कर्नाटक: विधानसभा में कल 12 बजे कुमारस्‍वामी की 'अग्निपरीक्षा'

सीएम कुमारस्‍वामी के लिए विधानसभा में बहुमत साबित करने से ज्‍यादा कठिन गठबंधन सरकार को विवादों से बचाए रखना होागा।

By: Dhirendra

Published: 24 May 2018, 04:54 PM IST

नई दिल्‍ली। कर्नाटक में जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी के शपथ लेने के बाद अब राज्य में बहुमत परीक्षण की प्रक्रिया की तिथि निर्धारित कर दी गई है। शपथ लेने के बाद राज्य की 15वीं विधानसभा में बहुमत परीक्षण के लिए 25 मई 2018 की तारीख तय की गई है। हालांकि कुमारस्‍वामी ने येदियुरप्‍पा द्वारा इस्‍तीफा देने के तत्‍काल बाद कहा था कि वो 24 घंटे के अंदर सदन में विश्‍वासमत हासिल कर लेंगे। लेकिन राज्य विधानसभा में पहले सत्र की बैठक के लिए 25 मई को दोपहर सवा 12 बजे का वक्त तय किया गया है।

रमेश कुमार होंगे नए विधानसभा अध्यक्ष
राज्य में विधानसभा अध्यक्ष एवं विधानसभा उपाध्यक्ष का निर्वाचन और शक्ति परीक्षण भी 25 मई को ही कराया जाएगा। इससे पहले भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद राज्यपाल वजूभाई वाला ने एचडी कुमारस्वामी को नई सरकार के गठन के लिए बुलाया था, जिसके बाद राज्यपाल ने उन्हें 15 दिन के भीतर सदन में बहुमत साबित करने के लिए कहा था। इसके बाद राज्य के नए सीएम के तौर पर कुमारस्वामी ने बुधवार शाम साढ़े चार बजे शपथ ली, जिसके बाद विधानसभा के अध्यक्ष के रूप में कांग्रेस नेता रमेश कुमार का नाम तय किया गया। विधानसभा उपाध्यक्ष का पद जेडीएस कोटे के लिए प्रस्‍तावित है। अब तक जेडीएस की ओर से किसी नाम का ऐलान नहीं हो सका है। उम्‍मीद है कि देर शाम तक विधानसभा उपाध्‍यक्ष के नाम का खुलासा हो जाएगा।

अब केंद्र में बदलाव की बारी
सीएम कुमारस्‍वामी ने कहा कि कर्नाटक में येदियुरप्‍पा सरकार को सत्ता से बेदखल करने के बाद अब केंद्र में पीएम मोदी की सरकार को सत्‍ता से बेदखल करने की योजना है। उन्‍होंने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में देश की जनता पीएम मोदी के खिलाफ वोट करेगी। विपक्षी एकता को लेकर आयोजित शक्ति परीक्षण के जरिए इस बात का सं‍केत मिल गया है। उन्‍होंने कहा कि बुधवार का दिन देश की राजनीति में बदलाव के लिहाज से एक सुखद दिन रहा। विपक्षी दलों के नेता शपथ ग्रहण समारोह के बहाने एकता मंच पर आए और उन्‍होंने लोकसभा चुनाव मिलकर लड़ने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया है। अगर पूरा विपक्ष एक साथ लड़ता है तो पीएम मोदी की हार तय है।

 

Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned