सोनिया गांधी के ठीक बाद मेनका ने ली शपथ, कुछ इस तरह हुआ सदन में दोनों का आमना-सामना

सोनिया गांधी के ठीक बाद मेनका ने ली शपथ, कुछ इस तरह हुआ सदन में दोनों का आमना-सामना

Shiwani Singh | Updated: 21 Jun 2019, 07:50:25 PM (IST) राजनीति

  • Budget Session 2nd Day: Sonia Gandhi take oath
  • Sonia के बाद Maneka Gandhi ने भी सांसद के तौर पर ली शपथ
  • Owaisi, Hema और sunny deol ने भी ग्रहण की लोकसभा सदस्यता

नई दिल्ली। Budget Session के दूसरे दिन मंगलवार को कई बड़े नेताओं ने सांसद के तौर पर शपथ ली। इनमें यूपीए चेयर पर्सन सोनिया गांधी, बीजेपी नेता मेनका गांधी , हेमा मालिनी , कांग्रेस के शशि थरूर और AIMIM प्रमुख असादुदीन ओवैसी समेत कई बड़े नेता शामिल थे। लेकिन संसद का नजारा उस समय बदला हुआ दिखा जब सोनिया के ठीक बाद उनकी देवरानी और सुलतानपुर से बीजेपी सांसद मेनका गांधी ने शपथ ली।

सोनिया गांधी

Sonia Gandhi

रायबरेली से निर्वाचित हुईं सोनिया गांधी ने लोकसभा में सांसद के दौरा पर शपथ ली। सोनिया ने अपने चिरपरिचित अंदाज में हल्की मुस्कान के साथ हिन्दी में लोकसभा की सदस्यता ग्रहण की। शपथ लेने के लिए जैसे ही उनका नाम लोकसभा में पुकारा गया तो पक्ष और विपक्ष दोनों के सदस्यों ने मेजें थपथपाकर उनका अभिनंदन किया। इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी मौजूद रहें। बता दें कि उत्तर प्रदेश से लोकसभा पहुंचीं कांग्रेस की एकमात्र नेता सोनिया गांधी ही हैं।

मेनका ने ली शपथ

menaka

बहुत कम ही ऐसा मौका होता है जब सोनिया और मेनका गांधी का एक-दूसरे से आमना-सामना हो। मंगलवार को लोकसभा में शपथ के दौरान यह नजारा देखने को मिला। दरअसल, सोनिया गांधी ( Congress Leader Sonia Gandhi ) के शपथ ग्रहण करने के ठीक बाद उनकी देवरानी और सुलतानपुर से बीजेपी सांसद मेनका गांधी ने शपथ लिया। सोनिया की तरह मेनका ने भी हिन्दी में शपथ ली। मेनका के शपथ के बाद बीजेपी के कुछ सदस्यों ने भारत माता की जय के नारे लगाए। इस दौरान मेनका ने मुस्कुराते हुए सबका अभिवादन किया। उनका सामना राहुल गांधी और सोनिया गांधी से भी हुआ। दोनों ने एक दूसरे का हाथ जोड़कर अभिवादन किया। बता दें कि मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल के दौरान मेनका गांधी को महिला और बाल कल्याण मंत्री बनाया गया था। लेकिन इस बार उन्हें सरकार में कोई पद नहीं दिया गया है।

हेमा मालिनी

Hema malini

उत्तर प्रदेश के मथुरा से निर्वाचित बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ( Hema Malini Take Oath in Lok Sabha ) ने मंगलवार को लोकसभा सदस्यता की शपथ ली। शपथ लेने के दौरान हेमा ने ब्रज क्षेत्र का प्रसिद्ध अभिवादन ‘राधे-राधे’ का उद्घोष किया। बादामी रंग की साड़ी पहने संंसद पहुंची हेमा मालिनी ने हिन्दी में शपथ लिया। इस दौरान उन्होंने 'कृष्णं वन्दे जगदगुरुम्’ कहकर भगवान कृष्ण का भी स्मरण किया। बता दें कि हेमा दूसरी बार मथुरा से सांसद चुनी गई हैं।

असदुद्दीन ओवैसी

owaisi

इंडिया मजलिस-इ-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ( Asaduddin Owaisi ) ने भी मंगलवार को लोकसभा सदस्यता की शपथ ली। लेकिन उनके शपथ से पहले लोकसभा में एक अजीब से हालात पैदा हो गए। दरअसल, जब ओवैसी शपथ लेने के लिए अपनी जगह से उठे तभी बीजेपी और एनडीए के सांसद 'जय श्रीराम' के नारे लगाने लगें। ये देख ओवैसी ने भी इशारों-इशारों में कहा कि और जोर-जोर से नारे लगाओ। शपथ लेने के बाद आखिरी में ओवैसी ने भी पलटवार करते हुए 'जय भीम, जय मीम, अल्लाह-हू-अकबर और जय हिन्द' के नारे लगाए।

सनी देओल

Sunny deol

पंजाब के गुरदासपुर से पहली बार निर्वाचित अभिनेता से राजनेता बने सनी देओल ने भी मंगलवार को लोकसभा में सांसद के तौर पर शपथ ली। सनी ने अंग्रेजी में शपथ लेते हुए अपहोल्ड’ की जगह ‘विथहोल्ड’ पढ़ दिया। जिसे उन्होंने तुरंत ठीक करते हुए सही शब्द पढ़ा। वहीं, आप आमदी पार्टी के सदस्य भगवंत मान ने भी आज ही शपथ ली।

शशि थरूर

Shashi Tharoor

केरल की तिरूवनंतपुरम सीट से सांसद बने शशि थरूर ( Shashi Tharoor )ने मंगलवार को शपथ ली। थरूर ने तीसरी बार सांसद को तौर पर शपथ लिया है। बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित राज्य से निर्वाचित अन्य सभी सांसदों ने सोमवार को शपथ लिया था। सोमवार को थरूर देश से बाहर होने की वजह से शपथ नहीं ले पाए थे।

इन नेताओं ने भी लिया शपथ

बीजेपी के ओम बिड़ला, शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर बादल, पंजाब से कांग्रेस के टिकट पर निर्वाचित हुए मनीष तिवारी और परनीत कौर ने मंगलवार को शपथ ली। द्रमुक के ए राजा, टीआर बालू और कनिमोई समेत तमिलनाडु के सभी सांसदों ने तमिल में शपथ ली। वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम ( Karti Chidambaram )ने भी मंगलवार को शपथ लिया। वहीं, राजस्थान से बीजेपी के सुमेधानंद सरस्वती सहित कुछ सदस्यों ने संस्कृत में शपथ ली।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned