script

दिल्ली के बाद बीजेपी को राज्यसभा में भी लगेगा झटका, कांग्रेस बनेगी दीवार

locationनई दिल्लीPublished: Feb 15, 2020 01:31:45 pm

BJP को Rajyasabha में लगने वाला है बड़ा झटका
अप्रैल में राज्यसभा के 51 सदस्यों का खत्म हो रहा कार्यकाल
बीेजपी के पास राज्यसभा में हैं 82 सीटें

Rajya Sabha Election

राज्यसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी राजनीतिक पार्टियां

नई दिल्ली। दिल्ली चुनाव के बाद बीजेपी की पूरी नजर अब राज्यसभा के खाली होने पदों को भरने की तरफ हो गई है। दरअसल लोकसभा में तो बीजेपी के पास संख्या बल पर्याप्त है लेकिन राज्यसभा में बीजेपी के पास संख्याबल कम है। ऐसे में बीजेपी चाहेगी कि इस सूखे को पूरा कर सके ताकि आने वाले समय में जिन बिलों को पास कराने में परेशानी होती है वो रास्ता आसान हो जाए।
आसान नहीं बीजेपी की राह
बीजेपी के लिए राज्यसभा में संख्याबल हासिल करने की राह इतनी भी आसान नहीं है। कांग्रेस और विपक्षी दलों की दीवार उसके लिए सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है।

अरविंद केजरीवाल ने इन लोगों को दिया शपथ ग्रहण समारोह में न्योता, मच गया सियासी घमासान
राज्यसभा में कांग्रेस के 46 सदस्य हैं। कांग्रेस को आगामी चुनावों में 10 सीटें मिलने की संभावना है। जबकि कांग्रेस के 11 सदस्य अप्रैल में अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं।

वहीं राज्यसभा में बीजेपी के सदस्यों की संख्या 82 है और उनको आगामी चुनाव में 13 सीट मिल सकती हैं। लेकिन बीजेपी के 18 सदस्यों का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो रहा है। ऐसे में बीजेपी को इस बार चुनाव में 7 सीटों से हाथ धोना पड़ सकता है। इनमें महाराष्ट्र, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान प्रमुख रूप से शामिल हैं।
पुलवामा की बरसी के बाद बौखलाया पाकिस्तान, कर दिया सबसे बड़ा हमला

इन राज्यों से खाली हो रही सीटें
राज्यसभा में खाली होने वाली सीटों की बात करें तो महाराष्ट्र से सात सीट खाली हो रही है जबकि तमिलनाडु से 6 सीट खाली हो रही है। पश्चिम बंगाल और बिहार से 5-5 सीट खाली हो रही है।
आंध्र प्रदेश और गुजरात से 4-4 सीटें खाली हो रही हैं। इसके अलावा मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और ओडिशा से 3-3 सीटें रिक्त हो रही हैं।

राज्यसभा में बहुमत ना होने के बाद भी बीजेपी ने महत्वपूर्ण बिल पेश किए हैं और उनको अन्य दलों की मदद से पास कराने में कामयाब रहे हैं, जिनमें बीजू जनता दल और YSR कांग्रेस पार्टी की अहम भूमिका रही है। राज्यसभा में कुल सदस्यों की संख्या 245 हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो