scriptअमित शाह की जगह किसके हाथ होगी लोकसभा चुनाव की कमान? 26 जनवरी को पूरा हो रहा कार्यकाल | Amit shah may re-elected as BJP president for 2019 lok sabha election | Patrika News

अमित शाह की जगह किसके हाथ होगी लोकसभा चुनाव की कमान? 26 जनवरी को पूरा हो रहा कार्यकाल

locationनई दिल्लीPublished: Jan 12, 2019 12:07:38 pm

Submitted by:

Mohit sharma

भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में चुनावी बिगुल फूंक दिया है।

news

अमित शाह की जगह किसके हाथ होगी लोकसभा चुनाव की कमान? 26 जनवरी को पूरा हो रहा कार्यकाल

नई दिल्ली। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी युद्ध स्तर की तैयारियों में जुट गई है। भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में चुनावी बिगुल फूंक दिया है। अमित शाह ने इस दौरान विपक्ष के प्रस्तावित महागठबंधन को ढकोसला बताया। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव दो विचारधाराओं के बीच का संग्राम होगा। भाजपा की दो दिवसीय राष्ट्रीय परिषद की बैठक में पार्टी के आला नेताओं के साथ ही करीब 10 हजार कार्यकर्ता भी शामिल होने की संभावना जताई जा रही है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के हाथ

वहीं, 2019 के लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा के सामने ऐन मौके पर बड़ी मुश्किल आ सकती है। हालांकि अभी पार्टी की कमान अभी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के हाथ में है। लेकिन इस साल लोकसभा चुनाव के पहले ही भाजपा अध्यक्ष के रूप में अमित शाह का कार्यकाल पूरा हो रहा है। ऐसे में चुनावी कमान अमित शाह के हाथ में न होने से पार्टी को नुकसान उठाना पड़ सकता है। वहीं अगर भाजपा की कमान एक बार फिर से अमित शाह के हाथ में सौंपन चाहती है तो उसको पार्टी के संविधान में संशोधन करना होगा।

26 जनवरी को खत्म हो रहा कार्यकाल

दरअसल, भारतीय जनता पार्टी के संविधान के अनुसार एक शख्स दो बार से अधिक पार्टी अध्यक्ष के पर नहीं रह सकता। जबकि अमित शाह पार्टी अध्यक्ष के रूप में अपने दो कार्यकाल पूरे कर चुके हैं। ऐसे में लोकसभा चुनाव 2019 पर फोकस करते हुए भाजपा कार्यकारिणी ने अमित शाह को लोकसभा चुनाव तक के लिए अस्थायी अध्यक्ष बनाने का फैसला लिया गया है। आपको बता दें, 2014 लोकसभा चुनाव राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में लड़ा गया था। बाद में पार्टी को मिली जीत के बाद राजनाथ सिंह को मोदी सरकार में गृहमंत्री की जिम्मेदारी दी गई, जिसके बाद पार्टी अध्यक्षता की कमान अमित शाह को दी गई थी। वहीं, अमित शाह ने ही राजनाथ सिंह के बचे कार्यकाल को पूरा किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो