scriptCM नीतीश कुमार का बड़ा बयान, EVM से मताधिकार को मिली मजबूती | bihar-chief-minister-nitish-kumar-big-statement EVM voting right safe | Patrika News

CM नीतीश कुमार का बड़ा बयान, EVM से मताधिकार को मिली मजबूती

locationनई दिल्लीPublished: Jan 23, 2019 12:20:56 pm

Submitted by:

Dhirendra

ईवीएम पर सवाल उठाने वाले शायद यह भूल गए हैं कि इससे पहले धन-बल के जोर पर दबंग लोग बूथ को लूट लिया करते थे।

Nitish Kumar

CM नीतीश कुमार का बड़ा बयान, EVM ने लोगों के मताधिकार को मजबूती दी है

नई दिल्‍ली। साइबर एक्‍पर्ट्स की ओर से ईवीएम मशीन को हैक करने का दावा करने के बाद बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने इस मुद्दे पर बड़ा बयान दिया है। उन्‍होंने कहा कि ईवीएम पूरी तरह से ठीक है। जब हर बूथ पर वीवीपैट (वोटर-वेरिफ़िएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) होगा, तब कोई समस्या नहीं होगी। मैं उन चीजों से सहमत नहीं हूं जो ईवीएम को लेकर विरोधी दल के नेता बता रहे हैं। ईवीएम ने लोगों के मतदान के अधिकार को मजबूत किया है। उन्‍होंने कहा कि ईवीएम के बल पर ही मतदाताओं को वोट का अधिकार सुरक्षित है। जो लोग ईवीएम पर सवाल उठा रहे हैं वो शायद इस बात को भूल गए है कि इससे पहले धन-बल के जोर पर दबंग लोग बूथ कैप्‍चरिंग किया करते थे। लेकिन अब वैसा नहीं होता।
बैलेट पेपर को लेकर किया आगाह
इससे पहले पूर्व चुनाव आयुक्त नवीन चावला ने ईवीएम हैकिंग किए जाने के दावों पर कहा था कि ईवीएम एक बहुत अच्छी और श्रेष्ठ मशीन है। चुनावों में बैलट पेपर के प्रयोग पर लौटने को लेकर उन्‍होंने आगाह किया है। उन्‍होंने लंदन में ईवीएम हैकाथन को लेकर कहा कि मेरा पूरा विश्वास है कि ईवीएम बहुत अच्छी मशीन है। हमें बैलट पेपर पर कभी वापस नहीं जाना चाहिए। चावला ने कहा कि ईवीएम के बारे में मेरी राय बिल्कुल स्पष्ट है। चुनाव आयोग के ईवीएम का निर्माण दो सरकारी क्षेत्र की कंपनियों द्वारा काफी रहस्यमयी स्थितियों में किया जाता है। ये मशीनें 2000 में बनाई गईं थी और 2006 से लगातार इस्तेमाल हो रही हैं। 2009 आम सभा चुनावों के दौरान हमने 100 मशीनों और कैमरे को इंस्टॉल करवाया। ईवीएम हैक करने के लिए लोगों को खुला आमंत्रण दिया। हैकाथन के लिए लोग बुलाए गए थे लेकिन कोई भी यह नहीं कर सका था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो