scriptBJP MP Mukhtar Abbas Naqvi And JDU MP RCP Will Attend Last Cabinet Meeting Today Know The Reason | दो दिग्गज सांसद आज आखिरी बार कैबिनेट मीटिंग में लेंगे हिस्सा! जानिए क्या है वजह | Patrika News

दो दिग्गज सांसद आज आखिरी बार कैबिनेट मीटिंग में लेंगे हिस्सा! जानिए क्या है वजह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक बुधवार को होने जा रही है। खास बात यह है कि इस बैठक में भारतीय जनता पार्टी के दो दिग्गज सांसद आखिरी बार हिस्सा ले सकते हैं। इन सांसदों के नाम मुख्तार अब्बास नकवी और आरपीसी सिंह। दोनों के आखिरी बार कैबिनेट मीटिंग में हिस्सा लेने की वजह भी काफी अहम है।

नई दिल्ली

Published: July 06, 2022 10:49:09 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की अहम बैठक होने जा रही है। खास बात यह है कि ये बैठक बीजेपी को दो दिग्गज सांसदों की आखिरी बैठक हो सकती है। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह दोनों अंतिम बार केंद्रीय मंत्रीमंडल की बैठक का हिस्सा बन सकते हैं। इसके पीछे भी अहम वजह है। दरअसल इन दोनों ही मंत्रियों के भविष्य को लेकर संशय बना हुआ है। माना जा रहा है कि पीएम मोदी की अध्यक्षता में होने जा रही बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन से लेकर महंगाई समेत कुछ अन्य मुद्दों पर अहम चर्चा हो सकती है। इसके साथ ही आगामी राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर भी चर्चा संभव है।
BJP MP Mukhtar Abbas Naqvi And JDU MP RCP Will Attend Last Cabinet Meeting Today Know The Reason
BJP MP Mukhtar Abbas Naqvi And JDU MP RCP Will Attend Last Cabinet Meeting Today Know The Reason
इस वजह से दोनों सांसदों के भविष्य पर संशय
दरअसल भारतीय जनता पार्टी के दो दिग्गज सांसद मुख्तार अब्बास नकवी और आरसीपी सिंह के लिए केंद्रीय कैबिनेट की मीटिंग आखिरी इसलिए हो सकती है क्योंकि इन दोनों ही सांसदों का राज्यसभा का कार्यकाल कल यानी सात जुलाई को खत्म हो रहा है।

ऐसे में उनकी पार्टियों ने उन्हें दोबारा उच्च सदन में नहीं भेजा है। 7 जुलाई को कार्यकाल समाप्त होने के बाद छह महीने में सांसद के रूप में निर्वाचित नहीं होने पर दोनों मंत्री अपनी कैबिनेट सीटें खो देंगे।

यह भी पढ़ें

Vice Presidential Election 2022: 6 अगस्त को होगा उपराष्ट्रपति चुनाव, NDA की ओर से इन नामों की चल रही चर्चा




mukhtar_abbas_naqvi_and_rcp_singh.jpgदोनों को नहीं भेजा राज्यसभा
बीजेपी ने जहां मुख्तार अब्बास नकवी को दोबारा राज्यसभा कैंडिडेट नहीं बनाकर उनके भविष्य पर सवाल खड़े कर दिए हैं, वहीं बिहार के सीएम नीतीश कुमार के करीबी और भरोसेमंद रहे आरसीपी सिंह को भी जेडीयू ने राज्यसभा नहीं भेजा। ऐसे में दोनों के दोबारा सांसद बनने पर संशय बना हुआ है।

नकवी को उपराष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाए जाने की अटकलें
बीजेपी ने भले ही मुख्तार अब्बास नकवी को राज्यसभा के लिए दोबारा नहीं भेजा हो, लेकिन वे पार्टी के पुराने और अल्पसंख्य समुदाय में अच्छी पैठ रखने वाले नेता माने जाते हैं।

यही नहीं टीम मोदी में भी उन्होंने बिना विवादों के अब तक अच्छा काम किया है। ऐसे में ये माना जा रहा है कि, बीजेपी उन्हें उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना सकती है।


अगर ऐसा नहीं होता है तो नकवी को किसी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के राज्यपाल/लेफ्टिनेंट गवर्नर के रूप में भी अहम भूमिका सौंपी जा सकती है।

इसी तरह आरसीपी सिंह के जल्द ही औपचारिक रूप से भाजपा में शामिल होने की भी अटकलें लगाई जा रही हैं। दरअसल बीजेपी नेताओं की ओर से तेलंगाना में उनका स्वागत करने की एक तस्वीर सामने आई थी। इसके बाद से ही ये कयास लगाए जाने लगे कि आरसीपी सिंह जल्द बीजेपी का दामन थाम सकते हैं।


राष्ट्रपति की सिफारिश पर भेजे जा सकते हैं राज्यसभा
इन दोनों की सांसदों की सीटें राष्ट्रपति के नामांकन के बाद खाली हुई हैं। ऐसी अब तक कुल सात सीटें हैं। ऐसे में ये हो सकता है कि, राष्ट्रपति चुने जाने के बाद दोनों सांसदों को राष्ट्रपति की सिफारिश पर राज्यसभा भेजा जाए।

यह भी पढ़ें

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर ममता की बढ़ी चिंता, BJD ने BJP को समर्थन के दिए संकेत

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

'स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.