आरक्षण की बात पर वरिष्ठ भाजपा नेता सीपी ठाकुर ने खोला पार्टी के खिलाफ मोर्चा

आरक्षण की बात पर वरिष्ठ भाजपा नेता सीपी ठाकुर ने खोला पार्टी के खिलाफ मोर्चा

Amit Kumar Bajpai | Publish: Oct, 07 2018 04:59:23 PM (IST) राजनीति

भाजपा के वरिष्ठ नेता और सांसद सीपी ठाकुर सवर्णों के आरक्षण को लेकर रविवार को गया के गांधी मैदान में बड़ा धरना दे रहे हैं।

 

पटना। आरक्षण को लेकर बिहार में लगातार आग भड़क रही है। इस सिलसिले में भाजपा के वरिष्ठ नेता और सांसद सीपी ठाकुर सवर्णों की आवाज को बुलंद करने के लिए रविवार को गया के गांधी मैदान में बड़ा धरना दे रहे हैं। इस महाधरना में पूर्व सांसद सूरजभान सिंह, पूर्व कांग्रेस नेता रामजतन सिन्हा, भाजपा से निकाले गए सुधीर शर्मा समेत तमाम युवा नेता भी शामिल हुए।

महाधरना में शिरकत करने पहुंचे नेताओं ने सवर्ण समाज को एकजुट करने और उनके मुद्दों पर सरकार की अनदेखी जैसे मामलों को प्रमुख रूप से सामने उठाया। इस दौरान कई नेता नीतीश कुमार और केंद्र सरकार के विरोध में भी बोलते नजर आए। इस दौरान सीपी ठाकुर ने लाठीचार्ज को लेकर सवर्ण समाज के मुद्दे पर सामने लाते हुए इसे मुख्यधारा में लाने की कोशिश की।

 

भाजपा

गौरतलब है कि आरक्षण के अलावा बीते 6 सितंबर को बेलागंज में हुई घटना के विरोध में सीपी ठाकुर ने यह महाधरना आयोजित किया है। 6 सितंबर को बेलागंज में पुलिस ने घरों में घुसकर महिलाओं और बच्चों की पिटाई की थी।

अब इस महाधरना के जरिये सीपी ठाकुर सरकार के खिलाफ अपनी आवाज उठा रहे हैं। लोकसभा चुनाव से पहले बिहार में सवर्णों के आरक्षण की मांग को लेकर लगातार प्रर्दशन किया जा रहा है। सीपी ठाकुर इसी कड़ी में महाधरना दे रहे हैं।

आर्थिक आधार पर सवर्णों को आरक्षण और एससी-एसटी एक्ट के विरोध में सीपी ठाकुर सवर्ण समाज की अगुवाई कर रहे हैं। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि भाजपा के बड़े नेता सीपी ठाकुर की इस खिलाफत पर राजग सरकार कैसे प्रतिक्रिया देती है, क्योंकि बिहार में उनकी ही सरकार है। सीपी ठाकुर के इस धरने से यह सवाल भी सामने आ रहा है कि आखिर ठाकुर ऐसा क्यों कर रहे हैं? और क्या इसके पीछे ठाकुर की कोई राजनैतिक महत्वकांक्षा है या फिर कुछ और।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned