scriptवाईएसआरसीपी के पांच सांसदों ने लोकसभा से इस्तीफा दिया | andhra pradesh special state ysrcp mps resigns from loksabha | Patrika News

वाईएसआरसीपी के पांच सांसदों ने लोकसभा से इस्तीफा दिया

locationनई दिल्लीPublished: Apr 06, 2018 11:09:59 am

Submitted by:

Dhirendra

आंध्र प्रदेश वाईएसआर कांग्रेस के 5 सांसदों ने लोकसभा स्‍पीकर सुमित्रा महाजन को इस्‍तीफा सौंपा।

Ysrcp
नई दिल्ली। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के पांच सांसदों ने शुक्रवार को लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन को अपना इस्‍तीफा दे दिया है। इन सांसदों ने कल घोषणा की थी कि वे लोग लोकसभा से इस्‍तीफा दे देंगेा वाईएसआर के सांसदों ने राजग सरकार द्वारा आंध्रप्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने में विफल रहने के विरोध में यह कदम उठाया है। पार्टी के सांसद लंबे अरसे से आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा देने की मांग पर अड़े हुए थे।
पार्टी उपचुनाव के लिए तैयार
पार्टी के सांसदों ने फ्रेस कांफ्रेंस में बताया कि केन्‍द्र सरकार के उपेक्षापूर्ण रवैये से ज्‍यादा इस बात को लेकर क्षुब्ध हैं कि सदन में लगातार बाधा के कारण राजग सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के नोटिस पर चर्चा नहीं हो सकी। वाईएसआर कांग्रेस के सांसदों ने आंध्रप्रदेश को विशेष दर्जा देने में विफल रहने के लिए सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव का नोटिस कई बाद दिया था। पार्टी सांसद वाराप्रसाद राव वेलागपल्ली ने कहा कि इस्तीफा उचित प्रारूप में सौंपा गया है। उन्‍होंने कहा कि अभी उपचुनाव कराने में काफी समय बचा है। हम चुनाव लड़ेंगे और विशेष राज्य के दर्जा की अपनी मांग को जारी रखेंगे।
हंगामे की भेंट चढ़ा वाईएसआर का अविश्‍वास प्रस्‍ताव
आपको बता दें कि आंध्र प्रदेश में 2019 में लोकसभा के साथ विधानसभा का भी चुनाव होना है। इसके मद्देनजर वाईएसआरसीपी लंबे अरसे से आंध्र को विशेष राज्‍य का दर्जा दिलाने को लेकर संघर्षरत है। इस बात के लेकर पार्टी ने प्रदेश में आंदोलन चलाकर कर केन्‍द्र और प्रदेश सरकार पर दबाव बनाया था। इसमें सफलता नहीं मिलने के बाद पार्टी के सांसदों ने बजट सत्र के दौरान हंगामा मचाया। प्रदेश के हित में लगातार संघर्ष के कारण पार्टी के लोकप्रियता में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। इस बात से घबराए टीडीपी प्रमुख और वहां के सीएम चंद्राबाबू नायडू ने एनडीए से गठबंधन तोड़ लिया। प्रदेश में पार्टी के जनाधार को बचाने के लिए उन्‍होंने पीएम मोदी सरकार पर प्रदेश के हितों की उपेक्षा का आरोप लगाया था। उसके बाद से बजट सत्र टू में टीडीपी के सांसद नियमित से हंगामा मचाते रहे हैं। टीडीपी सांसदों ने सदन नहीं चलने दिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो