scriptबिहार: बाल विवाह के खिलाफ सीएम नीतीश कुमार की नई योजना, अविवाहित छात्राओं को मिलेंगे 10-10 हजार रुपए | Bihar: CM Nitish kumar starts scheme to prevent child marriage | Patrika News

बिहार: बाल विवाह के खिलाफ सीएम नीतीश कुमार की नई योजना, अविवाहित छात्राओं को मिलेंगे 10-10 हजार रुपए

Published: Oct 10, 2018 09:31:57 pm

Submitted by:

Mohit sharma

बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने अविवाहित लड़कियों को लिए एक योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत इंटर पास सभी अविवाहित छात्राओं को 10-10 हजार रुपये दिए जाएंगे।

nitish kumar

बिहार: बाल विवाह के खिलाफ सीएम नीतीश कुमार की नई योजना, अविवाहित छात्राओं को 10-10 हजार रुपए

नई दिल्ली। बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने अविवाहित लड़कियों को लिए एक योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत इंटर पास सभी अविवाहित छात्राओं को 10-10 हजार रुपये दिए जाएंगे। इस योजना के पीछे सीएम नीतीश कुमार का उद्देश्य राज्य में बाल विवाह के खिलाफ उनके अभियान को मजबूती देना है। इस महत्वपूर्ण योजना को बिहार सरकार ने मंगलवार को मंजूरी प्रदान कर दी थी। अब यह योजना पूरे राज्य में लागू कर दी गई है। एक अनुमान के अनुसार राज्य की करीब ढाई लाख छात्राओं को इस योजना का लाभ मिल सकेगा। इसके अलावा नीतीश सरकार ने प्रदेश में लागू साइकिल योजना में भी 500 रुपए की बढ़ोतरी की है। आपको बता दें कि अब नौंवी कक्षा के छात्र-छात्राओं को साइकिल खरीदने के लिए 2500 रुपए के स्थान पर 3000 रुपए दिए जाएंगे।

#Metoo: यौन उत्पीड़न के आरोप में घिरे एमजे अकबर से औवेसी ने मांगा इस्तीफा, पीएम मोदी पर साधा निशाना

जानकारी के अनुसार नीतीश सरकार ने बाल विवाह के बहाने राज्य की आधी आबादी महिलाओं और छात्रों के बीच अपनी स्थिति मजबूत करने का दांव चला है। यही कारण है कि राज्य सरकार ने इन दोनों योजनाओं को मंजूर कर इनको इसी वित वर्ष से लागू कर दिया है। माना जा रहा है कि नीतीश कुमार आने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनाव में युवा और नए मतदाता को स्थिति को काफी अहम मानकर चल रहे हैं। इसी का परिणाम है कि बिहार सरकार ने चुनाव के कुछ महीने पहले ही इन योजनाओं को मूर्त रूप दे दिया है।

दिल्ली: हाईकोर्ट ने 81 वर्षीय महिला से दुष्कर्म व हत्या मामले में आरोपी को किया बरी, जाने क्या था मामला

आपको बता दें कि वर्तमान में बिहार सरकार बच्चियों के पैदा होने से लेकर उनकी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने तक लगभग 54100 की राशि प्रदान करती है। नीतीश सरकार मानती है कि जब तक कोई लड़कियों को कोई प्रोत्साहन राशि बाल विवाह जैसे गलत प्रथा के खिलाफ नहीं दी जाती है तब तक ये ऐसी कुरीतियों पर रोक लगाना मुश्किल है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो