scriptभाजपा में वरिष्ठ नेताओं की सक्रिय राजनीति से ‘छुट्टी’ ! पहली सूची में आडवाणी समेत इन नेताओं का नाम नहीं | BJP senior leaders not contests in ls election 2019 | Patrika News

भाजपा में वरिष्ठ नेताओं की सक्रिय राजनीति से ‘छुट्टी’ ! पहली सूची में आडवाणी समेत इन नेताओं का नाम नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Mar 22, 2019 09:54:51 am

Submitted by:

Prashant Jha

लालकृष्ण आडवाणी का गांधीनगर से कटा टिकट
आयु अधिक होने के चलते पार्टी इन्हें चुनाव लड़ाने के मूड में नहीं
पहली सूची में 20 राज्यों के उम्मीदवारों के नामों का ऐलान

bjp leaders

भाजपा में वरिष्ठ नेताओं की सक्रिय राजनीति से होगी ‘छुट्टी’ ! इनके कट सकते हैं टिकट

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव में एक महीने से भी कम समय बचा है। कई दलों ने अपने-अपने पत्ते खोल दे दिए हैं। वहीं भाजपा ने भी उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है। भाजपा ने 20 राज्यों के प्रत्याशियों के नाम घोषित किए हैं। भाजपा की पहली सूची में कई दिग्गज नेताओं के टिकट कटे हैं। गांधीनगर से चुनाव लड़ते आ रहे लालकृष्ण आडवाणी का पहली सूची में नहीं आया है। गांधीनगर से अब भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि अमित शाह अभी राज्यसभा सांसद हैं।

पहली सूची में इन नेताओं का नाम नहीं

भाजपा की पहली सूची में मुरली मनोहर जोशी, कलराज मिश्रा, उमा भारती, परेश रावल, वसुंधरा राजे, वीसी खंडूरी समेत कई दिग्गज नेताओं के नाम नहीं हैं। सूत्रों के अनुसार हिंदी हाट लैंड में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली हार के बाद शीर्ष नेतृत्व 60 फीसदी से ज्यादा सांसदों को टिकट नहीं देने के मूड में है।

छत्तीसगढ़ के सांसदों का कटेगा टिकट

छत्तीसगढ़ में तो पार्टी ने मौजूदा सांसदों का टिकट काटा है।

मुरली मनोहर जोशी को राज्यपाल बनाने की चर्चा

भाजपा के विश्वस्त सूत्रों के मुताबिक फिलहाल आडवाणी व जोशी के भविष्य पर अंतिम फैसला नहीं हो पाया है। लेकिन शीर्ष स्तर पर इनकी भावी भूमिका को लेकर मंथन चल रहा है। यहां तक कि मुरली मनोहर जोशी को पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की ओर से चुनाव के बाद राज्यपाल बनाने का संकेत है। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि पार्टी वरिष्ठ नेताओं की उम्र ज्यादा होने के कारण सक्रिय राजनीति से दूर रखना चाहती है। पार्टी इन्हें बाहर से मार्गदर्शन करने का आग्रह कर रही है। बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनाव जीतने के बाद ही इन वरिष्ठ नेताओं को मार्गदर्शक मंडल में डाल दिया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो