script‘नोटबंदी पर सबसे बड़ा खुलासा, सबसे ज्यादा भाजपा नेताओं के बैंक में जमा हुआ पैसा’ | congress alleged, BJP leaders credits more money in thair accounts | Patrika News

‘नोटबंदी पर सबसे बड़ा खुलासा, सबसे ज्यादा भाजपा नेताओं के बैंक में जमा हुआ पैसा’

locationनई दिल्लीPublished: Jun 22, 2018 03:46:27 pm

Submitted by:

mangal yadav

नोटबंदी पर कांग्रेस ने बीजेपी अध्यक्ष पर गंभीर आरोप लगाए हैं। कांग्रेस का कहना है कि नोटबंदी देश के इतिहास मे सबसे बड़ा घोटाला है।

Demonetisation

‘नोटबंदी पर सबसे बड़ा खुलासा, सबसे ज्यादा भाजपा नेताओं के बैंक में जमा हुआ पैसा’

नई दिल्लीः कांग्रेस ने एक बार फिर नोटबंदी को लेकर बीजेपी पर हमला बोला है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला नोटबंदी को देश का सबसे बड़ी घोटाला करार दिया। उन्होंने कहा कि नोटबंदी में बीजेपी नेताओं ने अपने काले धन को सफेद किया। सुरजेवाला ने अमित शाह समेत बीजेपी नेताओं की संपत्तियों की जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि कई बड़े अर्थशास्त्री य़ह मानते हैं कि आजादी के बाद नोटबंदी देश का सबसे बड़ा घोटाला है। अपनी बात साबित करने के लिए सुरजेवाला ने गुजरात में ऑपरेटिव बैंक का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के दौरान गुजरात के 11 जिला सहकारी बैंकों में पांच दिनों के दौरान तीन हजार एक सौ अठारह करोड़ पुराने नोट जमा हुए।

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर गंभीर आरोप
कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आंकड़ा पेश करते हुए कहा कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह जिस सहकारी बैंक के निदेशक है उनमें नोटबंदी के दौरान सबसे ज्यादा पैसे जमा हुए। इसलिए पोल खुलने के बाद अब वे घबराए हुए हैं। कांग्रेस प्रवक्ता ने एक आकंड़ा पेश करते हुए कहा कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने नोटबंदी के बाद अपनी पार्टी की संपत्ति में 81 फीसदी इजाफा किया। सुरजेवाला ने कहा कि नोटबंदी के दौरान अमित शाह ने अपनी पार्टी की संपत्ति बढ़ाने के लिए नियम कानूनों का भी उल्लंघन किया।

https://twitter.com/hashtag/ShahZyadaKhaGaya?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

राहुल गांधी ने कसा तंज
उधर, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर तंज कसा है। उन्होंने ट्वीटर पर लिखा कि पुराने नोटों को बदलने का पहला पुरस्कार जीतने पर आपको बधाई। राहुल ने कहा कि 750 करोड़ रुपये के पुराने नोटों को 5 दिन के अंदर बदलने का पहला पुरस्कार जीतने पर अहमदाबाद सहकारी बैंक के निदेशक अमित शाह को बधाई। राहुल ने ट्वीटर पर लिखा कि नोटबंदी से जहां लाखों भारतीयों को नुकसान हुआ वहीं आप की इस उपलब्धि पर मैं आपको सलाम करता हूं।

https://twitter.com/hashtag/ShahZyadaKhaGaya?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

ऐसा हुआ था मामला का खुलासा
दरअसल मुंबई के आरटीआई कार्यकर्ता मनोरंजन एस. रॉय को सूचना के अधिकार के तहत सूचना मिली थी कि अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक में नोटबंदी के दौरान पांच दिनों के अंदर 745.59 करोड़ रुपये मूल्य के प्रतिबंधित नोट जमा किए गए थे। बैंक की बैंक की वेबसाइट के अनुसार, अमित शाह उस समय बैंक में निदेशक थे। इस बैंक के बाद सबसे ज्यादा पुराने नोट राजकोट के जिला सहकारी बैंक में जमा किए गए। इस बैंक में उस समय 693 करोड़ रुपए पुराने नोट जमा हुए। बताया जा रहा है कि इस बैंक के निदेशक भी बीजेपी के नेता और गुजरात सरकार के कैबिनेट मंत्री जयेशभाई विट्ठलभाई रडाड़िया हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो