script

चाहे गोली मार दो, नहीं गाऊंगा वंदे मारतरम: अबु आजमी

Published: Jul 28, 2017 11:38:00 am

 ‘वंदे मातरम’ गाने को लेकर नया विवाद खड़ा करते हुए महाराष्ट्र से भाजपा के विधायक राज पुरोहित ने गुरुवार को घोषणा की है कि वह राष्ट्रगीत गाना अनिवार्य करने को लेकर राज्य सरकार से नया कानून लाने के लिए कहेंगे। 

Abu Azami

Abu Azami

नई दिल्ली। ‘वंदे मातरम’ गाने को लेकर नया विवाद खड़ा करते हुए महाराष्ट्र से भाजपा के विधायक राज पुरोहित ने गुरुवार को घोषणा की है कि वह राष्ट्रगीत गाना अनिवार्य करने को लेकर राज्य सरकार से नया कानून लाने के लिए कहेंगे। पुरोहित ने कहा, मैं मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अनुरोध करूंगा कि मद्रास हाईकोर्ट के हाल ही में वंदे मातरम गाने को अनिवार्य करने वाले फैसले को महाराष्ट्र में भी लागू किया जाए। पुरोहित के इस बयान पर तत्काल प्रतिक्रिया देते हुए सपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं विधायक अबू अासीम आजमी ने कहा कि आप मुझे गोली मार सकते हैं या देश से बाहर फेंक सकते हैं, लेकिन हम इसे नहीं गाएंगे।


किसी भी परिस्थिति में नहीं गाएंगेः आजमी
आजमी ने कहा, वह वंदे मातरम का बेहद सम्मान करते हैं, लेकिन वह इसे किसी भी परिस्थिति में नहीं गाएंगे, चाहे कुछ भी हो जाए। जब भारत का विभाजन हुआ, तब कहीं यह बात नहीं कही गई कि हम मुस्लिम यदि भारत में रुकते हैं तो हमें इसे गाने के लिए मजबूर किया जाएगा। 

गले पर चाकू रख दो तो भी नहीं गाएंगे: विधायक वारिस 
आजमी के सुर में सुर मिलाते हुए ऑल इंडिया मजलिस-ए-मुसलिमीन (एआईएमआईएम) के विधायक वारिस पठान ने भी घोषणा की है कि उनके सिर पर बंदूक रख दी जाए या गले पर चाकू रख दिया जाए, फिर भी वह वंदे मातरम नहीं गाएंगे। पठान ने कहा कि उनकी पार्टी ने हमेशा इसका विरोध किया है और अगर इस मुद्दे को विधानसभा में उठाया गया तब भी वे इसका विरोध करेंगे। दोनों ही नेताओं ने कहा कि उनकी ‘देशभक्ति’ साबित करने के लिए कोई उन्हें यह गीत गाने को मजबूर नहीं कर सकता।

शर्म आती है तो पाकिस्तान चले जाएं: परिवहन मंत्री रावते
विवाद को और तूल देते हुए शिवसेना के नेता और परिवहन मंत्री दिवाकर रावते ने आजमी और पठान को ‘देशद्रोही’ कह डाला। रावते ने कहा, वे देशद्रोही हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि वंदे मातरम से देशप्रेम झलकता है और हमारे सैनिक इस देश के लिए अपना जीवन न्यौछावर कर रहे हैं। अगर उन्हें इतनी शर्म आती है और राष्ट्रीय गीत नहीं गाना चाहते तो बेहतर होगा कि वे पाकिस्तान चले जाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो