कर्नाटक के बाद महाराष्ट्र में भी भाजपा को झटका, विधान परिषद चुनाव में मिली इतनी सीट

कर्नाटक के बाद भाजपा को अब इस चुनाव में भी झटका लगा है।

By: Kaushlendra Pathak

Published: 24 May 2018, 01:17 PM IST

नई दिल्ली। कर्नाटक विधानसभा में भाजपा की सरकार बनते-बनते रह गई। सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद भाजपा यहां अपनी सरकार नहीं बना सकी और लोकसभा चुनाव से पहले पार्टी को एक बड़ा झटका लगा। वहीं, एक बार फिर भाजपा को अब महाराष्ट्र में झटका में लगा है। दरअसल, महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव के परिणाम में भाजपा को महज दो सीटों से ही संतोष करना पड़ा। वहीं, शिवसेना को भी दो सीटें मिली है, जबकि एनसीपी के खाते में एक सीट गई है।

एक पर परिणाम आना बाकी

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधान परिषद की 7 सीटों पर हुए चुनाव में से 6 सीटों के परिणाम आ चुके हैं। जबकि, एक पर काउंटिंग जारी है। हालांकि, विधान परिषद के 21 सदस्यों का कार्यकाल इस साल खत्म हो रहा है। इसमें 5 सदस्यों का 21 जून और एक सदस्य का कार्यकाल 31 मई को खत्म हो जाएगा।

इन सीटों पर हुए थे चुनाव

जिन सीटों पर चुनाव हुए हैं, उनमें उस्मानाबाद, बीड, लातूर, रायगढ़, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग, नासिक, परभणी-हिंगोली, अमरावती, वर्धा, चंद्रपुर और गढ़चिरौली शामिल हैं। बतादें कि रायगढ़, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग सीट से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता सुनील तटकरे के बेटे अनिकेत तटकरे विजयी हुए हैं। उन्होंने शिवसेना के राजीव साबले को 306 मतों से हराया है। वहीं, नासिक सीट शिवसेना के खाते में गई है। शिवसेना के नरेंद्र दराडे 200 मतों से विजयी हुए हैं। उन्हें कुल 412 मत मिले। इसके अलावा परभणी-हिंगोली सीट पर भी शिवसेना का कब्जा रहा। यहां शिवसेना के विप्लव बाजोरिया ने कांग्रेस के सुरेश देशमुख को 35 वोटों से हराया। अमरावती सीट पर भाजपा का कब्जा हुआ है। यहां भाजपा उम्मीदवार प्रवीण पोटे 458 मतों से विजयी हुए हैं। इस सीट से कांग्रेस को सबसे बड़ी हार मिली है। वहीं, वर्धा, चंद्रपुर और गढ़चिरौली से भाजपा उम्मीदवार रामदास आंबटकर चुनाव जीतें हैं। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के इंद्रकुमार सराफ को 37 वोटों से हराया है। उस्मानाबाद, बीड और लातूर सीट पर मतगणना जारी है।

गौरतलब है कि वर्तमान में महाराष्ट्र विधान परिषद में सबसे ज्यादा सीटें एनसीपी (21 सदस्य) है। इसके बाद कांग्रेस (19 सदस्य) है। तीसरे नंबर भाजपा (18 सदस्य) है।

BJP Congress election result
Show More
Kaushlendra Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned