BJP तय समय से नहीं करा पाई संगठन का चुनाव, राष्ट्रीय अध्यक्ष के चयन में भी होगा विलंब

  • 50 फीसद राज्यों में अभी तक नहीं हुए संगठन चुनाव
  • शीर्ष नेतृत्व सर्व सहमति से कराना चाहता है प्रदेश अध्यक्ष का चयन
  • जनवरी तक चलेगा संगठन का चुनाव

By: Dhirendra

Updated: 03 Jan 2020, 11:06 AM IST

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ( BJP ) डेडलाइन बीत जाने के 18 दिन बाद भी आधे से अधिक राज्यों में संगठन के चुनाव नहीं करा पाई। अब तक सिर्फ राजस्थान और बिहार (Rajathan and Bihar ) के प्रदेश अध्यक्ष ही घोषित हो पाए हैं। ऐसे में नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की घोषणा नहीं हो पा रही है।

पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राज्यों में संगठन चुनाव जनवरी तक चलेगा। पार्टी के संविधान के मुताबिक आधे से अधिक राज्यों में संगठन चुनाव होने पर ही राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव होता है।

दरअसल, राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनने में सभी राज्यों से प्रतिनिधियों की भी भागीदारी होती है। 15 दिसंबर तक राज्यों में संगठन चुनाव का लक्ष्य रखा गया था। मगर तय तिथि बीतने के 18 दिन बाद दो जनवरी तक भी पचास प्रतिशत राज्यों में भाजपा संगठन का चुनाव नहीं करा पाई है।

बीजेपी संगठन चुनाव में देरी के सवाल पर पार्टी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि राज्यों में प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव हम सर्वसम्मति से पार्टी की परंपरा के मुताबिक करना चाहते हैं। तमाम समीकरण भी देखने पड़ते हैं। ऐसे में उपयुक्त चेहरों की तलाश में वक्त लग रहा है।

भाजपा में संगठन चुनाव की प्रक्रिया से जुड़े एक राष्ट्रीय पदाधिकारी ने बताया कि हमारा काम रिपोर्ट एकत्र करना है। बाकी चुनाव तो राज्यों के चुनाव अधिकारियों को कराना है। बिहार और राजस्थान के चुनाव अधिकारी तेज निकले तो जल्दी प्रदेश अध्यक्ष वहां घोषित हो गए। धीरे-धीरे सभी राज्यों में प्रदेश अध्यक्षों का चुनाव हो जाएगा। इसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष का निर्वाचन होगा।

हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के कारण देरी से संगठन चुनाव शुरू हुए हैं। दिल्ली में चूंकि अभी विधानसभा चुनाव होना है, ऐसे में यहां संगठन चुनाव नहीं होना है। मगर जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव का झंझट नहीं रहा, वहां भी भाजपा संगठन चुनाव समय से कराने में सफल नहीं हुई है।

BJP BJP president Amit Shah
Show More
Dhirendra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned