scriptअकाली दल में दो फाड़, 14 दिसंबर को 99वें स्थापना दिवस पर होगा नई पार्टी का ऐलान | akali dal dispute new political party announce 14 december in punjab | Patrika News
राजनीति

अकाली दल में दो फाड़, 14 दिसंबर को 99वें स्थापना दिवस पर होगा नई पार्टी का ऐलान

अकाली दल में दो फाड़, 14 दिसंबर को 99वें स्थापना दिवस पर होगा नई पार्टी का ऐलान

नई दिल्लीDec 03, 2018 / 10:59 am

धीरज शर्मा

akali dal

अकाली दल में दो फाड़, 14 दिसंबर को 99वें स्थापना दिवस पर होगा नई पार्टी का ऐलान

नई दिल्ली। पंजाब की सियासत इन दिनों सुर्खियों में बनी हुई है। दरअसल एक तरफ नवजोत सिंह सिद्धू के पाकिस्तान दौरे ने हलचल मचा रखी है तो वहीं प्रदेश की पुरानी पार्टी अकाली दल में भी दो फाड़ ने राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया है। 50 साल पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के साथ कंधे से कंधा मिलकर काम करने वाले और अब अकाली दल से निष्कासित सांसद रंजीत सिंह ब्रह्मपुरा ने नए अकाली दल के गठन की घोषणा कर दी।
शिरोमणी अकाली दल जैसा ही होगा नया दल
शिरोमणि अकाली दल से निष्कासित नेता रंजीत सिंह ब्रह्मपुरा, रतन सिंह अजनाला, उनके बेटे अमरवीर सिंह बोनी और सेवा सिंह शेखवां ने कहा कि वे 1920 में बनाए गए अकाली दल के पुराने संविधान के आधार पर नया राजनीतिक संगठन बनाएंगे। इस नए दल का काम शिरोमणी अकाली दल जैसा ही होगा। ब्रह्मपुरा ने बताया कि 1920 में बने अकाली दल के संविधान के मुताबिक ही नई पार्टी का संचालन किया जाएगा।
अकाली दल के सिद्धांतों पर आगे बढ़ेगी पार्टी
आपको बता दें कि अकाली दल का 99वां स्थापना दिवस 14 दिसंबर को मनाया जा रहा है, इसी दिन नए अकाली दल के ढांचे की घोषणा भी की जाएगी। ब्रह्मपुरा ने कहा कि वर्तमान अकाली दल बादल परिवार की जागीर बन चुका है। लेकिन हम जो अकाली दल बनाएंगे वो 1920 के बनाए अकाली दल के सिद्धांतों पर ही आगे बढ़ेगा। उन्होंने दावा किया कि वर्तमान अकाली दल के कई लीडर उनके संपर्क में हैं।
सुखबीर सिंह बादल पर लगाए आरोप

निष्कासित अकाली दल नेताओं ने सुखबीर पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उन्होंने शिरोमणि अकाली दल और उसके उद्देश्य को अपूरणीय क्षति पहुंचाई। ब्रह्मपुरा ने करतारपुर गलियारे का श्रेय नवजोत सिंह सिद्धू को दिया, क्योंकि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान उनके अच्छे दोस्त हैं और उन्होंने सिद्धू की इच्छा का सम्मान करने का फैसला किया।

Home / Political / अकाली दल में दो फाड़, 14 दिसंबर को 99वें स्थापना दिवस पर होगा नई पार्टी का ऐलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो