scriptबीजेपी की अहम बैठक 13 जून को, अमित शाह की जगह नए अध्यक्ष के नाम पर लग सकती है मुहर | Bjp called high lavel meeting at 13 june could be decide new party president | Patrika News

बीजेपी की अहम बैठक 13 जून को, अमित शाह की जगह नए अध्यक्ष के नाम पर लग सकती है मुहर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 10, 2019 06:13:53 pm

बीजेपी को मिलेगा अमित शाह का विकल्प?
13 जून को होने वाली है पार्टी की अहम बैठक
प्रदेशाध्यक्षों से लेकर संगठन महामंत्रियो और राष्ट्रीय पदाधिकारियों को बुलावा

amit shah

बीजेपी की अहम बैठक 13 जून को, अमित शाह की जगह नए अध्यक्ष के नाम पर लग सकती है मुहर

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत के चाणक्य और पीएम मोदी के खास अमित शाह के हाथ में अब देश के गृह मंत्री की कमान है। पार्टी के बाद अब देश की सुरक्षा उनका पहला एजेंडा बन चुका है। चुनाव के साथ ही पार्टी में शाह के उत्तराधिकारी को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। दरअसल अमित शाह का भाजपा अध्यक्ष के रूप में कार्यकाल इस साल खत्म हो चुका है। ऐसे में अब पार्टी संगठन के चुनाव में नए अध्यक्ष का चयन होना है। 13 जून को भाजपा मुख्यालय में राष्ट्रीय पदाधिकारियों, प्रदेशाध्यक्षों और संगठन महामंत्रियों की बैठक बुलाई गई है। माना जा रहा है कि इस बैठक में शाह की जगह किसे मिलेगी इस पर मुहर लग सकती है।

पूरी होगी तलाश?
बीजेपी के लिए 13 जून का दिन काफी अहम होगा। क्योंकि इस दिन पार्टी की बैठक में उस पद के लिए तलाश खत्म हो सकती है जिसको लेकर बीजेपी को लंबे अरसे से इंतजार है। अमित शाह ने बतौर पार्टी अध्यक्ष रहते हुए न सिर्फ विधानसभा चुनावों बल्कि लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी को ऐतिहासिक जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यही वजह है कि इस पद पर काबिज होने के लिए उम्मीदवार का चयन भी कई कसौटियों पर होगा। ऐसे में ये बड़ा सवाल है कि क्या 13 जून के बीजेपी की ये तलाश होगी पूरी?
असदुद्दीन ओवैसी ने साधा राहुल गांधी पर निशाना, 40 फीसदी मुस्लिमों की वजह से वायनाड में मिली जीत

shah
कार्यवाहक अध्यक्ष की हो सकती है नियुक्ति
पार्टी बैठक में अगर बीजेपी की तलाश पूरी नहीं होती है तो ये संभावना है कि बीजेपी अमित शाह की जगह कार्यवाहक अध्यक्ष की नियुक्ति कर सकती है। इस दौड़ में जेपी नड्डा और महासचिव भूपेंद्र यादव का नाम सबसे आगे चल रहा है। जेपी नड्डा को मोदी सरकार दो में दोबारा मंत्री ना बनाकर पार्टी एक तरह से संकेत तो दे दिया है कि उन्हें पार्टी अध्यक्ष के तौर पर जिम्मेदारी दी जा सकती है।
meeting
इसलिए अब तक काबिज हैं शाह
दरअसल अमित शाह का कार्यकाल तो इस साल की शुरुआत में खत्म हो गया था। तीन साल के कार्यकाल के बाद भी बीजेपी ने अमित शाह को इसलिए आगे बढ़ाया क्योंकि कई राज्यों में विधानसभा चुनाव बाकी हैं। इनमें हरियाणा, महाराष्ट्र और झारखंड ऐसे राज्य हैं जहां भाजपा की पहले से सरकार है और पार्टी यहां किसी भी कीमत पर कोई चूक नहीं चाहती। यही वजह है कि बीजेपी ने अमित शाह को अब तक पद पर काबिज रखा है।
मौसमः केरल में भारी बारिश के साथ देश के कई राज्यों में प्री मानसून हलचल शुरू, 48 घंटे में आएगा चक्रवाती तूफान

राष्ट्रीय स्तर पर चलेगा सदस्यता अभियान
अमित शाह 13 और 14 जून को जो बैठक बुलाई है उसमें सभी प्रदेश अध्यक्षों को अपने-अपने राज्यों से पांच-पांच सदस्यता प्रभारी और सह प्रभारी के नाम लाने को कहा है। यही नहीं बीजेपी राष्ट्रीय स्तर पर सदस्यता अभियान भी चलाएगी, जिसके बाद राज्यों में उसके अध्यक्षों का चुनाव होगा। इस पूरी प्रक्रिया के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना जाएगा। पदाधिकारियों और प्रदेशाध्यक्षों की ये अहम बैठक 13 जून को होगी। जबकि संगठन महामंत्रियों की बैठक 14 जून को होना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो