scriptAam Aadmi Party Gives 4 Message To BJP Congress Through Rajinder Nagar By Election Result | दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट पर 'आप' की जीत ने बीजेपी-कांग्रेस को दिए 4 बड़े संदेश | Patrika News

दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट पर 'आप' की जीत ने बीजेपी-कांग्रेस को दिए 4 बड़े संदेश

दिल्ली में राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीत ने एक बार फिर दिल्ली में आम आदमी पार्टी के जादू को बरकरार रखा है। लेकिन इस जीत के साथ ही आप ने दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी और देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस को चार बड़े संदेश दिए हैं।

नई दिल्ली

Published: June 27, 2022 03:13:26 pm

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में राजेंद्र नगर सीट पर हुए उपचुनाव के नतीजों ने एक बार फिर आम आदमी पार्टी के हौसले बुलंद कर दिए हैं। पंजाब विधानसभा चुनाव के बाद इसे भी आम आदमी पार्टी के लिए बड़ी जीत माना जा रहा है। इस सीट से आप के प्रत्याशी दुर्गेश पाठक ने ना सिर्फ बीजेपी बल्कि कांग्रेस उम्मीदवार को पटखनी दी है। खास बात यह है कि इस सीट के जरिए आम आदमी पार्टी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी और देश की सबसे पुरानी पार्टियों में से एक कांग्रेस के चार बड़े संदेश दिए हैं।
Aam Aadmi Party Gives 4 Message To BJP Congress Through Rajinder Nagar By Election Result
Aam Aadmi Party Gives 4 Message To BJP Congress Through Rajinder Nagar By Election Result
आम आदमी पार्टी नेता राघव चड्ढा के राज्यसभा के लिए चुने जाने के बाद राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से इस्तीफा देने के बाद यहां उपचुनाव कराया गया। उपचुनाव में 14 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई, हालांकि मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी (आप) और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच रहा। आप के दुर्गेश पाठक का बीजेपी के राजेश भाटिया के सीधी टक्कर थी, जिसमें दुर्गेश पाठक शानदार जीत अर्जित की।

यह भी पढ़ें

दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट पर 'आप' का कब्जा

बीजेपी-कांग्रेस को आप के 4 संदेश

1. दिल्ली मॉडल पर मुहर
महज एक दशक के अंदर देश में अपनी पहचान बनाने आसान नहीं, लेकिन आम आदमी पार्टी ने एक खास रणनीति के साथ इस मुकाम को हासिल किया है। एक खास मॉडल तैयार किया, जिसके दम पर तीन बार राजधानीवासियों के दिल में जगह बनाई। इसी दिल्ली मॉडल का असर पंजाब के चुनाव में भी दिखा और यहां भी आप की सरकार बनी।

पंजाब चुनाव के बाद से ही आम आदमी पार्टी को लेकर देश और दुनिया में दिलचस्पी लोगों में बढ़ना शुरू हो गई। यही वजह है कि राजेंद्र नगर उपचुनाव पर हर किसी नजरें टिकी हुई थीं। यहां आप को जिता कर राजधानीवासियों ने दिल्ली मॉडल पर मुहर लगा दी है।

ये दिल्ली मॉडल का ही असर है कि बीजेपी और कांग्रेस जैसे पार्टियों को भी अब 'मुफ्त' (बिजली, इलाज आदि) की राजनीति पर फोकस करना पड़ रहा है।
2. प्लान G-H पर फोकस
राजेंद्र नगर सीट पर जीत के साथ आम आदमी पार्टी ने बीजेपी और कांग्रेस के G-H प्लान ( गुजरात औ हिमाचल चुनाव ) पर भी फोकस बढ़ा दिया है। दरअसल इन दोनों ही राज्यों के चुनाव पर आम आदमी पार्टी की सीधी नजर है। गुजरात और हिमाचल प्रदेश दोनों में ही बीजेपी की सरकार है।

लिहाजा आप का अच्छा प्रदर्शन इन दोनों राज्यों में बीजेपी का तो खेल बिगाड़ ही सकता है साथ ही कांग्रेस को दोबारा वापसी करने में भी काफी मुश्किल खड़ी हो सकती है।
3. चुनाव में नहीं चलने देंगे 'हिंदुत्व' कार्ड
भारतीय जनता पार्टी हर चुनाव से पहले हिंदुत्व की राजनीति शुरू कर देती है। बीजेपी की इस राणनीति के चलते कांग्रेस को भी सांप्रदायिकता की राह पर कदम बढ़ाना पढ़ते हैं यानी इन दिनों ही दलों के बीच हिंदू-हिंदुत्व और मुस्लिम वोट बैंक की राजनीति का खेल शुरू हो जाता है।

लेकिन आम आदमी पार्टी के बढ़ते कदम ये बता रहे हैं कि राजनीति में वो हिंदुत्व कार्ड चलने नहीं देगी,बल्कि अपनी सफाई वाली मानसिकता से आगे बढ़ेगी।
4. दिल्ली अभी दूर
राजेंद्र सीट पर कब्जे के साथ आम आदमी पार्टी का चौथा और अहम संदेश ये है अभी बीजेपी और कांग्रेस के लिए दिल्ली बहुत दूर है। केंद्र में रहकर भी बीजेपी दिल्लीवासियों के दिल में जगह नहीं बना पा रही है।

बीजेपी के स्टार प्रचारों को पूरी फौज एक सीट पर जीत दर्ज करने में नाकाम साबित हुई तो वहीं राजधानी पर 15 साल का राज करने वाली कांग्रेस की जड़े ही झाड़ू साफ करती जा रही है। आप के कदम यूं ही बढ़ते गए निश्चित रूप से ये बीजेपी-कांग्रेस को आने वाले दिनों (चुनावों) में बड़ा झकटा दे सकती है।

यह भी पढ़ें

सीएम गहलोत का आज दिल्ली दौरा, यूपीए के राष्ट्रपति पद उम्मीदवार के नामांकन में हुए शामिल

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

बिहार में सियासी उलटफेर की आंशका, CM नीतीश कुमार ने सोनिया गांधी से की बात, सभी विधायकों को बुलाया पटनाKhatu Shyam Temple Stampede : खाटूश्यामजी में बड़ा हादसा: एकादशी के मेले में मची भगदड़ से तीन महिलाओं की मौत, चार श्रद्धालु घायल- देखें VIDEOMaharashtra: संजय राउत की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, 'सामना' में छपे कॉलम के बाद अब ED करेगी जांच; पढ़ें डिटेल्सCM KCR आज करेंगे 15 दिवसीय स्वतंत्र भारत वज्रोत्सव का शुभारंभ, 1.20 करोड़ ध्वज निशुल्क वितरित, कवि सम्मेलन-रैलियां होगीमध्य भारत सहित देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान, IMD ने दी बाढ़ की चेतावनीJEE Mains Result 2022 : जेईई मेन रिजल्ट जारी, ऐसे करें डाउनलोडCWG 2022 Day 11 Live Updates: हॉकी और बैडमिंटन में भारत के पास स्वर्ण जीतने का मौका, टेबल टेनिस में पदक पक्केCommonwealth Games 2022 Medals Tally: ऑस्ट्रेलिया 174 पदकों के साथ TOP पर, भारत 55 पदक के साथ पांचवे स्थान पर मौजूद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.