scriptनीतीश कुमार ने की बिहार विधानसभा भंग करने की सिफारिश | Bihar govt: Nitish to be elected leader of grand alliance today | Patrika News

नीतीश कुमार ने की बिहार विधानसभा भंग करने की सिफारिश

Published: Nov 14, 2015 01:53:00 pm

नीतीश कुमार ने बिहार विधानसभा भंग करने की सिफारिश की, आज पेश करेंगे नई सरकार बनाने का दावा

nitish kumar after bihar result

nitish kumar after bihar result

पटना। बिहार में नई सरकार बनाने के लिए जनादेश मिलने के बाद नीतीश मंत्रिमंडल की आज शनिवार को हुई बैठक में 15वीं विधानसभा को भंग करने की अनुशंसा कर दी गई। इसके साथ ही नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मिलकर उन्हें अपना इस्‍तीफा सौंप दिया।

राज्यपाल रामनाथ कोविंद ने मुख्यमंत्री के इस्तीफे तथा विस भंग करने की कैबिनेट की सिफारिश को स्वीकार कर लिया। राज्यपाल ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से नई सरकार के गठन तक कार्यकारी मुख्यमंत्री बने रहने का आग्रह किया। अब नीतीश कुमार नई सरकार के बनने तक कार्यकारी मुख्यमंत्री के रूप में कार्य करेंगे।



आज नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे नीतीश

मंत्रिमंडल के इस फैसले के बाद 16 वीं विधानसभा और नयी सरकार के गठन के लिए प्रक्रिया भी आज से शुरु हो गई। शनिवार दोपहर तीन बजे होने वाली राजद, जदयू, कांग्रेस महागठबंधन की बैठक में नीतीश कुमार को विधिवत नेता चुन लिया जाएगा। इससे बिहार विधानमंडल दल के नेता के रूप में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नाम पर औपचारिक मुहर लग जाएगी।

बैठक में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद, जदयू अध्यक्ष शरद यादव, कांग्रेस के बिहार प्रभारी सीपी जोशी और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद भी शामिल रहेंगे। विधानसभा के एनेक्सी भवन में होने वाली महागठबंधन की बैठक में राजद, कांग्रेस के साथ ही जदयू के सभी नवनिर्वाचित विधायक और विधान पार्षद शामिल होंगे। बैठक के तुरंत बाद ही नीतीश राज्यपाल से मिल कर नई सरकार बनाने का दावा भी पेश करेंगे।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो