scriptआयुष्‍मान योजना: सीएम नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को दी बधाई, सख्‍त निगरानी का सुझाव | Ayushman: CM Nitish Kumar congratulate PM Modi suggest monitorin | Patrika News

आयुष्‍मान योजना: सीएम नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को दी बधाई, सख्‍त निगरानी का सुझाव

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2018 08:24:09 am

Submitted by:

Dhirendra

बिहार के सीएम ने कहा कि केंद्र की आयुष्मान भारत योजना का लाभ बिहार सहित पूरे देश को मिलेगा।

nitish kumar

आयुष्‍मान योजना: सीएम नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को बधाई दी, सख्‍त निगरानी का दिया सुझाव

नई दिल्‍ली। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आयुष्मान भारत पीएम जनआरोग्य योजना शुरू करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। साथ ही उन्‍होंने पीएम को सुझाव दिया है कि गरीबों तक इसका लाभ पहुंचाने के लिए सख्‍त निगरानी की व्‍यवस्‍था करनी पड़ेगी। बिहार में इस महत्‍वकांक्षी योजना का शुभारंभ राज्यपाल लालजी टंडन, केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी व अन्य की उपस्थिति में हुआ। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना का शुभारंभ करते हुए नीतीश ने बताया कि यह गरीब हितैषी योजना है।
एक करोड़ आठ लाख परिवार को मिलेगा लाभ
सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि आज से लागू हुई केंद्र की आयुष्मान भारत योजना का लाभ बिहार सहित पूरे देश को मिलेगा। उन्होंने कहा कि उनकी एक ही अपेक्षा है कि इस योजना का कार्यान्वयन बेहतर तरीके से हो। ताकि जरुरतमंदों तक इसका लाभ समय पर पहुंच सके। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत बिहार के लगभग एक करोड़ आठ लाख परिवार को लाभ मिलेगा जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों से 99,58,392 एवं शहरी क्षेत्रों से 8,65,916 परिवार सम्मिलित हैं।
पांच लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त
सीएम ने कहा कि लाभार्थी परिवारों का चयन सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना 2011 में निर्धारित पात्रता के आधार पर किया गया है। इस योजना के तहत पांच लाख रुपए तक की सहायता सरकारी या निजी अस्पताल में इलाज कराने वाले मरीजों को मिलेगी। नीतीश ने इस बात की उम्‍मीद जताई है कि इस योजना को पूरी पारदर्शिता के साथ लागू की जाएगी और इसका लाभ लोगों को मिलेगा। इसके लिए उपयुक्त निगरानी करनी पडेगी ताकि सही मायने में इलाज कराने वाले लोगों तक इसका फायदा पहुंच सके। सीएम ने कहा किा गरीब परिवार जो पैसे इलाज में खर्च करते थे, अब उस पैसे का उपयोग अन्य कामों में करेंगे। इससे पहले झारखंड के रांची स्थित प्रभात तारा मैदान में पीएम मोदी द्वारा आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ का लाइव प्रसारण पटना के ज्ञान भवन में राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री सहित उपस्थित अतिथियों ने देखा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो