BJD नेता ने बताया CM नवीन पटनायक को PM पद का सही उम्मीदवार, छह दिन बाद आएंगे लोकसभा चुनाव के नतीजे

BJD नेता ने बताया CM नवीन पटनायक को PM पद का सही उम्मीदवार, छह दिन बाद आएंगे लोकसभा चुनाव के नतीजे

Shweta Singh | Publish: May, 17 2019 06:21:43 PM (IST) राजनीति

  • BJD के उपाध्यक्ष और मंत्री सूर्य नारायण पत्रो ने बताया नवीन पटनायक को पीएम पद का उम्मीदवार
  • भारत और ओडिशा के लोग चाहते हैं कि नवीन पटनायक देश के प्रधानमंत्री बनें: पत्रो
  • 23 मई को BJD सहित गैर-राजग दलों की बैठक

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के मतदान का प्रचार-प्रसार शुक्रवार को थम गया है। जहां एक ओर सत्ताधारी पार्टी बीजेपी अपने किले को बचाने की पूरी कोशिश में जुटी है, तो दूसरी ओर विपक्ष भी NDA को सत्ता से हटाने के प्रयास में है। अभी तक संयुक्त विपक्ष ने अपनी ओर से पीएम पद के उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है। ऐसे में हर दिन किसी न किसी नेता के नाम पर दांव लगाया जा रहा है। एम के स्टालिन और केजरीवाल जैसे नेता जहां राहुल गांधी के नाम पर समर्थन देने की बात कही है, तो वहीं कई नेता मायावती और ममता बनर्जी का नाम इस रेस में आगे रखते हैं। अब इसी कड़ी में बीजू जनता दल (BJD) के उपाध्यक्ष और मंत्री सूर्य नारायण पत्रो ने शुक्रवार को कहा कि ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक प्रधानमंत्री पद के लिए सही उम्मीदवार रहेंगे।

चुनाव नतीजों से छह दिन पहले आया बयान

पत्रो ने मीडियाकर्मियों से करते हुए कहा, 'भारत और ओडिशा के लोग चाहते हैं कि नवीन पटनायक देश के प्रधानमंत्री बनें। पूर्व में प्रधानमंत्री बनने को लेकर बीजू पटनायक (पूर्व मुख्यमंत्री) के पक्ष में बात हुई थी।' आपको बता दें कि यह बयान ऐसे समय में आया है, जब छह दिन बाद 23 मई को लोकसभा चुनाव के परिणामों की घोषणा होनी है। इस दौरान अगर किसी भी राष्ट्रीय पार्टी को बहुमत नहीं मिलता है और क्षेत्रीय दलों की मदद से केंद्र में सरकार बनती है तो ऐसे स्थिति में BJD अपना अवसर देख रही है।

यह भी पढ़ें- मौसम विभाग की चेतावनी- शाम तक दिल्ली-NCR समेत इन इलाकों में गिरेंगे ओले, आंधी के साथ बारिश की संभावना

कांग्रेस के समर्थन के बिना नहीं है मुमकिन

हालांकि, BJD उपाध्यक्ष ने इस बात को भी माना कि कांग्रेस के समर्थन के बिना नवीन पटनायक प्रधानमंत्री नहीं बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि देश की पुरानी पार्टी का इतिहास रहा है। उसने पूर्व प्रधानमंत्रियों को समर्थन दिया लेकिन कार्यकाल पूरा होने से पहले ही अपना समर्थन वापस ले लिया। उन्होंने यह भी कहा कि बीजद अब 'समान दूरी की नीति' नहीं अपनाएगी और जो भी ओडिशा के हित में काम करेगा, उसे समर्थन देगी।

भाजपा-कांग्रेस की रेस

आपको बता दें कि नवीन पटनायक ने पहले कहा था कि उनकी पार्टी केंद्र में अगली सरकार के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी क्योंकि किसी भी राष्ट्रीय पार्टी को लोकसभा चुनाव में बहुमत नहीं मिलेगा। गौरतलब है कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस दोनों ही क्षेत्रीय दलों के समर्थन से सरकार बनाने की कोशिश कर रहीं हैं। इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में चक्रवात फानी प्रभावित क्षेत्रों में बचाव और राहत कार्यों के लिए नवीन पटनायक की प्रशंसा की थी। दूसरी ओर, UPA अध्यक्ष सोनिया गांधी ने 23 मई को BJD सहित गैर-राजग दलों को पत्र भेज कर बैठक के लिए बुलाया है, इसी दिन लोकसभा चुनाव के परिणाम घोषित किए जाने हैं।

यह भी पढ़ें- राहुल गांधी के 'Modilie' दावे पर ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी की सफाई, तस्वीर को बताया फेक

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned