script

गरीबों को 72 हजार देने की योजना पर भाजपा और कांग्रेस आमने – सामने

Published: Mar 26, 2019 03:28:41 pm

Submitted by:

Dheeraj Kanojia

कांग्रेस ने कहा, भाजपा कर रही है ‘न्याय’ को ले कर दुष्प्रचार, सारे गरीब परिवारों को मिलेंगे 72 हजार
सुरजेवाला ने कहा कि यह स्कीम टॉप अप नहीं है
मोदी और जेटली को गरीब विरोधी बताया
सालाना 72 हजार रुपए परिवार की महिला के बैंक खाते में सीधे जमा होंगे

PM Narendra Modi- Rahul Gandhi

गरीबों को 72 हजार देने की योजना पर भाजपा और कांग्रेस आमने – सामने

नई दिल्ली। गरीबों को न्यूनतम आय सुनिश्चित करने की कांग्रेस की प्रस्तावित योजना ‘न्याय’ को लेकर पक्ष और विपक्ष में तीखी बहस शुरू हो गई है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को इसे कांग्रेस का छलावा कहा था। मंगलवार को कांग्रेस ने इसे लेकर पलटवार किया। पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गरीब विरोधी करार दिया है। कांग्रेस ने कहा है कि यह कोई टॉप अप स्कीम नहीं है, बल्कि इसके तहत सारे गरीब परिवारों को सालाना 72 हजार रुपए मिलेंगे। यह योजना शहरों और गांवों दोनों के ही गरीब परिवारों के लिए है।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने दावा किया है कि मोदी सरकार ने ‘आर्थिक सर्वेक्षण’ 2016-17 में माना है कि कांग्रेस शासन के दौरान भारत में गरीबी कम हुई थी। आजादी के समय जो गरीबी 70 फीसदी थी। वे 2011-12 में घटकर सिर्फ 22 फीसदी रह गई हैै। सुरजेवाला ने कहा कि पार्टी ने ‘न्याय’ योजना बची हुई 20 फीसदी गरीबी का उन्मूलन करने के लिए बनाई गर्ई है। उन्होंने कहा कि भाजपा दुष्प्रचार फैला रही है। यह योजना बंद नहीं होगी और ना ही कोई सब्सिडी काटी जाएगी।

सुरजेवाला ने कहा, ‘सूट-बूट वाले प्रधानमंत्री मोदी और उनके वित्त मंत्री का पदार्फाश हो गया है। उन्होंने दुनिया की सबसे बड़ी गरीबी-उन्मूलन योजना का कड़ा विरोध किया था।’ कांग्रेस ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने मुट़ठीभर पूंजीपति मित्रों का 3.17 लाख करोड़ रुपए तो माफ कर सकते हैं लेकिन गरीबों को 6,000 रुपए प्रतिमाह दिए जाने का विरोध करते हैं। कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि भाजपा ने ग्रामीण रोजगार गारंटी कार्यक्रम मनरेगा का यह कहते हुए विरोध किया था कि इससे महंगाई बढ़ेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो