scriptचार दशक बाद कांग्रेस के हाथ से फिसला राज्यसभा के उपसभापति का पद | After four decade congress defeat rajya sabha deputy chairman election | Patrika News

चार दशक बाद कांग्रेस के हाथ से फिसला राज्यसभा के उपसभापति का पद

locationनई दिल्लीPublished: Aug 09, 2018 01:23:08 pm

राज्यसभा उपसभापति चुनाव में यूपीए को बड़ा झटका 41 साल कांग्रेस के हाथ से निकला ये पद। 26 साल बाद हुए थे चुनाव।

rajya sabha

चार दशक बाद कांग्रेस के हाथ से फिसला राज्यसभा के उपसभापति का पद

नई दिल्ली। राज्यसभा उपसभापति चुनाव में एनडीए को जीत मिली है। एनडीए उम्मीदवार हरिवंश ने कांग्रेस के वीके हरिप्रसाद को हरा दिया और इसी के साथ इतिहास भी रच दिया। एनडीए उम्मीदवार हरिवंश ने अपनी जीत के साथ 41 साल पुरानी कांग्रेस की बादशाहत को करार झटका दिया। इस चुनाव में विपक्ष के पास बहुमत के लिए पर्याप्त संख्या बल था, लेकिन एआईएडीएमके, बीजेडी और टीआरएस के एनडीए के पक्ष में खड़े हो जाने से कांग्रेस के जीत का समीकरण पूरी तरह से गड़बड़ा गया।
मौसम विभाग की चेतावनीः अगले 36 घंटे कई राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, 9 राज्यों को ऑरेंज अलर्ट
आपको बता दें कि हाल ही में सेवानिवृत्त हुए उपसभापति पी जे कुरियन का कार्यकाल पिछले महीने यानी जुलाई में समाप्त हो गया था। सत्तापक्ष की तरफ से यानी एनडीए के उम्मीदवार के तौर पर जेडीयू सांसद हरिवंश हैं. वही, विपक्ष की ओर से कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद मैदान में थे।
आम तौर पर संसद के उच्च सदन के लिए उपसभापति के लिए चुनाव आम सहमति से हो जाता था, लेकिन इस बार चुनाव की नौबत आ गई। ना तो भाजपा के पास नंबर थे और न ही कांग्रेस के पास। 1977 से अब तक कांग्रेस सदस्य ही उपसभापति पद पर चुना गया। करीब 41 साल बाद ये पहला मौका है, जब कांग्रेस के अलावा किसी दूसरी पार्टी का सदस्य इस पद के लिए चुना गया है।
आंकड़ों पर नजर
26 साल बाद राज्यसभा में उपसभापति पद के हुए चुनाव
1992 में आखिरी बार हुए थे चुनाव
1969 में पहली बार राज्यसभा उपसभापति के लिए हुए चुनाव
19 बार अब तक इस पद के लिए हुए चुनाव
14 बार आम सहमति के ही उपसभापति को चुना गया
मराठा आंदोलनः महाराष्ट्र बंद के दौरान पुणे के सात जिलों में इंटरनेट-बस सेवा बंद

इसलिए पिछड़ा यूपीए
244 सदस्यों की राज्यसभा में इस बार जीत के लिए 123 सासंदों का समर्थन चाहिए था। यूपीए इस लड़ाई में इसलिए पिछड़ गई, क्योंकि भाजपा को सहयोग नहीं करने वाली पीडीपी, वाइएसआर कांग्रेस, आम आदमी पार्टी ने चुनाव में हिस्सा नहीं लिया। एनडीए के सदस्य को 125 वोट मिले, वहीं यूपीए को 105 वोट मिले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो