scriptपीएम मोदी के प्रचार वाले 70 फीसदी सीटों पर हारे भाजपा प्रत्‍याशी | CM Yogi performance better than Pm modi bjp loose pm 70 percent seat | Patrika News

पीएम मोदी के प्रचार वाले 70 फीसदी सीटों पर हारे भाजपा प्रत्‍याशी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 19, 2018 10:50:11 am

Submitted by:

Dhirendra

हाल ही में संपन्‍न विधानसभा चुनावों में पीएम नरेंद्र मोदी जिन सीटों पर पर प्रचार किया उन पर भाजपा प्रत्‍याशियों को प्रदर्शन निराशजनक रहा।

modi

पीएम मोदी के प्रचार वाले 70 फीसदी सीटों पर हारे भाजपा प्रत्‍याशी, सीएम योगी का प्रदर्शन बेहतर

नई दिल्ली। हाल ही में पांच राज्यों में संपन्‍न विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद से इस बात पर चर्चा जारी है कि पीएम मोदी का लोगों में क्रेज चार साल बाद भी बरकरार है या नहीं। एक एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी का क्रेज लोगों में कम हुआ है। उन्‍होंने पांच राज्‍यों की 80 विधानसभा सीटों को केंद्र में रखकर 30 रैलियां की, जिनमें से केवल 23 सीटों पर भाजपा को जीत मिली शेष 57 सीटों पर में हारी। ये खुलासा भाजपा की चिंता बढ़ाने वाली है, क्‍योंकि पांच महीने बाद लोकसभा का चुनाव होना है।
मोदी के क्रेज पर उठे सवाल
एक एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम की 80 विधानसभा सीटों को केंद्र में रखकर पीएम मोदी ने 30 रैलियों में जनता को संबोधित किया। इनमें से केवल 23 सीटों पर भाजपा प्रत्‍याशियों को जीत मिली। 57 सीटों पर भाजपा प्रत्‍याशी हार गए। यानी पीएम के प्रचार वाले 70 फीसद सीटों पर भाजपा प्रत्‍याशी हार गए। मोदी ने सबसे ज्यादा रैलियां मध्‍य प्रदेश और राजस्थान में कीं। मध्य प्रदेश और राजस्थान में मोदी ने कुल रैलियों में 70 फीसद रैलियां की। छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में मोदी ने आठ रैलियां की। इन आठ सीटों पर प्रचार से 26 विधानसभा सीटों को कवर किया गया लेकिन भाजपा को केवल एक सीट पर जीत मिली। मध्‍य प्रदेश में तो यहां तक कहा जा रहा है कि अगर पीएम यहां प्रचार नहीं करते तो शिवराज सिंह चौहान चौथी बार प्रदेश के मुख्‍यमंत्री बन सकते थे।
योगी का बढ़ा कद
दूसरी तरफ मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान जैसे हिंदी हार्टलैंड और तेलंगाना में योगी अहम चुनाव प्रचारक के तौर पर उभरे हैं। चारों राज्यों में योगी ने 58 रैलियां कीं। यहां भाजपा 27 सीटें जीती और 42 में उसे हार मिली। मध्‍य प्रदेश और राजस्थान में योगी ने 37 विधानसभाओं में 27 चुनावी सभाएं कीं। यहां भाजपा को 21 सीटें मिलीं। छत्तीसगढ़ में 23 विधानसभाओं में योगी ने 23 सभाएं कीं। यहां भाजपा को 5 सीटें मिलीं। आंकड़ों के लिहाज से देखें तो योगी की जीत का आंकड़ा मोदी से बेहतर है। मोदी का जीत प्रतिशत 28.5 फीसदी और योगी का 39.13 फीसदी रहा।
Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो