scriptनई दिल्ली सीट से अरविंद केजरीवाल का कल नामांकन, भाजपा-कांग्रेस में मजबूत उम्मीदवार ढूंढने की उलझन | BJP and Congress did not declare any candidate infront of Arvind Kejriwal in Delhi Polls | Patrika News

नई दिल्ली सीट से अरविंद केजरीवाल का कल नामांकन, भाजपा-कांग्रेस में मजबूत उम्मीदवार ढूंढने की उलझन

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2020 03:46:26 pm

मंगलवार 21 जनवरी है नामांकन की अंतिम तिथि।
भाजपा-कांग्रेस को 13-16 उम्मीदवार करने हैं घोषित।
8 फरवरी को मतदान और 11 फरवरी को नतीजे।

arvind kejriwal nomination

नामांकन के लिए जाते अरविंद केजरीवाल।

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के विधानसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है और सभी राजनीतिक दल इसमें अपनी पूरी ताकत झोंकने में लगे हैं। सोमवार को नई दिल्ली विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपना नामांकन भरने पहुंचे, लेकिन रोड शो में हुई देरी के चलते अब मंगलवार को नामांकन दाखिल करेंगे। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस अभी भी केजरीवाल के सामने मजबूत उम्मीदवार उतारने की तलाश में जुटे हैं।
बड़ी खबरः भाजपा ने दिल्ली चुनाव में नहीं दिया इस दिग्गज समेत इतनों को टिकट, इतनी बार अकेले दम पर जीता चुनाव

दरअसल दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) सभी 70 सीटों के लिए सबसे पहले ही अपने उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। वहीं, भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने अभी भी अपनी पूरी सूची जारी नहीं की है। जहां भाजपा ने अभी तक अपने 57 उम्मीदवारों के नाम ही घोषित किए हैं, कांग्रेस ने 54 प्रत्याशियों के नाम की सूची जारी की है।
इस बीच सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने नई दिल्ली विधानसभा से अपना नामांकन दाखिल करने पहुंचे। लेकिन रोड शो में हुई देरी और तीन बजे कार्यालय बंद होने के चलते अब वह कल नामांकन भरेंगे। इसी निर्वाचन क्षेत्र से लगातार तीसरी बार चुनाव लड़ रहे केजरीवाल ने नामांकन दाखिल करने से पहले दिल्ली में वाल्मीकि मंदिर से लेकर हनुमान मंदिर तक रोड शो भी किया।
https://twitter.com/hashtag/WalkWithAK?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
केजरीवाल ने अपने रोड शो की शुरुआत ऐतिहासिक वाल्मीकि मंदिर में दर्शन करने और आशीर्वाद लेने के बाद की। केजरीवाल का रोड शो पंचकुइयां मार्ग से होकर कनॉट प्लेस और फिर बाबा खड़क सिंह मार्ग से गुजरा और पटेल चौक मेट्रो स्टेशन के पास समाप्त हुआ।
दिल्ली चुनाव में कांग्रेस ने टिकट बांटने में किया यह बड़ा खेल, जिनका था यह कनेक्शन उन्हें दी टिकट

केजरीवाल ने वर्ष 2013 और 2015 के विधानसभा चुनावों में क्रमश: 53.46 और 64.34 प्रतिशत मत हासिल कर जीत दर्ज की थी। जहां पहली बार केजरीवाल ने तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को 25 हजार मतों से शिकस्त दी थी, वर्ष 2015 में उन्होंने 31 हजार वोटों से भाजपा की नूपुर शर्मा को हराया था।
दिल्ली में जहां आप अभी तक बिना किसी परेशानी के सबसे पहले अपने उम्मीदवार घोषित कर दमदार बहुमत हासिल करने की घोषणा कर चुकी है, भाजपा और कांग्रेस अभी भी बाकी बची सीटों पर किसका नाम फाइनल करें पर विचार में जुटी हुई हैं।
https://twitter.com/hashtag/WalkWithAK?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
दिल्ली में सबसे ज्यादा दिलचस्प मुकाबला नई दिल्ली विधानसभा सीट से माना जा रहा है क्योंकि यहां से दो बार भारी अंतर से जीत हासिल करने वाले अरविंद केजरीवाल के सामने अभी तक दोनों पार्टियां अपना उम्मीदवार तय नहीं कर सकी हैं।
कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के घर के सामने ही किया विरोध प्रदर्शन, पार्टी में हड़कंप

जहां भाजपा के सूत्रों के मुताबिक इस सीट से कुमार विश्वास या फिर सुषमा स्वराज की पुत्री बांसुरी के नाम पर चर्चा की जा रही है, कांग्रेस को अभी तक यहां कोई मजबूत विकल्प नहीं दिखाई पड़ रहा। बीच में यह चर्चा भी आई थी कांग्रेस शीला दीक्षित की बेटी लतिका को यहां पर अपना प्रत्याशी बना सकती है।
हालांकि दिल्ली में आठ फरवरी को मतदान होना है और मतगणना 11 फरवरी को होगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 21 जनवरी है और अब इसके लिए एक दिन बचा है। यहां पर दोनों पार्टियां किसे अपना उम्मीदवार चुनती हैं, देखने वाली बात होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो