ये हैं राज्‍यसभा के सबसे अमीर उम्‍मीदवार, 4 हजार करोड़ की संपत्ति के हैं मालिक

ये हैं राज्‍यसभा के सबसे अमीर उम्‍मीदवार, 4 हजार करोड़ की संपत्ति के हैं मालिक

Dhirendra Kumar Mishra | Publish: Mar, 14 2018 02:34:42 PM (IST) राजनीति

अरबों रुपए की संपत्ति के मालिक डॉ. प्रसाद किंग महेंद्र के नाम से लोकप्रिय हैं।

नई दिल्‍ली. बिहार के जहानाबाद से डॉ. महेंद्र प्रसाद 7वीं बार राज्यसभा का चुनाव लड़ रहे हैं। अपने हलफनामें में उन्‍होंने 4,000 करोड़ रुपए का ब्‍योरा दिया है। इनमें 29.1 करोड़ रुपए उनकी अचल संपत्ति है। किंग महेंद्र के नाम से लोकप्रिय डॉ महेंद्र प्रसाद अगर जीतते हैं तो वो सातवीं बार राज्यसभा में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। 78 वर्षीय राज्‍यसभा उम्मीदवार किंग महेंद्र ने जेडीयू से तीसरी बार राज्यसभा के लिए पर्चा भरा है। वो दो फार्मा कंपनी चलाते हैं।

अपने नाम से नहीं कराया एक भी इंश्‍योरेंस
राज्‍यसभा का सबसे अमीर उम्‍मीदवार होने के बाद भी उन्‍होंने अपने नाम अभी तक एक भी जीवन बीमा नहीं कराया। न तो उनके पास लाइफ इंश्‍योरेंस है और न ही मोटर या वाहन बीमा है। उनके पास 41 लाख के सोने के गहने हैं। 2016-17 के वित्तीय वर्ष में डॉ प्रसाद ने आयकर रिटर्न में अपना कुल आय 303.5 करोड़ बताया था।

1980 में पहली बार पहुंचे थे लोकसभा
डॉ. प्रसाद 1980 में पहली बार जहानाबाद लोकसभा से कांग्रेस टिकट पर चुनाव जीत कर संसद पहुंचे थे। लेकिन दूसरी बार 1984 में लोकसभा चुनाव हार गए थे। कांग्रेस ने 1985 में उन्हें राज्यसभा में फिर से जीत दिलाई और तब से ही वे उच्च सदन में कांग्रेस, आरजेडी और जेडीयू से चुनाव जीतते रहे हैं।

211 बार कर चुके हैं विदेश यात्रा
लंबे समय से संसद में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाले डॉ प्रसाद 211 देशों का भ्रमण कर चुके हैं। उनकी अंतरराष्ट्रीय यात्रा को देखा जाए तो वे यूके की 53 बार दौरा कर चुके हैं और अमेरिका का 10 बार दौरा कर चुके हैं। इसके अलावा वे 9 अप्रैल 2002 से 8 अप्रैल 2003 के बीच एक साल में 84 देशों का भ्रमण कर चुके हैं। आपको बता दें कि बिहार में राज्यसभा की छह सीटों के अन्य उम्मीदवार जदयू के वशिष्ठ नारायण सिंह, भाजपा के केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, राजद से मनोज झा और अशफाक करीम चुनाव में खड़े हैं। कांग्रेस से पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश प्रसाद सिंह को मैदान में उतारा गया है।

Ad Block is Banned