scriptममता की मांग, बोस को ‘राष्ट्र नेता’ घोषित किया जाए | Bose must be given leader of the Nation Title: Mamata Banerjee | Patrika News

ममता की मांग, बोस को ‘राष्ट्र नेता’ घोषित किया जाए

Published: Jan 23, 2016 06:30:00 pm

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस को राष्ट्र नेता का पद दिया जाने की मांग की है।

Mamata Banerjee

Mamata Banerjee

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस को राष्ट्र नेता का पद दिया जाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि देश को नेताजी के रहस्यमय ढंग से लापता होने का सच जानने का पूरा हक है। ममता ने यह बात नेताजी की 119 वी जंयती के मौके पर आयोजित समारोह के दौरान कही।

समारोह में बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा कि नेताजी को लापता हुए 75 वर्ष हो गए है लेकिन आज भी उनके लापता होने का पूरा सच किसी कोई नहीं मालूम है। उन्होंने कहा कि नेताजी ने देश के अपना बलिदान दिया था अत: देश को उनके बारे में जानने का पूरा हक है। साथ उन्होंने नेताजी को केन्द्र सरकार से राष्ट्र नेता घोषित करने की अपील की।

ममता ने कहा कि हम उन फाइलों के बारे में जानना चाहते है जिसमें नेताजी के लापता होने के बारे में जानकारी दी गई हो। उन्होंने कहा कि नेताजी के लापता होने के बारे में सच से युवाओं और अगली पीढिय़ों को वाकिफ कराना सरकार की जिम्मेदारी है।

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस सरकार ने पिछले साल सितंबर में नेताजी से संबंधित 64 गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक किया था। शनिवार को नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेताजी से संबंधित 100 फाइलों को गोपनीय सूची से हटाया। इससे उनकी मौत से जुड़े विवाद पर कुछ रोशनी पड़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो