शुक्रवार को उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी TMC, सभी 294 सीटों के लिए एक साथ होगा एलान

HIGHLIGHTS

  • West Bengal Assembly Election: सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस शुक्रवार (5 मार्च) को कालीघाट से उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी।
  • दोपहर दो बजे विधानसभा की सभी 294 सीटों के लिए एक साथ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होगा।

By: Anil Kumar

Updated: 03 Mar 2021, 09:49 PM IST

कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा। उससे पहले बंगाल में सियासी घमासान तेज हो गया है। इस बीच तृणमूल कांग्रेस अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने वाली है।

बताया जा रहा है कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस शुक्रवार (5 मार्च) को उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी। शुक्रवार दोपहर दो बजे विधानसभा की सभी 294 सीटों के लिए एक साथ उम्मीदवारों के नाम का ऐलान होगा। कैंडिडेट्स की लिस्ट कालीघाट से जारी की जाएगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को करीब से जानने वाले लोग कहते हैं कि 'दीदी' शुक्रवार को लकी मानती हैं।

पीएम मोदी की रैली में सौरव गांगुली हो सकते हैं शामिल, बंगाल BJP अध्यक्ष ने दिए संकेत

बता दें कि इससे पहले पिछले विधानसभा चुनाव में भी टीएमसी ने शुक्रवार के दिन ही उम्मीदवारों के नामों के ऐलान किया था। तृणमूल कांग्रेस ने 2016 के विधानसभा चुनाव में 293 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। इसमें से 211 पर जीत दर्ज दूसरी बार लगातार सरकार बनाने में कामयाबी हासिल की थी।

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में होंगे चुनाव

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा की 294 सीटों के लिए आठ चरणों में मतदान होगा। पहले चरण के लिए 27 मार्च को वोटिंग होगी। वहीं 1 अप्रैल को दूसरे चरण, 6 अप्रैल को तीसरे चरण, 10 अप्रैल को चौथे चरण, 17 अप्रैल को पांचवे चरण, 22 अप्रैल को छठे चरण, 26 अप्रैल को सातवें चरण और 29 अप्रैल को आठवें चरण के लिए मतदान होगा। परिणाम की घोषणा बाकी तीन राज्यों (केरल, तमिलनाडु और असम) और एक केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के नतीजों के साथ 2 मई को की जाएंगी।

50 से अधिक नए चेहरों पर दांव लगाएगी तृणमूल- कट सकते हैं कई वरिष्ठ विधायकों के टिकट

मालूम हो कि जहां एक ओर टीएमसी शुक्रवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा करने वाली है, वहीं भाजपा ने भी कमर कस लिया है और उम्मीदवारों के नाम पर मंथन शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि भाजपा भी बहुत जल्द ही अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर सकती है।

बंगाल बीजेपी अध्यक्ष दिलीप घोष ने बुधवार को कहा कि पार्टी की राज्य इकाई ने राज्य के विधानसभा चुनाव के शुरुआती दो चरणों में हर सीट पर औसतन 4-5 नामों को छांटा है और इनमें से अंतिम नाम पर फैसला 4 मार्च (गुरुवार) को होगा। उन्होंने कहा कि कौन सा उम्मीदवार किस सीट से चुनाव लड़ेगा इस पर अंतिम निर्णय केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) लेगा। गुरुवार को 60 उम्मीदवारों के नाम तय किए जाएंगे। इसके बाद अगले चरणों के मतदान के लिए कुछ ही दिनों में उम्मीदवारों के नाम तय कर ऐलान किया जाएगा।

मालूम हो कि भाजपा ने 2016 के विधानसभा चुनाव में 291 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे, लेकिन महज तीन सीटों पर ही जीत दर्ज कर सकी थी। हालांकि 2019 के लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए 18 सीटों पर कब्जा जमाया था। इसी के मद्देनजर भाजपा सत्ता परिवर्तन का नारा देते हुए बंगाल में सरकार बनाने का दावा कर रही है।

kerala Assembly Elections 2021
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned