scriptदिल्ली हिंसा पर बोले ओवैसी, सांप्रदायिक दंगा कहना सबसे बड़ा मजाक, SC या HC के जज की निगरानी में हो जांच | Asaduddin Owaisi in Lok Sabha on Delhi violence: To call it a communal riot will be a joke | Patrika News

दिल्ली हिंसा पर बोले ओवैसी, सांप्रदायिक दंगा कहना सबसे बड़ा मजाक, SC या HC के जज की निगरानी में हो जांच

locationनई दिल्लीPublished: Mar 12, 2020 07:52:11 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS:

दिल्ली हिंसा पर असदुद्दीन ओवैसी ने संसद में उठाया मुद्दा
ओवैसी ने सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट के वर्तमान जज की निगारी में जांच की मांग की
CAA के खिलाफ उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हिंसा हुई थी

Asaduddin Owaisi

Asaduddin Owaisi (File Photo)

नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन कानून ( CAA ) को लेकर राजधानी दिल्ली के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में फरवरी में हुई हिंसा को लेकर AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने लोकसभा में आवाज उठाई। दिल्ली हिंसा को लेकर ओवैसी ने सरकार को घेरा और कई सवाल दागे।

उन्होंने कहा कि दिल्ली हिंसा को एक सांप्रदायिक दंगा कहना सबसे बड़ा मजाक होगा। यह एक प्रोग्राम के तहत किया गया दंगा था। यहां सवाल हिन्दू और मुस्लिम का नहीं है, बल्कि यह इस बारे में है कि क्या आप (सरकार) अपने संवैधानिक कर्तव्य को निभाएंगे।

दिल्ली हिंसा पर अमित शाह का जवाब: दोषी चाहे किसी भी समुदाय या पार्टी के हों, बख्शे नहीं जाएंगे

ओवैसी ने कहा कि मैं सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट के वर्तमान जज की निगरानी में दिल्ली हिंसा की जांच की मांग करता हूं। उन्होंने कहा कि इस पूरे घटनाक्रम की जांच होनी चाहिए।

दिल्ली हिंसा में गई थी 48 की जान

आपको बता दें कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में तीन दिनों तक लगातार हिंसा हुई थी। इस हिंसात्मक घटना में 48 लोगों की जान चली गई थी, जबकि 200 से अधिक लोग घायल हो गए थे।

दिल्ली हिंसा को लेकर लोकसभा में गृह मंत्री अमित शाह ने सभी सवालों का जवाब देते हुए विपक्षी दलों को घेरा। शाह ने कहा कि इस हिंसा को भड़काने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा, भले ही वह किसी भी संप्रदाय का हो।

Delhi Violence: लोकसभा में नियम-193 के तहत सरकार चर्चा के लिए तैयार, गृह मंत्री अमित शाह देंगे बयान

शाह ने आगे कहा कि दिल्ली में हिंसा को भड़काने के लिए नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ दुष्प्रचार किया गया। कांग्रेस व अन्य दलों के नेताओं ने लोगों के भड़काने वाले भाषण दिए।

गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि दिल्ली हिंसा में शामिल 700 से अधिक लोगों के खिलाफ FIR दर्ज किए जा चुके हैं, जबकि 2647 लोगों को या तो गिरफ्तार किया गया है या हिरासत में लिया गया है। सभी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो