मंदिर जाकर विसर्जित हुई। यहां पर गत वर्षों की तरह ही सौभाग्यवती महिलाओं व कन्याओं का पूजन भी किया गया। विश्व कल्याणार्थ सग्रहमख शिवशक्ति महायज्ञ का आयोजन भी पूर्व वर्षों की ही तरह रखा गया। नगर के साथ क्षेत्र के गांवों में भी गुड़ी पड़वा का पर्व नववर्ष के प्रारंभ दिवस के रूप में मनाया गया। नगर के सिंधी समाज के युवाओं ने भी इस बार नव संवत्सर के उपलक्ष में भगवा पताकाओं के साथ मोटरसाइकिल रैली भी निकाली।
देपालपुर. नव संवत्सर गुड़ी पड़वा शनिवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान शहर में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए। साथ ही सभी ने एक-दूसरे को हिंदू नववर्ष की शुभकानाएं दीं। नववर्ष पर लोगों ने घरों और मंदिरों में भी विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान हुए। तिलक लगाकर अभिवादन हुआ, तो कहीं हवन-पूजन किया गया। महाराष्ट्रीय समाज के घरों पर गुड़ी टांग कर विधि-विधान से पूजन किया और पूरणपोली की प्रसादी वितरित की गई। इसके पूर्व रात्रि 12 बजते ही चमन चौराहा पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी नव वर्ष पर्व की अगवानी की। गुड़ी पड़वा व चैत्र नवरात्र के मौके पर शहर की आरएसएस व सरस्वती शिशु मंदिर द्वारा शनिवार सुबह चमन चौराहा तेजाजी चौक में सभी को तिलक लगाकर प्रतिपदा की बधाई दी। इसी तरह माता मंदिरों में सुबह से आकर्षक शृंगार कर पूजा-अर्चना, यज्ञ आदि धार्मिक आयोजन शुरू हो गए। ही कांग्रेसी कार्यकर्ताओं द्वारा बाजार चौक में भी रामेष्ट हनुमान मंदिर के सामने जनता को तिलक लगाकर नव वर्ष मनाया।
ेटमा. भारतीय नववर्ष गुड़ी पड़वा के अवसर पर स्थानीय आंबेडकर चौराहे पर शनिवार को भारत माता पूजन एवं सामाजिक समरसता यज्ञ का आयोजन किया गया, जिसमें नगर के सभी जाति समाज के सैकड़ों लोगों ने आहुतियां डालकर जातिगत भेदभाव को समाप्त करने का संकल्प लिया। संयोजक भूपेंद्र पंचोली ने बताया कि विगत 23 वर्षों से कार्यक्रम आयोजित कर समरस भारत के तहत सामाजिक समरसता यज्ञ में राष्ट्र, धर्म एवं संस्कृति के रक्षार्थ आहुतियां डाली साथ ही जातिभेद को नहीं मानने का उद्घोष भी लगाया गया। कार्यक्रम में कई वरिष्ठ जन, गणमान्यजन, युवा, महिलाएं एवं प्रबुद्ध जन शामिल हुए। आंबेडकर चौराहे को भगवा पताका एवं गुब्बारों से सजाया गया था। ढोल धमाके के साथ लोगों को तिलक लगाकर रक्षा सूत्र बांध गुड़ धनिया का वितरण कर एक-दूसरे को नववर्ष की बधाई दी गई । अलसुबह श्रीरामजानकी गौशाला ने बालाजी मंदिर से प्रभात फैरी भी निकाली जिसमें भजन-कीर्तन करते हुए कार्यकर्ता नगर में निकले। हिन्द रक्षक संगठन के तत्वाधान में भव्य वाहन रैली भी निकाली गई।
शनिवार से नौ दिवसीय पर्व शुरू, गुड़ी पड़वा भी मनाया गया
हिन्द रक्षक संगठन के तत्वाधान में भव्य वाहन रैली भी निकाली गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकाअजमेर की ख्वाजा साहब की दरगाह में हिन्दू प्रतीक चिन्ह होने का दावा, पुलिस जाप्ता तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठममता बनर्जी का बड़ा फैसला, अब राज्यपाल की जगह सीएम होंगी विश्वविद्यालयों की चांसलरयासीन मलिक के समर्थन में खालिस्तानी आतंकी ने अमरनाथ यात्रा को रोकने की दी धमकीलगातार दूसरी बार हैदराबाद पहुंचे PM मोदी से नहीं मिले तेलंगाना CM केसीआर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.