scriptदो दिग्गज सांसद आज आखिरी बार कैबिनेट मीटिंग में लेंगे हिस्सा! जानिए क्या है वजह | BJP MP Mukhtar Abbas Naqvi And JDU MP RCP Will Attend Last Cabinet Meeting Today Know The Reason | Patrika News

दो दिग्गज सांसद आज आखिरी बार कैबिनेट मीटिंग में लेंगे हिस्सा! जानिए क्या है वजह

locationनई दिल्लीPublished: Jul 06, 2022 10:49:09 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक बुधवार को होने जा रही है। खास बात यह है कि इस बैठक में भारतीय जनता पार्टी के दो दिग्गज सांसद आखिरी बार हिस्सा ले सकते हैं। इन सांसदों के नाम मुख्तार अब्बास नकवी और आरपीसी सिंह। दोनों के आखिरी बार कैबिनेट मीटिंग में हिस्सा लेने की वजह भी काफी अहम है।

BJP MP Mukhtar Abbas Naqvi And JDU MP RCP Will Attend Last Cabinet Meeting Today Know The Reason

BJP MP Mukhtar Abbas Naqvi And JDU MP RCP Will Attend Last Cabinet Meeting Today Know The Reason

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है। खास बात यह है कि ये बैठक बीजेपी को दो दिग्गज सांसदों की आखिरी बैठक हो सकती है। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह दोनों अंतिम बार केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक का हिस्सा बन सकते हैं। इसके पीछे भी अहम वजह है। दरअसल इन दोनों ही मंत्रियों के भविष्य को लेकर संशय बना हुआ है। माना जा रहा है कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में होने जा रही बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन से लेकर महंगाई समेत कुछ अन्य मुद्दों पर अहम चर्चा हो सकती है। इसके साथ ही आगामी राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर भी चर्चा संभव है।
इस वजह से दोनों सांसदों के भविष्य पर संशय
दरअसल भारतीय जनता पार्टी के दो दिग्गज सांसद मुख्तार अब्बास नकवी और आरसीपी सिंह के लिए केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग आखिरी इसलिए हो सकती है क्योंकि इन दोनों ही सांसदों का राज्यसभा का कार्यकाल कल यानी सात जुलाई को खत्म हो रहा है।

ऐसे में उनकी पार्टियों ने उन्हें दोबारा उच्च सदन में नहीं भेजा है। 7 जुलाई को कार्यकाल समाप्त होने के बाद छह महीने में सांसद के रूप में निर्वाचित नहीं होने पर दोनों मंत्री अपनी कैबिनेट सीटें खो देंगे।

यह भी पढ़ें – Vice Presidential Election 2022: 6 अगस्त को होगा उपराष्ट्रपति चुनाव, NDA की ओर से इन नामों की चल रही चर्चा


mukhtar_abbas_naqvi_and_rcp_singh.jpg
दोनों को नहीं भेजा राज्यसभा
बीजेपी ने जहां मुख्तार अब्बास नकवी को दोबारा राज्यसभा कैंडिडेट नहीं बनाकर उनके भविष्य पर सवाल खड़े कर दिए हैं, वहीं बिहार के सीएम नीतीश कुमार के करीबी और भरोसेमंद रहे आरसीपी सिंह को भी जेडीयू ने राज्यसभा नहीं भेजा। ऐसे में दोनों के दोबारा सांसद बनने पर संशय बना हुआ है।

नकवी को उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाए जाने की अटकलें
बीजेपी ने भले ही मुख्तार अब्बास नकवी को राज्यसभा के लिए दोबारा नहीं भेजा हो, लेकिन वे पार्टी के पुराने और अल्पसंख्य समुदाय में अच्छी पैठ रखने वाले नेता माने जाते हैं।

यही नहीं टीम मोदी में भी उन्होंने बिना विवादों के अब तक अच्छा काम किया है। ऐसे में ये माना जा रहा है कि, बीजेपी उन्हें उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना सकती है।


अगर ऐसा नहीं होता है तो नकवी को किसी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के राज्यपाल/लेफ्टिनेंट गवर्नर के रूप में भी अहम भूमिका सौंपी जा सकती है।

इसी तरह आरसीपी सिंह के जल्द ही औपचारिक रूप से भाजपा में शामिल होने की भी अटकलें लगाई जा रही हैं। दरअसल बीजेपी नेताओं की ओर से तेलंगाना में उनका स्वागत करने की एक तस्वीर सामने आई थी। इसके बाद से ही ये कयास लगाए जाने लगे कि आरसीपी सिंह जल्द बीजेपी का दामन थाम सकते हैं।


राष्ट्रपति की सिफारिश पर भेजे जा सकते हैं राज्यसभा
इन दोनों की सांसदों की सीटें राष्ट्रपति के नामांकन के बाद खाली हुई हैं। ऐसी अब तक कुल सात सीटें हैं। ऐसे में ये हो सकता है कि, राष्ट्रपति चुने जाने के बाद दोनों सांसदों को राष्ट्रपति की सिफारिश पर राज्यसभा भेजा जाए।

यह भी पढ़ें – राष्ट्रपति चुनाव को लेकर ममता की बढ़ी चिंता, BJD ने BJP को समर्थन के दिए संकेत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो