scriptबजट सत्र में भाजपा ला सकती है कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, खतरे में सरकार | Bjp bring vote division motion against kumarswami gov budget session | Patrika News

बजट सत्र में भाजपा ला सकती है कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, खतरे में सरकार

locationनई दिल्लीPublished: Mar 16, 2020 02:52:04 pm

Submitted by:

Dhirendra

बजट बिल पारित कराने के लिए भाजपा मतदान की मांग उठा सकती है। अगर बजट बिल गिर जाता है तो यह जेडीएस-कांग्रेस सरकार के लिए काफी काफी नुकसानदेह होगा और सरकार गिर भी सकती है।

kumarswami

बजट सत्र में भाजपा ला सकती है कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव, खतरे में सरकार

नई दिल्‍ली। कर्नाटक में सियासी घमासान अभी टला नहीं है। कांग्रेस पार्टी को आशंका है कि बजट सत्र के दौरान भाजपा अविश्‍वास प्रस्‍ताव ला सकती है। यही कारण है कि कांग्रेस विधानसभा स्पीकर के लगातार संपर्क में है। वर्तमान में कांग्रेस के रमेश कुमार स्पीकर हैं जो कुमारस्‍वामी सरकार के लिए राहत की बात है। कांग्रेस यह मानकर चल रही है कि बजट बिल पारित कराते समय भाजपा मतदान की मांग उठा सकती है। ऐसे में बजट बिल गिर सकता है। अगर कांग्रेस के नाराज विधायक मत विभाजन के पक्ष में मतदान कर दें। यह जेडीएस-कांग्रेस सरकार के लिए काफी शर्मनाक बात होगी।
कांग्रेस को है क्रॉस वोटिंग का डर
इन संभावनाओं को देखते हुए कांग्रेस की ओर से बजट सत्र के लिए व्हिप जारी करने की भी संभावना है। ताकि दलबदल कानून का उल्लंघन करने वाले विधायकों के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के दौरान कार्रवाई की जा सके। हालांकि कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग की चिंता नहीं है क्योंकि स्पीकर उसी पार्टी के हैं और वे ऐसे वोटों को दरकिनार कर सकते हैं।
राष्‍ट्रपति शासन
बताया जा रहा है कि भाजपा की पूरी कोशिश है कि किसी भी तरह कर्नाटक में राष्ट्रपति शासन लगा दिया जाए। फिलहाल जेडीएस-कांग्रेस के पास 118 विधायक हैं जिनमें चार बागी बताए जा रहे हैं। एक विधायक गणेश कुछ दिन के लिए निलंबित किए गए हैं। कांग्रेस को इन पांच विधायकों के वोट की उम्मीद भी नहीं है। इसलिए उसका संख्याबल 113 है। यह संख्या कुल विधायकों का आधा है क्योंकि कर्नाटक एसेंबली में 226 विधायक हैं। सरकार चलाने के लिए जेडीएस-कांग्रेस को एक और संख्या चाहिए होगी।
6 फरवरी तक हो सकता है सीट शेयरिंग का खुलासा
जानकारी ये भी है कि आगामी लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस और जेडीएस के बीच सीट शेयरिंग को लेकर फरवरी के पहले हफ्ते में बैठक हो सकती है। दोनों पार्टियों के बीच इस मुद्दे पर बात फंसी है जिस कारण विधायक बागी बताए जा रहे हैं। सीट शेयरिंग पर चर्चा की जानकारी प्रदेश कांग्रेस प्रभारी ***** राव ने दी। राव ने कहा है कि तारीख निश्चित हो गई है। हम जल्द सीट शेयरिंग फार्मूले का खुलासा कर देंगे। बताया जा रहा है कि फरवरी के पहले सप्‍ताह में इस फार्मूले का खुलासा हा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो