इराक में अपहरण किए गए सभी 39 भारतीय सुरक्षित- सुषमा स्वराज

इराक में अपहरण किए गए सभी 39 भारतीय सुरक्षित- सुषमा स्वराज
Sushma Swaraj

Vikas Gupta | Publish: Feb, 07 2016 07:16:00 PM (IST) राजनीति

स्वराज ने जवाहरलाल नेहरू भवन में इन लोगों के परिजनों से मुलाकात की। इस मौके पर विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) अनिल वाधवा भी मौजूद थे।

नई दिल्ली। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इराक में डेढ़ साल से अधिक पहले इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के हाथों अपहरण किए गए 39 भारतीय नागरिकों के परिजनों को भरोसा दिलाया कि उनके परिजन जीवित हैं और उनकी रिहाई के प्रयास जारी हैं।

स्वराज ने जवाहरलाल नेहरू भवन में इन लोगों के परिजनों से मुलाकात की। इस मौके पर विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) अनिल वाधवा भी मौजूद थे। विदेश मंत्री ने इन लोगों की ङ्क्षचताओं पर संवेदनशीलता व्यक्त की और उन्हें बताया कि हाल ही में हुई उनकी बहरीन यात्रा के दौरान उन्हें अपहरण किए गए भारतीय नागरिकों के जीवित होने की सूचना एवं उनकी रिहाई में सहयोग का आश्वासन मिला है।

उन्होंने कहा कि इससे पहले तक हमें परोक्ष रूप से सूचना मिल रही थी कि इराक के मोसूल से 2014 में अपहरण किए गए 39 भारतीय नागरिक जीवित हैं लेकिन बहरीन में उन्हें प्रत्यक्ष सूचना मिली है। वहां किसी भी अरब मंत्री ने भारतीय नागरिकों के मारे जाने की बात नहीं कही बल्कि दो मंत्रियों ने भारतीय नागरिकों के जीवित होने की सूचना दी।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार के कूटनीतिक प्रयासों पर समूचे अरब जगत ने वादा किया है कि वे इन भारतीय लोगों की रिहाई के लिए प्रयास करेंगे। 
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned