गुरदासपुर से बीजेपी सांसद Sunny Deol की चुनावी खर्च पर बढ़ सकती है मुश्किल, EC ने भेजा नोटिस

गुरदासपुर से बीजेपी सांसद Sunny Deol की चुनावी खर्च पर बढ़ सकती है मुश्किल, EC ने भेजा नोटिस

Dhiraj Kumar Sharma | Updated: 19 Jun 2019, 02:10:38 PM (IST) राजनीति

  • BJP MP सनी देओल ( Sunny Deol ) की बढ़ी मुश्किल
  • लोकसभा चुनाव में तय सीमा से ज्यादा खर्च का मामला
  • Election commission की ओर से सनी देओल को भेजा नोटिस

नई दिल्ली। अभिनेता से नेता बने पंजाब के गुरदासपुर से बीजेपी सांसद ( bjp mp ) सनी देओल ( Sunny Deol ) को लेकर एक बड़ी खबर आई है। बीजेपी सांसद सनी देओल को चुनाव आयोग ( Election Comission) ने नोटिस भेजा है। ये नोटिस चुनाव में उनकी ओर से खर्च की गई राशि को लेकर भेजा गया है। दरअसल लोकसभा चुनाव 2019 में चुनाव आयोग की ओर से उम्मीदवारों के लिए कुल खर्च की राशि 70 लाख रुपए तय की गई थी।


दूसरे उम्मीदवार को कर सकते हैं विजयी घोषित
चुनाव आयोग के मुताबिक आरपी एक्ट 1951 की धारा 71 के तहत तय सीमा से अधिक खर्च करने पर संबंधित उम्मीदवार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा सकती है। यही नहीं अगर कोई कैंडिडेट ज्यादा खर्च करके जीत जाता है तो आयोग चाहे तो कार्रवाई के तहत जीते हुए कैंडिडेट की सदस्यता को रद्द कर सकता है। साथ ही दूसरे नंबर पर रहे उम्मीदवार को विजेता घोषित कर सकता है।

पढ़ेंः अश्विनी कुमार चौबे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में सोने पर दिया जवाब, चिंतन मनन कर रहा था

sunny

सनी देओल ने इतना किया खर्च
पंजाब की गुरदासपुर सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले सनी देओल ने इस चुनाव में कुल 86 लाख रुपए खर्च किे हैं। ऐसे में सनी देओल के सामने ये संकट खड़ा हो गया है कि उनका खर्च तय सीमा से 16 लाख रुपए ज्यादा है।

EC ने मांगा खर्च का ब्यौरा
चुनाव पर्यवेक्षकों ( Election Observers ) ने सनी देओल से दोबारा चुनाव खर्च का ब्यौरा मांगा है। इस ब्यौरे पर सनी देओल के बताना होगा कि उन्होंने कब और कहां कितना खर्च चुनाव प्रचार के दौरान किया है।

 

sunny deol

सनी के वकीलों का तर्क
सनी देओल के खर्च को लेकर बताई जा रही राशि ( 86 लाख रुपए) सही नहीं है। ये कहना है सनी देओल के वकीलों का। सनी के वकीलों की मानें तो चुनाव आयोग की टीम से सनी के चुनावी खर्च को गिनने में गलती हुई है। जल्द ही चुनाव पर्यवेक्षकों की जांच के बाद विस्तृत जानकारी दे दी जाएगी।

इन्होंने किया इतना खर्च

गुरदासपुर सीट से ही सनी देओल ने जहां 86 लाख रुपए खर्च कर इस चुनाव को जीता। वहीं दूसरे नंबर रहे कांग्रेस उम्मीदवार सुनील जाखड़ ने चुनाव के दौरान 63 लाख रुपए खर्च किए। जबकि आम आदमी पार्टी उम्मीदवार पीटर मसीह ने 7 लाख 65 हजार रुपए की राशि खर्च की और लालचंद कटारूचक्क ने 9 लाख 62 हजार रुपये खर्च किए।

Budget Session 2019: पहले दिन पीएम मोदी समेत दिग्गजों ने ली शपथ, जय श्रीराम के गूंजे नारे

कांग्रेस की मांग की जाए कार्रवाई

कांग्रेस उम्मीदवार और चुनाव में दूसरे नंबर पर रहे सुनील जाखड़ ने चुनाव आयोग से मांग की है कि बीजेपी सांसद सनी देओल ने नियमों को उल्लंघन किया है। ऐसे में उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned