scriptमहागठबंधन में नेता को लेकर कांग्रेस और आरजेडी में तकरार, मांझी चाहते हैं लालू बनें नेता | big fight between congress and RJD for great coalition leadership | Patrika News

महागठबंधन में नेता को लेकर कांग्रेस और आरजेडी में तकरार, मांझी चाहते हैं लालू बनें नेता

locationनई दिल्लीPublished: Jan 13, 2019 04:15:25 pm

Submitted by:

Dhirendra

आरजेडी नीत महागठबंधन में शामिल कई दलों के नेताओं का कहना है कि यह चुनाव राष्ट्रीय स्तर पर होगा। इसलिए राहुल गांधी को महागठबंधन का चेहरा बनाना लाभकारी होगा।

lalu soniya

महागठबंधन में नेता को लेकर कांग्रेस और आरजेडी में तकरार, मांझी चाहते हैं लालू बने नेता

नई दिल्ली। बिहार महागठबंधन में शामिल दल के नेता भले ही एनडीए को सूपड़ा साफ करने का दावा करते हों लेकिन सच ये है कि नेतृत्व को लेकर कांग्रेस और आरजेडी में बीच तनातनी की नौबत है। इसके साथ ही महागठबंधन के बढ़ते आकार के बाद सीट बंटवारे की राह में भी कई मुश्किलें हैं। क्षेत्रीय पार्टियों की संख्‍या ज्‍यादा होने से सभी दलों को संतुष्ट कर पाना आसान नहीं होगा। चेहरे को लेकर महागठबंधन में विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है। बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) नीत महागठबंधन में शामिल कई दलों के नेताओं का कहना है कि यह चुनाव राष्ट्रीय स्तर पर होगा, ऐसे में राहुल गांधी ही इस चुनाव के लिए महागठबंधन का चेहरा होंगे। इसके उलट कई दल के नेता आगामी चुनाव में लालू प्रसाद को अपना चेहरा बताकर जनता से वोट मांगने की बात कर रहे हैं।
मोदी और राहुल के बीच मुकाबला
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि लोकसभा चुनाव राष्ट्रीय स्तर का चुनाव है। 2019 का चुनाव नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी के बीच होने वाला है। ऐसे में देश के साथ-साथ बिहार में भी महागठबंधन का चेहरा राहुल गांधी ही होंगे। उनका कहना है कि कांग्रेस पार्टी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग सहयोगी दलों के साथ चुनावी मैदान में जाएगी। बिहार भी इससे अलग नहीं है। बिहार में भी लोकसभा चुनाव में महागठबंधन का चेहरा और प्रधानमंत्री के प्रत्याशी राहुल गांधी ही होंगे। इसे लेकर महागठबंधन में शामिल दलों में कोई विवाद नहीं है।
तेजस्‍वी होंगे चुनावी चेहरा
बिहार की सबसे बड़ी पार्टी आरजेडी महागठबंधन में शामिल कांग्रेस के नेता के इस बयान से सहमत नहीं दिखते हैं। आरजेडी के वरिष्ठ नेता शिवानंद तिवारी कहते हैं कि बिहार में महागठबंधन का चेहरा राहुल गांधी नहीं, बल्कि राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ही होंगे। राजद का बिहार में अपना वोटबैंक है। आरजेडी यहां सबसे बड़ी पार्टी है। उन्होंने कहा कि पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के नेतृत्व में ही महागठबंधन अगला लोकसभा और विधानसभा चुनाव लड़ेगा और इसके लिए महागठबंधन में दोराय नहीं है। हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी भी आरजेडी नेताओं के ही समर्थन में नजर आते हैं। मांझी ने स्पष्ट तौर पर राहुल के चेहरे को नकारते हुए कहते हैं कि यह चुनाव भले ही केंद्र के लिए होगा, लेकिन चुनाव बिहार में होना है। ऐसे में प्रमुख चेहरा तेजस्वी यादव यादव ही होंगे, क्योंकि उन्होंने बेहद कम समय में कई मौके पर अपने नेतृत्व क्षमता को साबित किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो