script‘आपातकाल’ पर कांग्रेस को घेरने की तैयारी में भाजपा, 25 जून मनाएगी काला दिवस | BJP will celebrate black day on emergency of 25 June | Patrika News

‘आपातकाल’ पर कांग्रेस को घेरने की तैयारी में भाजपा, 25 जून मनाएगी काला दिवस

locationनई दिल्लीPublished: Jun 20, 2018 08:19:05 pm

Submitted by:

Anil Kumar

भारतीय जनता पार्टी ने 25 जून को काला दिवस मनाने का फैसला किया है और इसी बहाने कांग्रेस को घेरने की तैयारी में है।

आपातकाल पर भाजपा करेगी प्रेस वार्ता

आपातकाल पर कांग्रेस को घेरने की तैयारी में भाजपा, 25 जून मनाएगी काला दिवस

नई दिल्ली। देश की राजनीति आगमी आम चुनाव के मद्देजनर गरमाती जा रही है। यही कारण है कि कोई भी दल किसी भी मुद्दे को भुनाने से पीछे नहीं हटना चाहती है। इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी 25 जून को काला दिवस मनाएगी। दरअसल भारतीय जनता पार्टी ने 25 जून को काला दिवस मनाने का फैसला किया है और इसी बहाने कांग्रेस को घेरने की तैयारी में है। आपको बता दें कि दरअसल 1975 को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने राजनीतिक स्वार्थ के लिए देशभर में आपातकाल की घोषणा की थी जिसके विरोध में भाजपा काला दिवस मनाने जा रही है। भाजपा इसके अगले दिन 26 जून को एक प्रेस वार्ता करेगी। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि प्रेस वार्ता के दौरान कांग्रेस को घेरने की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्रियों को दी गई है वहीं राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह गुजरात में प्रेस वार्ता कर कांग्रेस को घेरेंगे और केंद्र की उपलब्धियों को गिनाएंगे।

25 जून को ही लगी थी आपातकाल

गौरतलब है कि भाजपा आपातकाल के संबंध में पूरी रणनीति के साथ मैदान में उतरने की तैयारी कर रही है और कांग्रेस को तमाम बिन्दुओं पर घेरने की योजना बना रही है। बता दें कि 25 मई 1975 को तत्कालीन राष्ट्रपति फखरूद्दीन के हस्ताक्षर के बाद इंदिरा गांधी ने देश में आपातकाल लागू किया था। आपातकाल के दौरान 26 जून की सुबर लोकनायक जय प्रकाश नारायण, मोरारजी देसाई समेत तमाम दिग्गज नेताओं को गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया गया था। आजाद भारत के इतिहास में यह पहला अवसर था जब राजनीतिक कारणों से देश में आपातकाल लगाया गया था।

‘हिंदू आतंकवाद’ शब्द पर भाजपा हुई सख्त, दिग्विजय सिंह को कांग्रेस से बाहर करने की रखी मांग

प्रेस वार्ता में सभी बड़े मंत्रियों के भाग लेने की संभावना

आपको बता दें कि ऐसा बाताया जा रहा है कि 25 जून को मनाने जा रही काला दिवस में भाजपा के सभी बड़े मंत्रियों और पार्टी नेता भाग लेंगे। गौरतलब है कि 25 और 26 जून 1975 की रात को ही तत्काली राष्ट्रपति फखरूद्दीन ने आपातकाल के आदेश पर हस्ताक्षर किए थे और फिर अगले दिन से ही प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देशभर में आपातकाल को लागू करने की घोषणा कर दी थी।

‘बड़े नेता कार्यकर्ता को समझते हैं चूहे’ ‘मेरा बूथ, मेरा गौरव’ कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं ने खुलकर बयां किया दर्द

भाजपा आपातकाल पर कांग्रेस को घेरती रही है

आपको बता दें कि यह कोई पहला अवसर नहीं है जब भाजपा कांग्रेस को आपातकाल के मुद्दे पर घेरती रही है। ऐसे कई अवसर आएं हैं जब सार्वजनिक मंच से भाजपा ने आपातकाल के मुद्दे पर कांग्रेस पर सवाल उठाए हैं और कटघरे में खड़ा किया है। बता दें कि 25 जून 1975 से लेकर 21 मार्च 1977 तक देश में आपातकाल लागू था। इस दौरान देश की राजनीति में कई बड़े बदलाव देखने को मिले थे। सबसे खौफनाक था प्रेस की आजादी और लोगों की व्यक्तिगत स्वतंत्रता को छीन लेना।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो