scriptपर्रिकर ने सर्जिकल स्ट्राइक पर संदेह के लिए कांग्रेस को फिर कोसा | CM Manohar parikar target on congress over surgical strike | Patrika News

पर्रिकर ने सर्जिकल स्ट्राइक पर संदेह के लिए कांग्रेस को फिर कोसा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 16, 2018 11:08:00 pm

Submitted by:

Prashant Jha

पूर्व रक्षामंत्री ने कहा, “हमें इसके लिए शीघ्र तैयारी करनी पड़ी, क्योंकि इन चीजों को मौके पर नहीं किया जा सकता है।

parikar

पर्रिकर ने सर्जिकल स्ट्राइक पर संदेह के लिए कांग्रेस को कोसा

पणजी: सर्जिकल स्ट्राइक पर एक बार फिर गोवा के मुख्यमंत्री और पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने कांग्रेस को अड़े हाथों लिया है। अविश्वास व नकारात्मकता फैलाने के लिए विपक्ष की निंदा करते हुए पूर्व रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने सोमवार को कहा कि क्या कांग्रेस तब सर्जिकल स्ट्राइक पर विश्वास करती, जब सेना कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को अपने साथ इस मिशन पर ले जाती। आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी के हिस्से के तौर पर पर्रिकर ने कार्यकर्ताओं की एक बैठक में कहा, “मैं सर्जिकल स्ट्राइक पर राजनीतिक तरीके से नहीं बोल रहा हूं। विपक्षी पार्टियां क्या दावा करती हैं। उन्होंने स्ट्राइक नहीं किया था। इनकी नकारात्मकता को देखिए। क्या मुझे आपको (विपक्षी) साथ ले जाना चाहिए था। मुझे सेना से कहना चाहिए था कि राहुल गांधी को साथ ले जाएं और सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दें।”

सर्जिकल स्ट्राइक की तैयारी हुई जल्दी

पर्रिकर ने कहा, “सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में सबसे बड़ी बात गोपनीयता है। सिर्फ हम चार जानते थे। प्रधानमंत्री, मैं, सेना प्रमुख और सैन्य संचालन महानिदेशक। हम चारों दिल्ली में थे और कोर कमांडर व सेना के कामांडर व जिन्होंने इसे क्रियान्वित किया वे श्रीनगर में थे।”पूर्व रक्षामंत्री ने कहा, “हमें इसके लिए शीघ्र तैयारी करनी पड़ी, क्योंकि इन चीजों को मौके पर नहीं किया जा सकता है।”पूर्व रक्षामंत्री ने पार्टी कार्यकर्ताओं से लोगों तक पहुंचने व सकारात्मक माहौल बनाने का आग्रह किया।मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि उनकी मां का किसी भी घटना के लिए व्यापक तैयारी करने का ज्ञान उन कारकों में से एक था, जिसने उन्हें प्रेरित किया और उनका रक्षा मंत्रालय वास्तविक स्ट्राइक से पहले पूरी तरह से तैयार था।

सर्जिकल स्ट्राइक बड़ी उपलब्धि

मुख्यमंत्री पर्रिकर लगातार कार्यक्रमों में सर्जिकल स्ट्राइक की उपलब्धियों पर बयान देते रहते हैं। गोवा में एक कार्यक्रम में पर्रिकर ने कहा कि 2014 में उन्हें रक्षामंत्री बनाया जाना शायद एक अस्थायी जिम्मेदारी थी, लेकिन उन्होंने कहा कि उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि भारत के पूर्वी और पश्चिमी मोर्चे पर सर्जिकल स्ट्राइक रही। पूर्व रक्षामंत्री ने कहा, “सबसे महत्वपूर्ण पहलू था दोनों तरफ सर्जिकल स्ट्राइक। यह वह फैसला था, जिसकी जरूरत थी। सशस्त्र बलों ने निश्चित रूप से सर्जिकल स्ट्राइक किया था, लेकिन इसके लिए राजनीतिक निर्णय, प्रधानमंत्री के समर्थन और उनकी मदद की जरूरत थी। व्यापक योजना की जरूरत थी। मेरी विशेषता उसमें काम आई। इसलिए मैंने राष्ट्र के लिए अपना कर्तव्य निभाया।” पर्रिकर ने यह भी कहा कि उन्होंने रक्षामंत्री की अपनी भूमिका बहुत अच्छे से निभाई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो