scriptनगालैंड में भाजपा को मिली कामयाबी, एनडीपीपी के साथ मिलकर लड़ेगी चुनाव | BJP will get alliance in Nagaland assembly elections with NDPP | Patrika News

नगालैंड में भाजपा को मिली कामयाबी, एनडीपीपी के साथ मिलकर लड़ेगी चुनाव

locationनई दिल्लीPublished: Feb 03, 2018 10:36:48 pm

Submitted by:

Mazkoor

भाजपा को नगालैंड में अब अपनी जीत की उम्मीद नजर आने लगी है। उसका राज्य में एनडीपीपी के साथ गठबंधन हुआ है।

alliance

गुवाहाटी : बहुत दिनों से भाजपा की नजर नार्थ-ईस्ट पर लगी हुई है। इस क्षेत्र में एक-एक कर वह अपना विस्तार करने की योजना पर काम कर रही है। असम और मणिपुर के बाद उसकी नजर त्रिपुरा और नगालैंड पर है। नगालैंड में उसे अब अपने दल के लिए उम्मीदें नजर आने लगी है। उसे वहां राज्य के एक पूर्व मुख्यमंत्री के दल का समर्थन मिल गया है। नगालैंड में हाल ही में वहां के पूर्व मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने एक पार्टी गठित की है। रियो ने एनपीएफ से इस्तीफा देकर अपनी नई क्षेत्रीय पार्टी एनडीपीपी का गठन किया है। अब रियो की पार्टी भाजपा के साथ मिलकर राज्य विधानसभा का चुनाव लड़ेगी।

भाजपा 20 और एनडीपीपी लड़ेगी 40 सीटों पर चुनाव
शनिवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरन रिजिजू ने बताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 27 फरवरी को होने वाले नागालैंड विधानसभा चुनाव से पहले नवगठित नेशनल डेमोक्रेटिक पीपुल्स पार्टी (एनडीपीपी) के साथ सीट बंटवारे को लेकर सहमति बन गई है। मालूम हो कि विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने रिजिजू को नगालैंड प्रभारी बनाया है। एनडीपीपी प्रमुख नेफ्यू रियो ने शनिवार को बताया कि भाजपा के साथ गठबंधन को लेकर उनकी आम सहमति बन गई है। राज्य के 60 सदस्यीय विधानसभा सीट में से एनडीपीपी 40 सीटों पर और भाजपा 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। गुवाहाटी में संवाददाता सम्मेलन में रिजिजू ने कहा कि उनके विचार से भाजपा और एनडीपीपी आगामी विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल कर लेगी और राज्य में अगली सरकार का गठन करेगी।

रिजिजू ने कहा कि एनपीएफ के साथ हमारा पुराना रिश्ता
भाजपा नगालैंड में नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) नीत डेमोक्रेटिक एलायंस ऑफ नगालैंड (डीएएन) सरकार का हिस्सा थी। नगालैंड की सत्तारूढ़ पार्टी एनपीएफ भी 2003 से नगालैंड में नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस (एनडीए) की सहयोगी पार्टी रही थी। एनपीएफ से भाजपा के संबंध के बारे में पूछे जाने पर रिजिजू ने कहा कि एनपीएफ हमारी शत्रु नहीं है। उसके साथ भाजपा का काफी पुराना रिश्ता है। हम इस समय एनपीएफ के साथ गठबंधन नहीं कर सकते। पहले नगालैंड में भाजपा जूनियर पार्टी थी, लेकिन अब हमारी पार्टी बड़ी बन गई है, इसलिए चुनाव के मद्देनजर एनडीपीपी के साथ सीटों का बंटवारा जरूरी हो गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो