scriptअरुण जेटलीः ईवीएम से नहीं होते हैं एग्जिट पोल्स, 23 मई को हो जाएगा साफ | After LokSabha Election 2019 Exit Polls, Jaitley says, no trust on coalition of rivals | Patrika News

अरुण जेटलीः ईवीएम से नहीं होते हैं एग्जिट पोल्स, 23 मई को हो जाएगा साफ

locationनई दिल्लीPublished: May 21, 2019 07:19:12 am

अरुण जेटली ने साधा विपक्ष और गठबंधन पर निशाना।
एग्जिट पोल्स के बारे में भी दी जानकारी
गांधी परिवार को बताया कांग्रेस पार्टी की हार की वजह

Arun Jaitley (File Photo)

अरुण जेटलीः ईवीएम से नहीं होते हैं एग्जिट पोल्स, 23 मई को हो जाएगा साफ

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के एग्जिट पोल से उत्साहित केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि मतदाताओं ने अपना इरादा साफ जाहिर कर दिया है। जेटली ने सोमवार को कहा कि देश के मतदाता अब न तो ‘विरोधियों के गठबंधन’ पर भरोसा नहीं करते हैं और ना ही त्रिशंकु सरकार चुनना चाहते हैं।
अपने ब्लॉग पोस्ट में एग्जिट पोल्स पर प्रतिक्रिया देते हुए जेटली ने लिखा कि एग्जिट पोल्स के परिणाम और 23 मई को आने वाले अंतिम नतीजे एक ही दिशा में होंगे। जेेटली ने आगे लिखा, “अगर 2014 लोकसभा चुनाव परिणाम को लेकर एग्जिट पोल के नतीजों को देखा जाए, तो यह साफ हो जाता है कि भारतीय लोकतंत्र में भारी परिपक्वता आ रही है। मतदाता अब किसे वोट दिया जाए यह देखने से पहले अपने राष्ट्र के हित को सर्वोपरि रख रहे हैं। जब एक ही विचार के साथ अच्छी सोच वाले लोग एक ही दिशा में मतदान करते हैं, तो यह एक लहर बना देता है।”
येदियुरप्पाः ’23 मई के बाद 20 से ज्यादा कांग्रेस विधायक आएंगे भाजपा में’

वित्त मंत्री ने बताया, “वंशवादी, जाति आधारित पार्टियों और अड़ंगा लगाने वाले वाम दल को 2014 में झटका लगा था। 2019 में भी स्पष्ट और जोरशोर से यही दोहरायगा। विरोधियों का गठबंधन, अस्थिर गठबंधन होता है और मतदाता अब इस पर बिल्कुल भरोसा नहीं करना चाहते। राजनीतिक विश्लेषक गफलत में हैं लेकिन मतदाता बिल्कुल स्पष्ट। वे अब एक त्रिशंकु लोकसभा नहीं चुनेंगे जिसमें अस्थिर और बुरे गठबंधन की भूमिका हो।”
दुनिया का सबसे ज्यादा खतरनाक हेलीकॉप्टरः अपाचे या एलीगेटर

एग्जिट पोल्स पर उन्होंने कहा कि हम में से तमाम एग्जिट पोल्स के सटीक होने और सही होने पर सवाल करेंगे। बड़ी हकीकत यह है कि जब तमाम एग्जिट पोल्स एक ही संदेश दे रहे हों, तो परिणाम की दिशा मोटे तौर पर अपना अंदाजा बता ही देती है।
उन्होंने लिखा, “एग्जिट पोल्स निजी इंटरव्यू पर आधारित होते हैं। इनमें ईवीएम की कोई भूमिका नहीं होती। अगर एग्जिट पोल्स और 23 मई को आने वाले परिणाम एक ही दिशा में होते हैं, तो विपक्ष द्वारा ईवीएम पर उठाए जाने वाले फर्जी मुद्दे भी अपने खत्म हो जाएंगे।”
Lok sabha election Result 2019से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो