पीएम मोदी के यह हैं 10 फिटनेस सीक्रेट्स

मोदी केवल तीन से चार घंटे की ही नींद ले पाते हैं, फिर भी फिट रहते हैं, यहां जानें उनकी फिटनेस का राज

By:

Published: 17 Sep 2016, 01:26 PM IST

दिन रात मेहनत करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा फिट नजर आते हैं और उन्हें कभी बीमार पड़ते हुए भी नहीं देखा गया। दरअसल इस फिटनेस के पीछे उनके कुछ सीक्रेट्स हैं। यहां पढ़ें इन 10 सीक्रेट्स के बारे में -

- नरेंद्र मोदी रात को कितनी भी देर से सोएं, वे सुबह चार या पांच बजे उठकर योग करना नहीं भूलते। सूर्य नमस्कार, प्राणायाम और योगासन उनकी एनर्जी और फिटनेस का मूलमंत्र है।

- कई सालों से मोदी के डेली रुटीम में वॉक करना शामिल है। अपने आवास पर वे थोड़ा समय टहलने के लिए निकाल ही लेते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है।

- मोदी दिन भर में कई बार डीप ब्रीदिंग करते हैं। इससे फेफड़ों में ऑक्सीजन की सप्लाई अच्छी होती है और बॉडी को एनर्जी मिलती है।

- मोदी सुबह पोहा, खाखरा, भाखरी और अदरक वाली गुजराती चाय जैसा हल्का और हैल्दी नाशता करते हैं। इससे उन्हें दिन भर के लिए एनर्जी मिलती है।

- मोदी प्योर वेजिटेरियन हैं खाने में वे फ्रूट्स और वेजिटेबल्स के साथ सादा गुजराती या साउथ इंडियन खाना पसंद करते हैं। इससे हेवीनेस आती है।

- मोदी एक साथ बहुत ज्यादा नहीं खाते बल्कि बीच बीच में फ्रूट्स या हल्का स्नैक्स लेते रहते हैं जिससे नींद और थकान से बचाव होता है।

- नरेंद्र मोदी की एनर्जी का एक राज गुनगुना पानी भी है, जिसे वे दिन भर पीते रहते हैं। लगातार यात्रा के दौरान उन्हें इससे ही एनर्जी मिलती है।

- नवरात्रि के नौ दिन के अलावा भी पीएम मोदी उपवास करते हैं और सिर्फ नींबू पानी पर रहते हैं। इससे बॉडी डिटॉक्स होती है, एनर्जी लेवल बना रहता है।

- मोदी रेगुलर मेडिटेशन करते हैं। इससे उनका तनाव, स्ट्रेस और मानसिक थकान दूर होती है और एनर्जी बनी रहती है।

- मोदी 24 घंटे में से महज तीन से चार घंटे ही सोते हैं, लेकिन उन्हें बिस्तर पर लेटते ही नींद आ जाती है और उठने पर वे फ्रेश महसूस करते हैं।

- मोदी न तो स्मोकिंग करते हैं और न ही शराब पीते हैं। उनकी सेहत और फिटनेस के पीछे ये भी खास वजह है।
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned