scriptनागरिकता बिल पर सीएम पिनारायी विजयन की घोषणा, केरल स्वीकार नहीं करेगा असंवैधानिक विधेयक | CM Pinarayi Vijayan says CAB is unconstitutional, Kerala will not accept | Patrika News

नागरिकता बिल पर सीएम पिनारायी विजयन की घोषणा, केरल स्वीकार नहीं करेगा असंवैधानिक विधेयक

locationनई दिल्लीPublished: Dec 12, 2019 07:17:25 pm

फेसबुक पोस्ट के जरिये केरल सीएम ने कही अपनी पीड़ा।
भाजपा पर लगाया सांप्रदायिकता-नफरत फैलाने का आरोप।
बुधवार को संसद के उच्च सदन में पास हुआ कैब।

सीएम पिनाराई विजयन (फाइल फोटो)

सीएम पिनाराई विजयन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली। नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 (कैब) लोकसभा के बाद बुधवार को राज्यसभा में भी पास हो गया। संसद में इस बिल के पास होने के बाद इसे लेकर मिली-जुली प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। इस बीच केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने अपने फेसबुक पोस्ट इसका विरोध करते हुए लिखा है कि राज्य इसे स्वीकार नहीं करेगा।
कैब को लेकर बृहस्पतिवार को केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन ने लिखा, “वो विधेयक जिसे राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने पास कराया है, वो भारतीय संविधान के आधार को नष्ट कर देता है। नागरिकता संशोधन विधेयक स्वयं धर्मनिरपेक्षता की विचारधारा का ही खंडन करता है।”
उन्होंने आगे लिखा, “केरल नागरिकता संशोधन विधेयक को स्वीकार नहीं करेगा। कैब असंवैधानिक है। केंद्र सरकार भारत को धर्म के आधार पर बांटने की कोशिश कर रही है। यह समानता और धर्मनिरपेक्षता को नुकसान पहुंचाने वाली एक एक चाल है।”
विजयन ने कहा, “यह कानून आरएसएस के कुटिल विचार का फल है, जो लोगों को सांप्रदायिक रूप से विभाजित करने और उनके बीच संघर्ष पैदा करने वाला है। भाजपा ने एक बार फिर से साबित कर दिया है कि सांप्रदायिकता और लोगों के बीच नफरत फैलाना उनके सियासी शस्त्र हैं। गृह मंत्री अमित शाह के दावों ने यह साबित कर दिया है कि वह धर्मनिरपेक्षता को अहमियत नहीं देते।”
उल्लेखनीय है कि सीएबी अपनी अंतिम बाधा पार करते हुए बुधवार रात राज्यसभा में भी पारित हो गया। इस विधेयक में पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में धार्मिक आधार पर प्रताड़ित अल्पसंख्यकों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो